कद्दू में दिखे ‘भगवान शिव’, उमड़ा जनसैलाब

new-avatar-lord-shiv-in-pumpkin 2013-3-5बोकारो। झारखंड राज्य के बोकारो जिले के निवासी इन दिनों एक विशालकाय कद्दू की पूजा करने में व्यस्त हैं क्योंकि उनका विश्वास है कि इस कद्दू में भगवान शिव ने अवतार लिया है।

87 किलो का यह भारी-भरकम कद्दू अब हर ओर चर्चा का विषय बन गया है। शहर के सबसे बड़े सब्जी बाजार डुंडीबाग में कद्दू की पूजा करने के लिए लोगों की भीड़ इकट्ठा हो रही है। यह विशाल कद्दू शनिवार को सब्जी के थोक विक्रेता उमेश कुमार को बिहार के आरा जिले के उनके अपने स्टॉक से मिला। उमेश कुमार ने कहा, ’40 साल के अपने बिजनेस करियर में मैंने पहली बार इतनी बड़ी कोई सब्जी देखी है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘इसे देखकर मुझे लगा कि यह भगवान शिव है। कद्दू शिवलिंग की तरह अंडाकार रूप में है। इसलिए मैंने कद्दू पर फूल व प्रसाद चढ़ाया और उसकी पूजा-अर्चना शुरू कर दी।’ कद्दू में भगवान शिव के रूप की खबर पूरे शहर में जंगल की आग की तरह फैली और स्थानीय लोग कद्दू के दर्शन करने आने लगे। एक भक्त गुड्डू सिंह ने कहा, ‘कद्दू शिवलिंग जैसा है और इसने मुझे व मेरे परिवार को अपना आशीर्वाद भी दिया।’

सब्जी के थोक विक्रेता उमेश कुमार ने बताया कि बहुत लोगों ने इस कद्दू को खरीदने की कोशिश की। साथ ही कई लोगों ने उन्हें इस कद्दू के लिए 5001 रुपये या इससे ज्यादा रुपये देने का प्रस्ताव दिया लेकिन मैंने इसे ठुकरा दिया। पुजारी से बातचीत के बाद यह फैसला लिया गया है कि अगले महाशिवरात्रि तक इस कद्दू की पूजा की जाएगी। महाशिवरात्रि अगले हफ्ते रविवार को यानी 10 मार्च को है। इस दिन पूजा-अर्चना के बाद इस कद्दू को काटा जाएगा और इसे प्रसाद स्वरूप भक्तों में वितरीत किया जाएगा।

error: Content is protected !!