मध्यप्रदेश को नंबर वन का प्रदेश बनाना है – मुख्यमंत्री चौहान

छतरपुर / मध्यप्रदेश शासन के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि म0प्र0 को देश का नंबर वन राज्य बनाना है। उन्होंने कहा कि इसके लिये हम प्रयास करेंगे। आपने कहा कि हमारा प्रदेष कृषि प्रधान प्रदेष है, इसलिये हमने खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिये सभी प्रयास किये हैं। उन्होंने कहा कि हमने किसानों को ष्षून्य प्रतिषत ब्याज पर ऋण देना षुरू किया है। साथ ही खाद-बीज तथा कृषि के लिये आवष्यक हर जरूरी चीज किसान को समय पर मिले, यह सुनिष्चित् किया है तथा किसान की फसल को अच्छे दाम देकर खरीदा है, जिससे किसान को लाभ हो। श्री चौहान ने आज छतरपुर जिले के नौगांव विकासखण्ड मुख्यालय पर आयोजित विकासखण्ड स्तरीय अंत्योदय मेले में ये विचार व्यक्ति किये। हर खेत को पानी मिले चौहान ने कहा कि हमारा प्रयास है कि हर खेत को पानी मिले। उन्होंने कहा कि एक इंच जमीन भी खेती से वंचित न रहे, इसके लिये हमने सिंचाई की सुविधाओं का विस्तार किया है, और इसे निरंतर बढ़ा रहे हैं। आपने कहा हमारा किसान समृद्ध और खुषहाल होगा तो हमारा प्रदेष भी खुषहाल होगा। उन्होंने कहा कि हम खेती में हुये हर नुकसान की भरपाई करेंगे, जिससे किसान परेषान न रहे। चौहान ने कहा कि हम पान की खेती में हुये नकसान की भरपाई हेतु भी नियमों में संषोधन करेंगे। उन्होंने कहा कि हर प्रकार की खेती करने वालों को ष्षासन का सहयोग रहेगा, जिससे वह निरंतर विकास कर सके। एक सपना था, जो पूरा हुआ

 इंजीनियरिंग महाविद्यालय का उद्घाटन

मुख्यमंत्री चौहान ने आज नौगांव में षासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय का उद्घाटन किया। उल्लेखनीय है कि 41 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित इस महाविद्यालय में सिविल एवं मैकेनिकल ब्रांच की पढ़ायी होगी। इसकी कक्षायें आगामी षिक्षण सत्र से प्रारंभ हो जायेंगी। चौहान ने कहा कि हमारे बेटा-बेटी पढ़ें और प्रदेष तथा देष का नाम रोषन करें। इसके लिये कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। उन्होंने कहा कि हम युवाओं को पढ़ने तथा स्वरोजगार स्थापित कर आत्मनिर्भर बनने में हरसंभव मदद करेंगे। आपने कहा कि अब युवाओं को उच्च शिक्षा के लिये तथा स्वरोजगार स्थापना के लिये भी ऋण मिलेगा एवं उसकी गारंटी प्रदेष षासन लेगा। उन्होंने कहा कि हर युवा आत्मनिर्भर हो, हम यह सुनिष्चित् करेंगे।
बेटियों से छेड़छाड़ करने वाले का भविष्य बिगाड़ देंगे चौहान ने कहा कि मां, बेटी और बहिन का समाज में सम्मान हो तथा उन्हें उन्नति के भरपूर अवसर मिले यह हमारा प्रयास है। उन्होंने कहा कि इसलिये मैं हर कार्यक्रम के प्रारंभ में बेटियों का पूजन करता हूं। आपने कहा कि प्रदेष में महिलाओं के साथ छेड़-छाड़ करने वाले का भविष्य बिगाड़ देंगे। उन्होंने कहा कि बेटियां हर स्थान पर सुरक्षित और सम्मानित महसूस करें इस हेतु हम कृतसंकल्पित हैं।
नौगांव के लिये 28 करोड़ की नल-जल योजना मंजूर
मुख्यमंत्री चौहान ने इस अवसर पर नौगांव नगर के लिये 28 करोड़ रूपये की लागत से नल-जल योजना स्वीकृत करने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने नौगांव में स्वतंत्र कृशि उपज मंडी स्वीकृत करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि नौगांव स्थित आदर्ष हायर सेकण्डरी का षीघ्र ही उन्नयन किया जायेगा। साथ ही 94 लाख रूपये की लागत से सीसी रोडों के निर्माण की भी उन्होंने घोषणा की। साथ ही उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों की जो भी मांगे हैं उन्हें परीक्षण कराकर षीघ्र ही स्वीकृत किया जायेगा।

