अब डेबिट कार्ड से ऑन डिमांड रेल टिकट

debit cardसमस्तीपुर। रेल यात्रियों के लिए अच्छी सूचना है। अब ऑन टाइम टिकट मिलेगा। न लाइन में खड़े होने का झंझट और न फुटकर पैसों का झमेला। बस एक अदद डेबिट कार्ड की जरूरत होगी। बिहार के हाजीपुर जोन के सभी ‘ए’ और ‘ए वन’ स्टेशनों पर एटीएम की तर्ज पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीएमवीएस) लगाई जानी है। इसके लिए विभागीय स्तर पर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस बाबत रेलवे बोर्ड ने सभी जोन के मुख्य वाणिज्य प्रबंधक को पत्र लिखा है। अगले कुछ महीनों में ही ये नई व्यवस्था लागू हो जाएगी। हाजीपुर जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अमिताभ प्रभाकर ने बताया कि जोन के सभी ‘ए’ और ‘ए-वन’ स्टेशनों पर यह सुविधा बहाल होगी। इसके लिए प्रक्रिया अपनाई जा रही है। शीघ्र ही इसका परिणाम सामने आएगा। संभवत: जल्द ही यह व्यवस्था पूरे देश में लागू हो जाएगी।

क्या है एटीएमवीएस

ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीएमवीएस) एटीएम जैसी होगी। जिसमें, डेबिट कार्ड से यात्री प्लेटफॉर्म टिकट के अलावा मनचाहे स्टेशन के लिए अनारक्षित टिकट भी ले सकते हैं। इसके लिए पचास से लेकर पांच हजार रुपये तक का रिचार्ज करया जा सकता है।

ऐसे मिलेगा टिकट

मशीन के मैन्यू में जाकर यात्री अपनी कमांड डालेंगे। फिर मशीन के इशारे के बाद अपना डेबिट कार्ड उसमें डालेंगे। कार्ड डालते ही संबंधित स्टेशन का किराया उसमें कट जाएगा और टिकट यात्री के हाथ में होगा।

error: Content is protected !!