पृथक बुंदेलखंड पर एक हुए भाजपा व कांग्रेस नेता

bundelkhandनई दिल्ली। केंद्र सरकार की ओर से तेलंगाना के अलावा नए राज्यों के गठन को भले ही मना कर दिया गया हो पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने राज्य पुनर्गठन आयोग का गठन कर सभी मांगों पर फैसला करने की अपील की है। उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड को लेकर कांग्रेस और भाजपा दोनों ही साथ हो गई हैं। भाजपा की ओर से उमा भारती तो कांग्रेस के मंत्री प्रदीप जैन ने इसकी वकालत करते हुए कहा कि अब बुंदेलखंड को न्याय मिल जाना चाहिए।

तेलंगाना और गोरखालैंड की तरह ही बुंदेलखंड को लेकर आंदोलन चलता रहा है। बुधवार को इसकी याद दिलाते हुए उमा ने कहा कि इस क्षेत्र के बारे में संवेदनशील होने की जरूरत है। इस पिछड़े क्षेत्र का सही विकास तभी हो पाएगा। उन्होंने कहा कि अब किसी को इस आंदोलन का नेतृत्व करने की जरूरत नहीं है। यह स्थापित हो चुका है कि बुंदेलखंड का निर्माण जरूरी है। केंद्र में मंत्री प्रदीप जैन ने भी उमा के साथ सुर मिलाया और कहा कि इसकी मांग बहुत पुरानी है। उमा ने कहा कि भाजपा छोटे राज्यों के हक में है और इसलिए राजनाथ सिंह ने ही आयोग का गठन कर सभी मांगों पर विचार करने का सुझाव दिया है।

गौरतलब है कि प्रस्तावित बुंदेलखंड का खाका दूसरे राज्यों से थोड़ा अलग है। दरअसल इसे उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ जिलों को जोड़कर बनाए जाने का प्रस्ताव है। उत्तर प्रदेश में तत्कालीन मायावती सरकार ने अपने राज्य की ओर से तो प्रस्ताव भेज दिया था, लेकिन मध्य प्रदेश इससे सहमत नहीं है।

error: Content is protected !!