बीसीसीआइ ने जताई लाचारी, फिक्सिंग रोकना हमारे बस में नहीं

rajasthan royals, bcci, s srinivasanनई दिल्ली। आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले पर बीसीसीआइ कार्यसमिति की चेन्नई में हुई बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए बोर्ड के अध्यक्ष एस श्रीनिवासन ने कहा कि हम जांच पूरी होने का इंतजार करेंगे। आरोप साबित होने पर तीनों खिलाड़ियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों की हर हरकत पर नजर रखने के लिए प्रत्येक टीम के साथ एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू) का एक सदस्य मौजूद रहेगा। श्रीनिवासन ने कहा कि

पूरे प्रकरण पर एसीयू चीफ रवि सवानी से रिपोर्ट मांगी गई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस को जांच में पूरी मदद की जाएगी। क्रिकेट में किसी भी स्तर पर फिक्सिंग को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हालांकि उन्होंने इस बात के लिए लाचारी भी जताई कि बुकीज को कंट्रोल कर पाना बोर्ड के बस की बात नहीं है, यह काम पुलिस ही कर सकती है। इस बीच, राजस्थान रॉयल्स टीम प्रबंधन ने कहा कि वे तीनों खिलाड़ियों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराएंगे।

दूसरी ओर, श्रीशांत की दिल्ली पुलिस के सेल में नींदे उड़ी हुई हैं। दो दिन से वह न नहाए हैं और न ही सो पा रहे हैं। पूछताछ में वह फूट-फूटकर रोने लगते हैं।

स्पेशल सेल के लोधी कॉलोनी स्थित ऑफिस में उनसे दूसरे दिन भी पूछताछ की गई थी जहां वह लगातार उदास दिखे और स्पॉट फिक्सिंग में उनकी भूमिका के बारे में पूछे जाने पर रोने लगे। पुलिस अधिकारी ने बताया कि जब उनसे पूछताछ नहीं की जा रही होती, वह सामान्य बर्ताव करते हैं और कभी-कभी हंसते भी हैं। पहले दिन गुरुवार की रात श्रीशांत ने खाने से इन्कार कर दिया, लेकिन अगले दिन राजमा-चावल खाए। नहाए वह इसलिए नहीं क्योंकि बाथरूम उनके मन मुताबिक नहीं है।

उधर, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अपनी जांच का दायरा बढ़ा दिया है। इस सेल की टीमों ने सुरागों और सुबूतों की तलाश में मुंबई, अहमदाबाद, कोलकाता और हैदराबाद समेत कई अन्य शहरों में छापेमारी शुरू कर दी है। रविवार को चार और बुकियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस को शक है कि कुछ और मैचों में स्पॉट फिक्सिंग हुई है। इनमें से एक 3 मई को कोलकाता में केकेआर और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया मैच है। इस मैच में चंदीला, श्रीसंत नहीं खेल पाए थे, केवल चव्हाण खेला था। इस बीच, मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच भी दो बड़े सटोरिये की तलाश में जगह-जगह छापेमारी कर रही है।

मुंबई पुलिस के क्राइम ब्रांच के संयुक्त आयुक्त हिमांशु राय ने इस बिना पर श्रीसंत से पूछताछ करने के संकेत दिए हैं कि आइपीएल मैचों में स्पॉट फिक्सिंग से जुड़े कुछ सटोरिये मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किए हैं।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अपनी गिरफ्त में आए तीन क्रिकेटरों-श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजित चंदीला की काली कमाई की तलाश तेज कर दी है। पुलिस की एक टीम ने शनिवार को फरीदाबाद स्थित अजित चंदीला के घर पर छापेमारी की, लेकिन उसे कुछ खास हाथ नहीं लगा।

पुलिस अधिकारी सट्टेबाजी में मिली रकम को रिश्तेदार या किसी परिजन के बैंक खातों में जमा कराने की आशंका जता रहे हैं। अब पुलिस खिलाड़ियों के बैंक खातों की पड़ताल करेगी। इससे साफ होगा कि उनके खाते में कब कितनी रकम जमा कराई गई और निकाली गई। स्पेशल सेल के आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने यह स्पष्ट किया कि तीनों च्च्च्च्च्च्च्टच्च्च्च्च्च्च्छा से बिना किसी दबाव के रुपयों के लिए यह काम कर रहे थे। उन्होंने खिलाड़ियों की अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने संबंधी चर्चाओं को सिरे से नकार दिया।

