नगर भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया कलेक्टर ने

vidisha samachar 02विदिषा, कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा ने शनिवार की सुबह विदिशा नगर क्षेत्र के विभिन्न वार्डो में पहुंचकर आमजनों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। उनके साथ अपर कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार त्रिवेदी, एसडीएम श्री अविनाश तिवारी, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री आर0के0कार्तिकेय, तहसीलदार श्री रविशंकर राय के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी साथ-साथ मौजूद रहें।
कलेक्टर श्री ओझा ने तिलक चौक, पेढ़ी, बरईपुरा, बजरिया, तोपपुरा, कालीदास डेम, महलघाट, रामघाट सहित अन्य क्षेत्रों के अलावा माधव उद्यान में पहुंचकर सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर श्री ओझा ने पुरानी तहसील जो पेढ़ी के पास थी के भवन की जगह सार्वजनिक भवन तैयार कराने हेतु निकाय के अधिकारियों से कहा वही जमीन हस्तांतरण की कार्यवाही शीघ्र सम्पादित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्माणाधीन फ्लाइओव्हर के कार्यो को भी देखा।
कलेक्टर श्री ओझा ने कचरा को आधुनिक तकनीकी का उपयोग करते हुए खाद में परिवर्तन करने की सलाह स्थलों के निरीक्षण के दौरान दी। निकाय के वाटर सप्लाई संयंत्र एवं कालीदास डेम को भी देखा और पेयजल आपूर्ति के संबंध मंे पूछताछ की।
कलेक्टर श्री ओझा ने बेतवा नदी के तट पर स्थित रामघाट का भी जायजा लिया। यहां तैनात होमगार्ड के जवान ने अपनी समस्याओं की ओर कलेक्टर का ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर श्री ओझा ने मौके पर मौजूद लोक निर्माण विभाग के अधिकारी से कहा कि होमगार्ड के सैनिक जो रामघाट के समीप जिस कक्ष में रह रहे है उसका जीर्णोद्वार शीघ्र किया जायें। यदि ठेकेदार द्वारा कार्य करने में आनाकानी की जाती है तो उसे ब्लैकलिस्टेड करने का प्रस्ताव प्रस्तुत करेें।
कलेक्टर श्री ओझा ने माधव उद्यान का भी निरीक्षण किया यहां उन्होंने कहा कि निकाय औषधीयुक्त पौधो का उद्यान विकसित करें ताकि आमजन औषधी के पौधो से भलीभॉती अवगत हो सकें। उन्होंने माधव उद्यान में डिस्प्ले बोर्ड को और अधिक आकर्षित बनायें जाने का सुझाव दिया।
कलेक्टर श्री ओझा ने नगर के विभिन्न मंदिरों में पहुंचकर पूजा अर्चना भी की और मंदिरों के पहुंच रास्तों और शहर की प्रमुख सड़कों को शीघ्र ठीक कराया जायें ताकि यातायात में किसी भी प्रकार की अवरोध उत्पन्न ना हो सकें।

कृषि अध्ययन हेतु विदेश जाने के लिए किसानों से आवेदन आमंत्रित
मुख्यमंत्री किसान विदेश अध्ययन योजना के अंतर्गत किसानों को खेती की नवीन एवं उन्नत तकनीकी उपलब्ध कराने के लिए प्रारंभिक की गई उक्त योजना के तहत जिले के पांच कृषकों का चयन किया जाना है इसके लिए आवेदन 22 जुलाई तक संबंधित खण्ड मुख्यालय पर जमा किए जा सकते है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री एस0एम0बालपाण्डेय ने बताया है कि योजनांतर्गत लघु एवं सीमांत कृषकों को विदेश अध्ययन हेतु 90 प्रतिशत अनुदान की पात्रता होगी वही सामान्य वर्ग के अन्य कृषकों को 50 प्रतिशत जबकि अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के कृषकों को 75 प्रतिशत अनुदान की पात्रता शासन द्वारा निर्धारित की गई है।
मुख्यमंत्री किसान विदेश अध्ययन योजना तहत किसान को हालैड़, जर्मनी, कनाड़ा, अमेरिका, स्पेन, दक्षिण अमेरिका के चिली, पेरू एवं ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलेण्ड, केन्या, आस्टेªलिया, दक्षिण एशिया इत्यादि देशो में से राज्य सरकार द्वारा चयनित देशों की अध्ययन यात्रा पर भेजा जायेगा। भ्रमण यात्रा 10 दिवस की होगी। इसके लिए जिले के इच्छुक कृषक निर्धारित आवेदन का प्रारूप विकासखण्ड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय से प्राप्त कर जमा कर सकते है किसानों को पास पोर्ट स्वंय बनवाना होगा। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के कार्यालय से अथवा विभागीय बेवसाइट www.mpkrishi.org अथवा मंडी बोर्ड की बेवसाइट www.mandiborad.org  से सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती हैै।

उच्च शिक्षा ऋण हेतु शिविर आयोजन के निर्देश
विदिषा, कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा ने लीड़ बैंक आफीसर को निर्देश जारी किए है कि जिला मुख्यालय पर उच्च शिक्षा ऋण हेतु शिविर का आयोजन शीघ्र किया जायें जिसमें तमाम बैंकर्स प्रतिनिधि मौजूद रहें ताकि संबंधित विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा की प्राप्ति हेतु शासन द्वारा मुहैया कराई जा रही सुविधा उच्च शिक्षा ऋण का भरपूर लाभ ले सकें ताकि राशि के अभाव में उच्च शिक्षा प्राप्ति से विद्यार्थी वंचित ना हो सकें। कलेक्टर श्री ओझा ने एसएटीआई, गर्ल्स कॉलेज, एसएसएल जैन कॉलेज सहित अन्य संस्था प्रभारियों को उच्च शिक्षा ऋण प्राप्ति हेतु आयोजित होने वाले शिविर की जानकारी छात्रो को मुहैया करायें जाने की अपेक्षा व्यक्त की है।

error: Content is protected !!