दस रुपए के चेक को बना दिया 25 हजार रुपए का

penनई दिल्ली। राजधानी दिल्‍ली में एक ठग ने ठगी का नया तरीका ईजाद किया। उसने लोगों का मोबाइल फोन के प्लान बताए और एवज में 10 रुपए की फीस ले लेकिन चेक से। बाद में उस चेक पर लिखी 10 रुपए की रकम को बदलकर 25 हजार कर दिया। पुलिस ने जब उसका ये फर्जीवाड़ा पकड़ा तो ठगी की एक नई कहानी सामने आई।

दरअसल सोमवार को जनकपुरी पुलिस ने मैजिक पेन के जरिए ठगी करने के आरोपी युवक को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि वह लोगों से मोबाइल फोन के प्लान के लिए चेक से रकम लेता था और उसे मिटाकर उस पर ज्यादा रकम लिख देता था। उसके पास से पुलिस को एक चेक मिला है, जिस पर 25 हजार की रकम लिखी है। पुलिस उससे पूछताछ कर यह जानने की कोशिश कर रही है कि उसने इस तरह से कितने लोगों के साथ ठगी की है।

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त वी. रंगनाथन ने बताया कि जनकपुरी स्थित एचडीएफसी बैंक से शिकायत आई थी कि एक व्यक्ति फर्जी चेक के जरिए रुपये निकालने का प्रयास कर रहा है। मौके पर पहुंची पुलिस ने राहुल जैन नाम के व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से एक चेक मिला।

बैंक अधिकारियों ने शिकायत में बताया कि उसने चेक पर लिखी रकम को मिटाकर फर्जीवाड़े से 25 हजार रुपये निकालने की कोशिश की है। जांच में पता चला कि जो चेक उसके पास से मिला है, वह टेलीफोन कंपनी के नाम से काटा गया था और उस पर रकम दस रुपये लिखी गई थी।

पूछताछ में राहुल ने बताया कि वह मोबाइल फोन के नए प्लान बताकर लोगों से चेक के जरिए रकम लेता है। इस दौरान वह चेक देने वालों से अपने मैजिक पेन से रकम लिखवाता है, जिसे बाद में मिटाकर उसमें ज्यादा रकम भरकर उसके एकाउंट से रुपए निकाल लेता है। उसने बताया कि वह कॉल सेंटर में काम करता था। इस दौरान उसे जुआ खेलने की लत लग गई, जिस वजह से उसे 50 हजार लोन लेना पड़ा।

इस लोन को चुकाने के लिए उसने इस तरह की ठगी शुरू कर दी। अब तक काफी लोगों से वह इस तरह से ठगी कर चुका है। पुलिस ने बताया कि उसके पास से बरामद चेक सतवीर सिंह का है। पुलिस ने उसके पास से फोन, पेन, चेक और सतवीर सिंह के दिए कागजात बरामद किए हैं।

error: Content is protected !!