दाऊद व छोटा शकील के खिलाफ जारी होगा रेड कार्नर नोटिस

against-dawood-chhota-shakeelनई दिल्ली। अंडरव‌र्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम व छोटा शकील के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी होगा। दिल्ली पुलिस इस संबंध में इंटरपोल के संपर्क में हैं। अधिकारियों का कहना है कि इससे दाऊद पर शिकंजा कसने में आसानी होगी। आइपीएल स्पॉट फिक्सिंग में अब तक की जांच को लेकर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बीसीसीआइ को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि गिरफ्तार तीन आइपीएल खिलाड़ी तथा सट्टेबाज आपस में संपर्क में थे।

पढ़ें: दाऊद के गुर्गे देते थे खिलाड़ियों को धमकी!

हालांकि, मुंबई विस्फोट मामले में 1993 में दाऊद इब्राहिम के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी हुआ था। अधिकारियों के अनुसार, इंटरपोल ने कहा है कि वह मुकदमे की डिटेल दें, जिसके बाद रेड कार्नर नोटिस की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। एक व्यक्ति के खिलाफ एक से अधिक मामलों में भी रेड कार्नर नोटिस जारी किया जा सकता है। जांच में सामने आया है कि कराची में बैठे दाऊद व छोटा शकील द्वारा स्पॉट फिक्सिंग में सट्टेबाजी के लिए हवाला के जरिये लेनदेन में बांग्लादेश के जाकिर नामक एजेंट की भी मदद ली जाती थी। जाकिर कोलकाता तथा नेपाल के रास्ते हवाला कारोबार चलाता है।

सूत्रों के अनुसार, पुलिस की पकड़ से बाहर चल रहे नौ सट्टेबाज जांच की प्रमुख कड़ी साबित हो सकते हैं। अभी तक दाऊद व छोटा शकील से संबंध रखने वाले अश्विनी अग्रवाल उर्फ टिंकू मंडी तथा रमेश व्यास जैसे दो बड़े सट्टेबाज ही पुलिस के शिकंजे में फंसे हैं। मुंबई से प्रोडक्शन वारंट पर दिल्ली लाए गए रमेश व्यास का रिमांड मिलने के बाद स्पेशल सेल ने उससे पूछताछ शुरू कर दी है। फरार सट्टेबाजों में कुछ के विदेश भाग जाने की भी आशंका है।

पढ़ें: दाऊद के इशारे पर खेला गया स्पॉट फिक्सिंग का ये खेल!

एक अधिकारी के अनुसार, मुंबई निवासी रमेश व्यास डी कंपनी का बेहद करीबी है। दुबई में सट्टे का कारोबार संभालने वाले मनोज मेट्रो व सुनील दुबई से वह लगातार संपर्क में रहता था। कराची में भी उसकी कई बार बात हुई है। रमेश उत्तार भारत में डी कंपनी की कमान संभालने वाले दिल्ली के सट्टेबाज टिंकू मंडी के भी लगातार संपर्क में था। स्पेशल सेल के पास टिंकू मंडी एवं रमेश व्यास के बीच हुई बातचीत की रिकॉर्डिग मौजूद है।

error: Content is protected !!