अमरनाथ यात्रा: गैर पंजीकृत श्रद्धालुओं पर लाठीचार्ज

28_06_2013-amarnathyatश्रीनगर। दक्षिण कश्मीर में पहलगाम स्थित आधार शिविर में शुक्रवार सुबह पुलिस को उस समय बल प्रयोग करना पड़ा जब गैर पंजीकृत श्रद्धालुओं ने पुलिस द्वारा रोके जाने पर रास्ता जाम करते हुए धक्कामुक्की शुरू कर दी। ये लोग बिना पंजीकरण के ही बाबा बर्फानी की श्री अमरनाथ की गुफा में दर्शनार्थ जाना चाहते थे।

मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने जब इन्हें समझाया कि वह आगे नहीं जा सकते तो यह पुलिसकर्मियों के साथ धक्कामुक्की करते हुए नारेबाजी करने लगे। इस पर पुलिस को उन पर काबू पाने के लिए लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा। जल्द ही पुलिस ने वहां व्यवस्था बहाल कर दी। इसी दौरान बालटाल के रास्ते पवित्र गुफा की तरफ जाने का प्रयास कर रहे चार हजार गैर पंजीकृत श्रद्धालुओं को पुलिस ने मनिगाम के पास रोक लिया। हालांकि इन श्रद्धालुओं ने वहां ट्रैफिक भी रोकने का प्रयास किया और नारेबाजी भी की। लेकिन पुलिस अधिकारियों ने इन्हें आगे नहीं जाने दिया और वापस लौटा दिया।

डीआईजी सेंट्रल कश्मीर अफादुल मुजतबा ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि इनमें से अधिकांश के पास काई पंजीकरण नहीं था और कई के पास जुलाई के दूसरे सप्ताह का पंजीकरण था। इसके अलावा कई के पास स्वास्थ्य प्रमाणपत्र भी नहीं थे इसलिए हमने इन्हें लौटा दिया।

उधर, हर-हर महादेव के जयघोष के साथ 12 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं का पहला जत्था शुक्रवार सुबह बालटाल और पहलगाम स्थित आधार शिविर पहुंच गया। यहां से अंतिम आठ किमी की पैदल यात्रा के लिए पर्यटन मंत्री जीए मीर ने हरी दिखाकर पहले जत्थे को रवाना किया।

अमरनाथ यात्रा के पहले जत्थे के लिए बालटाल और पहलगाम से 12,717 श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करवाया है। इनमें से 6,567 बालटाल और 6,150 पहलगाम मार्ग से गए हैं। हेलीकॉप्टर से जाने वाले श्रद्धालु अलग होंगे, जिनकी संख्या लगभग 1400 है। इसकी जानकारी राज्यपाल एनएन वोहरा की अध्यक्षता में हुई बैठक में दी गई। एक मार्ग से एक दिन में 7,500 से अधिक श्रद्धालुओं को न भेजने का आदेश दिया गया है। बिना पंजीकरण किसी भी श्रद्धालु को यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं देने का निर्देश दिया गया है।

प्रधानमंत्री की हालिया कश्मीर यात्रा के पहले श्रीनगर में दो बड़े आतंकी हमलों और खुफिया एजेंसियों की चेतावनी को देखते हुए यात्रियों की सुरक्षा के लिए काफी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

error: Content is protected !!