भारत-इटली का अंदरूनी मामला है हेलीकॉप्टर डील घोटाला: कैमरन

national-agusta-westland-excellent-bribery-issue-between-india-and-italy-cameron 2013-2-19

मुंबई। भारत में तीन दिन के दौरे पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन मुंबई में जहां हेलीकॉप्टर सौदे से पल्ला झाड़ते नजर आए वहीं उन्होंने अगस्तावैस्टलैंड को दुनिया की एक बेहतरीन कंपनी बताते हुए उसकी तारीफ भी की। कैमरन मंगलवार को दिल्ली आ रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री आज उनसे हेलीकॉप्टर सौदा घोटाले के बाबत बात भी करेंगे। माना यह भी जा रहा है कि भारत इस सौदे में जांच के लिए ब्रिटेन का सहयोग मांग सकता है।

गौरतलब है कि अगस्तावैस्टलैंड ब्रिटेन की कंपनी है। इटली की कंपनी फिनमैकेनिका इसकी सहभागी कंपनी है जिससे भारत ने बारह हेलीकॉप्टर खरीद का सौदा किया था। सोमवार को मुंबई पहुंचे डेविड कैमरन ने कहा कि अगस्तावैस्टलैंड ने दुनिया के बेहतरीन हेलीकॉप्टर बनाए हैं और दुनिया के कई देशों को बेचे हैं। यहां पर बेहतरीन कार्यकुशल कर्मचारी काम करते हैं। उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टर सौदा घोटाला भारत और इटली का आपस का मामला है। यह कहकर उन्होंने कहीं न कहीं यह जताने की कोशिश की है कि वह इस मामले में कोई बात नहीं करेंगे। उन्होंने भारत और ब्रिटेन के बीच संबंधों को मजबूत बनाने की प्रतिबद्धता भी दोहराई है।

कैमरन अपने साथ अब तक का सबसे बड़ा प्रतिनिधि मंडल लेकर आए हैं। इसमें ब्रिटेन के बड़े उद्योगपति भी शामिल है। माना जा रहा है कि कैमरन की निगाहें भारत को अपने लड़ाकू विमान बेचने पर लगी हैं। गौरतलब बात यह भी है कि भारत डिफेंस के क्षेत्र में एक बड़ा बाजार है, यही वजह है कि आज भारत पर कई देशों की निगाह लगी हुई हैं।

इटली के साथ हुए हेलीकॉप्टर सौदे में 350 करोड़ रुपये की दलाली दिए जाने और इसमें पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी का नाम आने के बाद अब इस सौदे पर रद होने की तलवार लटकी है। वहीं इटली में फिनमैकेनिका कंपनी के सीईओ को इस मामले में पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

error: Content is protected !!