पेट्रोल संग पंप पर ही बिकेगी सब्जी

petrol pump, indian farmers, vegetablesमुरादाबाद। वह दिन दूर नहीं जब पेट्रोल पंपों पर सब्जी का बाजार सजेगा। इसके लिए पंपों पर किसान सेवा केंद्र खोले जाएंगे। जहां किसानों को बीज और खाद भी बेचे जाएंगे। योजना को पहले कुछ चुनिंदा जनपदों में ही लागू किया जाएगा। दरअसल किसानों को कृषि कार्यो के लिए डीजल खरीदने पेट्रोल पंपों पर अकसर आना पड़ता है। मकसद है कि जब किसान वहां जाएं तो अपने खेत में होने वाली सब्जी की उपज भी लेते जाएं। पंप पर खुला किसान सेवा केंद्र इसे बेचने में उनकी मदद करेगा।

वे चाहें अपनी उपज को वहां स्टॉल लगाकर बेच भी सकते हैं। इसके लिए उन्हें पंप परिसर में जगह मुहैया कराई जाएगी। इसका उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इससे जहां लोगों को ताजी सब्जियां मिल जाएंगी, वहीं किसानों को उनकी उपज का वाजिब मोल भी मिलेगा। हालांकि इस योजना को पहले ग्रामीण इलाकों के पंपों पर शुरू किया जाएगा। सफलता मिलने पर दायरा बढ़ाया जाएगा। इन सेवा केंद्रों के जरिए कृषि विभाग किसानों को जागरूक भी करेगा। उन्हें आधुनिक कृषि तकनीक मुहैया कराई जाएगी। बाद में वहां से खाद, बीज आदि बेचने की योजना भी है।

इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के सहायक प्रबंधक (सेल्स) दिनेश सिंह के मुताबिक देश में कुछ स्थानों पर यह योजना शुरू हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में भी इसे चालू करने की योजना है। संबंधित जिलों में मुरादाबाद भी शामिल है। उनका कहना है कि जिन पेट्रोल पंपों पर अधिक जगह होगी, वहां बीज व कीटनाशक की बिक्री तो तत्काल शुरू हो जाएगी, मगर खाद की बिक्री में थोड़ा समय लग सकता है। इससे किसानों को बहुत फायदा होगा।

error: Content is protected !!