दिल्ली: मेट्रो के इन स्टेशनों पर लगेंगे चार चांद

delhi metroनई दिल्ली। डीएमआरसी के तीसरे चरण में मेट्रो नेटवर्क के विस्तार केसाथ ही पहले व दूसरे चरण में बने मेट्रो स्टेशनों को भी सजाने-संवारने की तैयारी हो रही है। इसके तहत स्टेशनों के बाहरी हिस्से की साज-सज्जा पर खास ध्यान दिया जाएगा। दिल्ली व एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) के एलिवेटेड लाइन पर प्रमुख स्थानों पर बने सभी मेट्रो स्टेशनों के बाहरी हिस्से को सफेद रंग में रंगकर उस पर पब्लिक आर्ट बनाया जाएगा।

एक क्लिक में पढ़ें दिल्ली मेट्रो का पूरा सफर

इस कड़ी में पीतमपुरा, इंद्रलोक, शास्त्री नगर, कश्मीरी गेट, लाजपत नगर, बदरपुर आदि मेट्रो स्टेशन के बाहरी हिस्से पर रंग रोगन का काम शुरू हो चुका है। मेट्रो अधिकारियों का कहना है कि एलिवेटेड लाइन पर बने सभी स्टेशन उन इलाकों के प्रमुख स्थान हैं, जो दूर से ही दिखाई देते हैं। कई मेट्रो स्टेशन परिसर के भीतरी हिस्से को अलग-अलग थीम पर सजाने-संवारने का कार्य निर्माण के दौरान हुआ था। लेकिन बाहरी हिस्से को वैसे ही छोड़ दिया गया था। समय के साथ-साथ प्रमुख मेट्रो स्टेशन पर अन्य व्यवसायिक गतिविधियां बढ़ी, तब बाहर बड़ी कंपनियों व शोरूम के बोर्ड लगने शुरू हुए। लेकिन स्टेशन पर प्लेटफार्म जिस स्थान पर है वहां का अधिकांश जगह खाली होने से डीएमआरसी ने इसका ठीक तरह से रखरखाव कर यहां पब्लिक आर्ट लगाने का फैसला लिया है। इसके लिए फिलहाल डिजाइन चुने जा रहे हैं।

टोकन रीडिंग मशीन के कई उपयोग

मेट्रो स्टेशन परिसर के पेड एरिया में प्रवेश करने के लिए जहां टोकन व स्मार्ट कार्ड को मेट्रो यात्री रीड कराते हैं, उसे और उपयोगी बनाया जाएगा। टोकन रीडिंग मशीन को सिर्फ टोकन व कार्ड रीड करने के लिए ही नहीं बल्कि उसमें पैसे डालकर कार्ड को रिचार्ज करने आदि के काम में लाया जाएगा। बृहस्पतिवार को इस तरह के खास टोकन रीडिंग मशीन को बाराखंभा मेट्रो स्टेशन पर लगाया जाएगा।

error: Content is protected !!