चुनावी माहौल में चह्वाण ने उठाया बेलगाम का मुद्दा

prithwiraj chouhaबेंगलूर। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चह्वाण ने मंगलवार को यहां कहा कि बेलगाम सीमा विवाद बंद अध्याय नहीं है। सुप्रीम कोर्ट में लंबित इस मसले पर जो भी फैसला आएगा, दोनों राज्य उसे मानेंगे।

कर्नाटक के बेलगाम जिले में मराठी भाषी इलाकों को लेकर महाराष्ट्र से उसका लंबे समय से विवाद चला आ रहा है। हाल में महाराष्ट्र के गृह मंत्री और राकांपा नेता आरआर पाटिल ने बेलगाम के मुद्दे पर बेंगलूर में आपत्तिजनक बयान दिया था। चुनाव आयोग के निर्देश पर कर्नाटक पुलिस ने पाटिल के खिलाफ एफआइआर दर्ज की थी। चह्वाण ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं से बातचीत में यह भी कहा कि बेलगाम के मराठी भाषी लोग अल्पसंख्यक हैं और अगर उन्हें कोई शिकायत हो तो वे राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की शरण में जा सकते हैं।

राज्य की भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए चह्वाण ने दावा किया कि इस बार कर्नाटक में बेल्लारी फैक्टर गायब है और कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलेगा। वर्ष 2008 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रभारी रहे चह्वाण ने तर्क दिया कि तब भी उनकी पार्टी सत्ता में आती, लेकिन तब बेल्लारी फैक्टर आड़े आ गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने ही अवैध खनन के खिलाफ आंदोलन चलाया, जिसके चलते पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येद्दयुरप्पा और जनार्दन रेड्डी जैसे मंत्रियों को जेल जाना पड़ा।

error: Content is protected !!