अजीब परंपरा, मिलिए पांच पतियों वाली कलयुग की द्रोपदी से

this-is-rajo-verma-who-have-five-husbandदेहरादून। पुरुष मानसिकता वाले समाज में आप यह खबर पढ़कर चौंक जाएंगे कि एक महिला के पांच पति और सभी के सभी आपस में सगे भाई हैं। यह परिवार आपस में काफी खुश है और मिल-जुलकर रहता है।

पहाड़ पर रहने वाली 21 साल की राजो वर्मा अपने पांच पतियों के साथ एक ही कमरे में रहती हैं और सभी फर्श पर कंबल बिछाकर साथ ही सोते हैं। एक बच्चे की मां राजो जो हर रात अलग-अलग भाई के साथ सोती है और उसे यह नहीं मालूम कि 18 महीने के उसके बेटे का बाप पांच पतियों में से कौन हैं।

एक महिला के कई पति यह देखने व सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन देहरादून के पास एक छोटे से गांव में सदियों पुरानी यह परंपरा आज भी कायम है। इस परंपरा के अनुसार महिला को अपने पहले पति के सभी भाइयों के साथ शादी करनी होती है। पांच पतियों वाली राजो का कहना है कि शुरुआत में उसे यह परंपरा बहुत बेतुकी लगी थी। लेकिन अब वह नहीं चाहती कि ऐसा किसी और के साथ हो।

राजो और उसके पहले पति गुड्डू की शादी चार साल पूर्व हिंदू रीति-रिवाजों के साथ हुई थी। इसके बाद राजो ने अन्य भाइयों बैजू [32 साल], संत राम [28 साल], गोपाल [26 साल] और दिनेश [19 साल] के साथ विवाह किया। दिनेश के 18 साल के होने पर उसने अपना पांचवां ब्याह रचाया। राजो के पहले पति गुड्डू का कहना है कि हम सभी उसके साथ सेक्स करते हैं लेकिन मैं किसी के प्रति ईष्र्यालु नहीं हूं। हम लोग एक बड़े परिवार में साथ रहकर खुश हैं। गुड्डू ही राजो का एकमात्र अधिकारिक पति है।

सदियों पहले प्राचीन भारत में कई जगहों पर बहुपति प्रथा कायम थी लेकिन आज केवल एक अल्पसंख्यक समाज में ही यह परंपरा है। इस परंपरा के पीछे यह माना जाता है कि इससे परिवार में जमीनों का बंटवारा नहीं होगा और परिवार आपस में एकजुट बने रहेंगे। राजो का कहना है कि उसे पता था कि उसे अपने पति के सभी भाइयों को स्वीकार करना होगा। राजो की मां ही ने खुद तीन भाइयों के साथ शादी की थी। वह कहती हैं कि सभी अपनी पारी के आधार पर ही आते हैं। हालांकि इस बडे़ परिवार में एक भी बेड नहीं है लेकिन उसके पास कई ‘कंबल’ जरूर हैं। साथ ही वह कहती हैं कि सभी पति मेरा खूब ध्यान रखते हैं और उनसे ढेर सारा प्यार भी पाती हूं।

पुरुषवादी समाज में एक महिला के कई पति हों ऐसा बहुत कम ही दिखाई देता है। प्राचीन काल में रची गई महाभारत में पांचाल के राजा की बेटी द्रौपदी के भी पांच पति थे। द्रौपदी ने युधिष्ठिर समेत उनके सभी चार भाइयों के संग विवाह किया था।

error: Content is protected !!