लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने बनाई 20 समितियां

narendra modi visa usनई दिल्ली। तमाम मतभेदों के बीच घंटों माथापच्ची के बाद बीजेपी ने पार्टी की चुनाव समिति का ऐलान शुक्रवार की शाम कर दिया। चुनाव समिति के प्रमुख नरेंद्र मोदी होंगे। समिति में मुरली मनोहर जोशी, नितिन गडकरी, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, अनंत कुमार, थावरचंद गहलोत, रामलाल, शिवराज सिंह चौहान, रमन सिंह और मनोहर पार्रिकर होंगे। इसके साथ ही अन्य समितियों की भी घोषणा की गई। बीजेपी ने इस मौके पर एक बूथ और 10 यूथ का नारा दिया।
मिशन 2014 को ध्यान में रखते में हुए बीजेपी ने शुक्रवार को चुनावी अभियान को धारदार बनाने वाले सेनापतियों के नाम का ऐलान कर दिया। नाम ऐलान करने से पहले संसदीय बोर्ड को लंबी माथापच्ची करनी पड़ी। इसमें मतभेद की खबरें भी आ रही थीं और कहा जा रहा था कि इसका ऐलान टल सकता है। लेकिन, इन तमाम अटकलों पर शुक्रवार की शाम विराम लग गया। दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन कर बीजेपी के सीनियर नेता अनंत कुमार ने 20 प्रमुख समितियों का ऐलान कर दिया।
अनंत कुमार ने कहा कि घोषणा पत्र समिति के प्रमुख मुरली मनोहर जोशी होंगे। जसवंत सिंह, यशवंत सिन्हा, प्रेम कुमार धूमल, सत्यपाल, बंडारू दत्तात्रेय, महेश चंद्र शर्मा, शनमुख नाथन इसके सदस्य होंगे। इसके अलावा विजन डॉक्युमेंट तैयार करने का जिम्मा नितिन गडकरी पर होगा। उन्हें प्रो. हरी बाबू सहयोग देंगे। हरी बाबू आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं। बीजेपी ने हर बूथ पर सम्मेलन करने के लिए भी समिति बनाई है, जिसमें पार्टी महासचिव थावरचंद गहलोत, जे.पी. नड्डा, पुरुषोत्तम रुपाला, विनोद पांडे और एल. गणेशन को रखा गया है। यही नहीं, पार्टी ने नए वोटरों को भी टारगेट पर रखा है और उन्हें रिझाने के लिए पार्टी ने अमित शाह की अगुवाई में नवजोत सिंह सिद्धू, त्रिवेन्द रावत और पूनम महाजन की कमिटी बनाई है।
पार्टी ने आरोप पत्र यानी चार्जशीट बनाने का भी फैसला किया है। इस चार्जशीट में कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए सरकार के 9 साल की नाकामियों, करप्शन, घोटालों, महंगाई और कुशासन के बारे में जनता को जागरुक किया जाएगा। इस कमिटी में लोकसभा में विपक्ष के उपनेता गोपीनाथ मुंडे और राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता रविशंकर प्रसाद की अगुवाई में समिति बनाई गई है। इस समिति में आरती मेहरा, किरीट सौमेया, निर्मला सीतारमन और मीनाक्षी लेखी को शामिल किया गया है।
इसके पहले गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हुई संसदीय बोर्ड की बैठक में लालकृष्ण आडवाणी के अलावा पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, डॉ. मुरली मनोहर जोशी, नितिन गडकरी, रामलाल, अनंत कुमार सहित तमाम बड़े नेता शामिल हुए थे।
अन्य प्रमुख समितियां:-
प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कैंपेन का काम सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, अमित शाह और सुधांशु त्रिवेदी देखेंगे। सोशल नेटवर्किंग का काम पीयूष गोयल देखेंगे। गोयल बीजेपी के कोषाध्यक्ष भी हैं।
विशेष संपर्क समिति के प्रमुख होंगे नितिन गडकरी। डॉक्टर सी.पी. ठाकुर, डॉ. जे.के. जैन, मृदुला सिन्हा, कलराज मिश्रा, किरण माहेश्वरी बतौर सदस्य होंगे। नॉर्थ-ईस्ट विशेष अभियान का काम एस.एस. अहलूवालिया देखेंगे। तापिर गांव, पद्मनाभ आचार्य और किरण रिजिजु इस काम में अहलूवालिया का सहयोग करेंगे।
राजीव प्रताप रूडी, प्रकाश जावड़ेकर और तमिलिसाई पर बौद्धिक कार्यक्रमों की जिम्मेदारी होगी। प्रचार सामग्री समिति का काम बलबीर पुंज, प्रभात झा और विनय देखेंगे। साथ ही अनंत कुमार ने कहा कि पार्टी 1 महीने के अंदर यूपीए सरकार की असफलता का चिट्ठा पेश करेगी।
इसके साथ ही अनंत कुमार ने कहा कि नितिन गडकरी दिल्ली विधानसभा का काम देखेंगे।

error: Content is protected !!