रेटिंग के लिहाज से चिदंबरम का बजट सकारात्मक: मूडीज

chitrambanमुंबई। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज स्टेनली ने अपनी रिपोर्ट में पी चिदंबरम के बजट पर सकारात्मक रुख दिखाया है। एजेंसी ने साल 2013-14 के आम बजट को देश के वित्तीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करने के लिए वास्तविक योजना से परिपूर्ण बताया। एजेंसी के मुताबिक इससे देश की मौद्रिक नीति को फायदा पहुंचेगा और भारत के आर्थिक असंतुलन में सुधार होगा।

इस वित्तीय वर्ष में भारत का बजट 166 खरब 50 अरब रुपये का हैं, जो मौजूदा वित्तीय वर्ष के 143 खरब रुपये से अधिक है। इस वित्तीय वर्ष में भारत सरकार का जीडीपी में घाटा 5.2 प्रतिशत रहा, नए वित्तीय वर्ष में इसे 4.8 प्रतिशत तक नियंत्रित करने की योजना है। साथ ही भारतीय सरकार इस वर्ष मानव संसाधन विकास, प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल में दोपहर के भोजन में सब्सिडी, खाद्य सुरक्षा आदि क्षेत्रों में पूंजी ज्यादा लगाएगी।

इससे पहले, ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज ने चेतावनी दी थी कि भारत का बढ़ता व्यापार घाटा उसकी साख को प्रभावित कर रहा है। साथ ही देश की संवेदनशीलता बढ़ जाएगी। यह स्थिर स्थिति के बाद यदि रेटिंग नीचे की ओर जाती है तो देश की क्रेडिट रेटिंग जंक की ग्रेड में आ जाएगी। हाल ही में आए सरकारी आंकड़ों में 20 अरब डॉलर का व्यापार घाटा बताया गया था।

error: Content is protected !!