श्रीसंत के खिलाफ सुबूत के संबंध में बताया कि वह सीधे सट्टेबाजों के संपर्क में नहीं था, लेकिन जीजू जिस फोन से बात करता था, उसी से श्रीसंत ने भी कई कॉल किए। जीजू का फोन टैप हो रहा था। इसमें श्रीसंत की भी आवाज है। स्पेशल सेल को चंडीगढ़ के एक पांच सितारा होटल में 9 मई को सट्टेबाजों के साथ अजीत चंदीला की बैठक होने की जानकारी भी मिली है। सेल ने होटल से सीसीटीवी फुटेज हासिल कर ली है। स्पेशल सेल के अधिकारियों ने बताया कि आइपीएल मैचों का प्रसारण करने वाले चैनल सेट मैक्स से 5 मई को जयपुर, 9 मई को मोहाली और 15 मई को मुंबई में हुए मैचों की मूल फुटेज मांगी गई है ताकि यह पता किया जा सके कि संपादित फुटेज में कुछ मिसिंग तो नहीं है।

शनिवार को स्पेशल सेल के लोधी कालोनी स्थित कार्यालय में श्रीसंत, चंदीला और चव्हाण को आमने-सामने बैठाकर भी पूछताछ की गई। इस पूछताछ का मकसद सटोरियों से मिली जानकारी की पुष्टि करना है।

एक अधिकारी के अनुसार, चव्हाण को 60 लाख रुपये मैच समाप्ति के बाद मिलने थे, जो गिरफ्तारी होने तक उसके पास नहीं पहुंचे थे। श्रीसंत को मोहाली में मैच के दौरान 40 लाख देने का फैसला हुआ था, मगर उसके साथी जीजू जर्नादन के पास 10 लाख रुपये एडवांस आया था। चंदीला को भी जयपुर वाले मैच के लिए 40 लाख में से 20 लाख एडवांस में दिए गए थे, लेकिन वह मैच में इशारा करना भूल गया। इसी वजह से सट्टेबाज उससे रकम वापस मांग रहे थे।

बॉलीवुड से जुड़े फिक्सिंग के तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने स्पॉट फिक्सिंग में बॉलीवुड की नामचीन हस्तियों द्वारा पैसा लगाए जाने की जांच शुरू कर दी है। पुलिस सूत्रों के अनुसार गिरफ्तार सटोरियों से पूछताछ में सामने आया है कि बॉलीवुड की कई हस्तियां भी सट्टेबाजी के इस गोरखधंधे में शामिल हैं।

स्पेशल सेल से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई पुलिस को गिरफ्तार सटोरिये के पास से एक लिस्ट मिली है जिसमें बॉलीवुड की कई नामचीन हस्तियों के नाम लिखे हैं। ये हस्तियां आइपीएल मैचों में जमकर सट्टा लगाती हैं। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल जल्द ही मुंबई क्राइम ब्रांच से यह लिस्ट मांग सकती है। वहीं, श्रीसंत के बॉलीवुड हस्तियों से गहरे संबंध के चलते भी पुलिस बॉलीवुड कनेक्शन की जांच कर रही है। दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार सटोरियों की डायरी में भी बॉलीवुड की कई हस्तियों का नाम है।

श्रीसंत और जीजू का लैपटॉप खंगालेगी मुंबई पुलिस

मुंबई पुलिस ने शनिवार को एक पांच सितारा होटल से क्रिकेटर श्रीसंत का लैपटॉप, मोबाइल फोन और आइ पैड इत्यादि अपने कब्जे में ले लिया है। श्रीसंत के रिश्तेदार सट्टेबाज जीजू के आइ पैड और मोबाइल फोन भी मुंबई पुलिस के हाथ लग गए है। श्रीसंत और जीजू बांद्रा स्थित एक होटल में 13 मई को रुकने पहुंचे थे। उनके लिए दो कमरे टैमरिंड टूर्स एंड ट्रैवेल्स कंपनी के जरिए बुक किए गए थे। मुंबई पुलिस को श्रीसंत के कमरे से उसका लैपटॉप, एक मोबाइल फोन, आइ पैड, कुछ निजी सामान व 74,000 रुपये मिले हैं। जीजू के कमरे से पुलिस को एक आइ पैड, एक मोबाइल फोन व कुछ निजी सामान मिला हैं। केरल के तेज गेंदबाज श्रीसंत के कमरे से एक डायरी मिली है, जिसमें उसके हाथ से अंग्रेजी व मलयालम में कुछ नोट्स लिखे हुए हैं। मुंबई पुलिस के संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध शाखा) हिमांशु रॉय ने कहा कि उनकी टीम बरामद इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और श्रीसंत की डायरी खंगाल रही है। इनसे काफी महत्वपूर्ण जानकारियां मिल सकती हैं।

error: Content is protected !!