‘वंदेमातरम’ के बारे में बसपा सांसद ने ये क्या कह दिया

shafiqur rehman barq, vandematram song, walkout from loksabha,नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के संभल से बसपा सांसद शफीर्कुररहमान बर्क ने लोकसभा में राष्ट्रीय गीत वंदेमातरम का अपमान कर नया विवाद पैदा कर दिया।

पढ़ें: वंदेमातरम का किया था बायकॉट

दरअसल, हंगामे के चलते तय समय दो दिन पहले बजट सत्र की समाप्ति की घोषणा के बाद जब लोकसभा में वंदेमातरम की धुन बजी तो बर्क सदन से बायकाट कर गए। इससे नाराज लोकसभा अध्यक्ष ने कड़ा एतराज जताया। उन्होंने कहा, ‘जिस समय वंदेमातरम का गान हो रहा था, उस समय एक सम्मानित सदस्य लोकसभा से बाहर जा रहे थे। मैं इसे बेहद गंभीरता से लेती हूं। मैं जानना चाहती हूं कि यह क्यों हुआ। ऐसा दोबारा कभी नहीं होना चाहिए।’

उधर, बर्क ने वंदेमातरम को मुसलमान व इस्लाम के खिलाफ बताते हुए कहा कि मैंने जानबूझकर बहिष्कार किया। इस्लाम हमें इसकी इजाजत नहीं देता है। उन्होंने कहा कि वह भविष्य में भी ऐसा करने से परहेज नहीं करेंगे।

बर्क ने कहा कि मैंने 1997 स्वतंत्रता दिवस के स्वर्ण जयंती समारोह के समय भी ऐसा ही किया था। मैं राष्ट्रगान का सम्मान करता हूं लेकिन वंदेमातरम मुझे अस्वीकार्य है। बसपा सांसद ने कहा कि संविधान में वंदेमातरम का कहीं उल्लेख नहीं है और मुझे कोई इसके गान के लिए बाध्य नहीं कर सकता है।

इस बीच, वंदेमातरम को लेकर बर्क की प्रतिक्रिया पर कई संगठनों ने नाराजगी जताई है, जबकि कुछ लोगों ने प्रदर्शन भी शुरू कर दी है। उधर, कल्कि पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम ने भी सांसद बर्क के इस कदम को देश की तौहीन बताते हुए उनके खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की है।

error: Content is protected !!