एसएमएस के जरिए रेल टिकट बुकिंग हो गई शुरू

01_07_2013-smsrail1नई दिल्ली। अब रेल यात्री एसएमएस के जरिए अपना टिकट बुक करा सकेंगे। यह सेवा सोमवार, एक जुलाई से शुरू हो गई। इसके अलावा अब यात्रियों को टिकट रद्द कराने पर अधिक पैसे कटवाने होंगे। मोबाइल से टिकट बुक कराने के लिए उपभोक्ता को 139 और 5676714 पर टिकट बुकिंग का मैसेज करना होगा। इसके लिए यात्री को प्रति एसएमएस तीन रुपये का शुल्क अदा करना होगा और भुगतान गेटवे की सुविधा के लिए पांच से दस रुपए का शुल्क लिया जाएगा।

मोबाइल एसएमएस के जरिए टिकट बुक कराने वाले यात्री को एसएमएस के जरिए ट्रेन संख्या, यात्रा शुरू करने की जगह और गंतव्य स्थान, यात्रा की तारीख, क्लास, नाम और उम्र जैसे यात्री विवरण देने होंगे। एसएमएस के जरिए टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को टिकट का प्रिंट आउट रखने की भी जरूरत नहीं होगी। वह अपने मोबाइल पर आए एसएमएस को दिखाकर अपनी यात्रा कर सकेंगे।

आज से ही रेल मंत्रालय की ओर से किराया वापसी के नियम लागू हो रहे हैं। इसके चलते अब टिकट रद्द कराने पर यात्री को पहले से अधिक पैसे कटवाने होंगे। नए नियमों के तहत यात्रियों को अब अधिकतम धन वापसी के लिए अपना टिकट मौजूदा 24 घंटे के नियम के बजाय यात्रा के कम से कम 48 घंटे पहले रद्द कराना होगा। साथ ही यात्रियों को अब अपने कंफर्म टिकटों को रद्द कराने पर 25 प्रतिशत शुल्क कटौती के बाद शेष धन वापसी के लिए टिकट को ट्रेन के प्रस्थान समय से पूर्व 48 घंटे के भीतर और कम से कम छह घंटे पहले तक रद्द कराना होगा।

रेल मंत्रालय ने प्रति यात्री न्यूनतम रद्दीकरण शुल्क में जो बदलाव किया है उसके मुताबिक एसी प्रथम श्रेणी के लिए ये दर 120 रुपए, एसी द्वितीय श्रेणी के लिए 100 रुपए, एसी तृतीय श्रेणी और चेयरकार के लिए 90 रुपए, स्लीपर श्रेणी के लिए 60 रुपए और द्वितीय श्रेणी के लिए 30 रुपए होगी। अगर टिकट को ट्रेन रवाना होने के निर्धारित समय से छह घंटे पहले से लेकर वास्तविक प्रस्थान समय से दो घंटे बाद तक रद्द कराया जाता है तो 50 प्रतिशत कटौती की जाएगी।

error: Content is protected !!