मैं नहीं चाहता कि मोदी पीएम बनें : अमर्त्य सेन

Amartyasenनई दिल्ली। नोबेल पुरस्कार विजेता और मशहूर अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने कहा है कि एक भारतीय होने के नाते वह बीजेपी चुनाव समिति के अध्यक्ष नरेंद्र मोदी को देश के प्रधानमंत्री के रूप में नहीं देखना चाहेंगे।
न्यूज चैनल सीएनएन-आईबीएन को दिए एक खास इंटरव्यू में अमर्त्य सेन ने कहा,’एक हिंदुस्तानी के रूप में मैं नहीं चाहता कि मोदी पीएम बनें। उन्होंने अल्पसंख्यकों को सुरक्षित महसूस कराने की पूरी कोशिश नहीं की।’ साथ ही उन्होंने विकास के मोदी मॉडल की भी आलोचना की। उन्होंने कहा कि वह उस मॉडल के पक्ष में नहीं हैं। दिचस्प बात यह है कि सेन ने बिहार के विकास मॉडल की तारीफ करते हुए कहा कि विकास को सामाजिक बदलावों से अलग करके नहीं देखा जा सकता।
सेन का गुजरात मॉडल के बदले बिहार मॉडल की तारीफ करना राजनीतिक तौर पर भी अहम माना जा रहा है क्योंकि 2014 के आम चुनावों में यह सवाल प्रमुखता से उठता दिख रहा है कि विकास का कौन सा मॉडल इस देश के लिए बेहतर होगा। एक है इनक्लूसिव मॉडल जिसकी नुमाइंदगी का दावा केंद्र की यूपीए सरकार और बिहार की नीतीश सरकार करती है। दूसरा है गुजरात मॉडल जिसमें उच्च विकास दर को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि इसे ही गरीबी उन्मूलन का उपाय माना जाता है।

error: Content is protected !!