गरीबी का कलंक मिटाना है
चौहान ने कहा कि हमें अपने प्रदेष से गरीबी का कलंक मिटाना है। उन्होंने कहा कि हर जरूरतमंद को रोजगार और खाना उपलब्ध हो, हम यह सुनिष्चित् करेंगे।
24 घंटे मिलेगी बिजली
चौहान ने कहा कि षीघ्र ही हर ग्रांव में 24 घंटे भरपूर बिजली मिलेगी। उन्होंने कहा कि जिससे हमारे बच्चे पढ़ सकें एवं गांव में ही स्वरोजगार स्थापित कर आत्मनिर्भर बन सकें।
मेले में 11891 हितग्राही लाभंावित 5 करोड़ 16 लाख की राषि स्वीकृत
इस अवसर पर विकासखण्डस्तरीय अंत्योदय मेले में 11891 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभंावित किया गया। इन हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत 5 करोड़ 16 लाख 39 हजार 465 रूप्ये की राषि स्वीकृत की गई। इसके तहत पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 103 हितग्राहियों को मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिषन, 39 हितग्राहियों को बुंदेलखण्ड पैकेज अंतर्गत पंप, 82 हितग्राहियों को एसजीएसवाई अंतर्गत 1080 हितग्राहियों को मर्यादा अभियान अंतर्गत व्यक्तिगत षौचालय, 249 हितग्राहियों को सामाजिक सुरक्षा पेंषन, 34 तिग्राहियों को इंदिरा गांधी विधवा पेंषन, 35 हितग्राहियों को इंदिरा गांधी निःषक्त पेंषन, 238 हितग्राहियों को राश्ट्रीय वृद्धावस्था पेंषन, 1771 बालिकाओं को लाडली लक्ष्मी योजना की एनएससी, 2 किसानों को ट्रैक्टर पर अनुदान तथा 3 किसानों को स्प््िरंाकलर सेट सहित अनेक योजनाओं के तहत लाभंावित किया गया। इस अवसर पर उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिला सषक्तिकरण हेतु लगायी गयी प्रदर्षनी का अवलोकन भी किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में उन्होंने अतिथियों के साथ बेटियों का पूजन भी किया। कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री एवं प्रदेष के अनु0 जाति तथा आदिम जाति कल्याण राज्य मंत्री श्री हरिषंकर खटीक, बुंदेलखण्ड विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री उमेष षुक्ला, सांसद डॉ. वीरेन्द्र कुमार खटीक, विधायक चंदला श्री रामदयाल अहिरवार, महाराजपुर विधायक श्री मानवेन्द्र सिंह, बड़ामलहरा विधायक श्रीमती रेखा यादव, छतरपुर विधायक श्रीमती ललिता यादव, नपाध्यक्ष छतरपुर श्रीमती अर्चना सिंह, नौगांव जनपद अध्यक्ष श्री सुबोध पटैरिया, जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री राजेष बहुुगुणा, पुलिस अधीक्षक श्री षियास ए, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती भावना वालिम्बे, अधिकारीगण, गणमान्य नागरिक, पत्रकारगण एवं स्थानीय लोग तथा हितग्राही बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।
– संतोष गैंगेले

error: Content is protected !!