लीडरषिप की डगर पर विषेष बच्चे

– दिषा परिसर में आयोजित रायला कार्यक्रम के दूसरे दिन बच्चों ने जाने टीमवर्क और पब्लिक स्पीकिंग के गुर
– तीन दिवसीय कार्यक्रम का समापन आज, रोटरी क्लब के इन्टरनेषनल प्रेसीडेंट गैरी हुआंग करेंगे विषेष बच्चों की स्मार्ट क्लास का शुभारम्भ
d 1d 2d 3जयपुर। जिन्दगी में कुछ हासिल करने के लिए न केवल जज्बा और हौसला होना चाहिए बल्कि प्रभावी संवाद कला भी आनी चाहिए। यह कहना है कम्यूनिकेषन ट्रेनर प्रज्ञा मेहता का। निर्माण नगर-सी स्थित दिषा फाउण्डेषन परिसर में आयोजित किये जा रहे रोटरी यूथ लीडरषिप अवॉर्ड (रायला) कार्यक्रम के दूसरे दिन सोमवार को विषेष बच्चों में कम्यूनिकेषन स्किल डवलप करने के लिए आयोजित की गई वर्कषॉप में प्रज्ञा ने यह बात कही। कार्यक्रम की शुरूआत में बच्चों को सम्बोधित करते हुए दिषा की निदेषक कविता अपूर्वा वर्मा ने कहा कि यह तीन दिवसीय रायला कार्यक्रम विषेष बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने में अहम साबित होगा। संस्थान की सहायक निदेषक अर्पिता यादव ने जिन्दगी में प्रभावी संवाद कला की अहमियत पर जोर दिया। गौरतलब है कि मानसिक रूप से कमजोर, सेरेब्रल पाल्सी, ऑटिस्टिक और मल्टीपल डिसेबिलिटी से ग्रसित बच्चों तथा श्रवण बाधित व दृष्टि बाधित बच्चों को एक ही मंच पर एक साथ लीडरषिप, कम्यूनिकेषन स्किल्स, लक्ष्य हासिल करने की क्षमता और जीवन जीने की कला सिखाने के लिए देष ही नहीं बल्कि दुनिया में भी पहली बार ऐसा प्रयास किया जा रहा है।
इससे पूर्व कार्यक्रम के पहले सत्र में खेल प्रषिक्षक केसर आरा ने विभिन्न स्पोर्ट्स एक्टिविटीज, प्ले थैरेपी और साउण्ड थैरेपी के जरिये विषेष बच्चों को कम्यूनिकेषन स्किल डवलप करने और टीमवर्क की बारीकियां समझाईं। दूसरे सत्र में ट्रेनर महमूद अली ने टच थैरेपी के जरिये लोगों को जानने और समझने की कला सिखाई। इसी सत्र में ट्रेनर श्याम महावर ने डांस थैरेपी के जरिये टीम बिल्ड करने, लीडरषिप स्किल डवलप करने और व्यक्तित्व में निखार लाने के गुर सिखाये। कार्यक्रम के अन्तिम सत्र में ट्रेनर प्रज्ञा मेहता ने कम्यूनिकेषन स्किल बढ़ाने, इफेक्टिव पब्लिक स्पीकिंग और पर्सनेलिटी डवलपमेन्ट के बारे में सिखाया।
कार्यक्रम में आज
तीन दिवसीय रायला कार्यक्रम का समापन 24 दिसम्बर को होगा। इस दौरान विषेष बच्चों को अपग्रेड क्वालिटी एजुकेषन देने के लिए स्मार्ट क्लास का शुभारम्भ किया जाएगा। सुबह नौ बजे शुरू होने वाली क्लोजिंग सेरेमनी के मुख्य अतिथि रोटरी क्लब के इन्टरनेषनल प्रेसीडेंट गैरी हुआंग और उनकी पत्नी कोरिना याओ होंगे। कार्यक्रम के तहत आयोजित होने वाले विभिन्न सत्रों में विषेष बच्चों को टीमवर्क, लीडरषिप सहित विभिन्न स्किल्स सिखाई जाएंगी। इस अवसर पर रोटरी क्लब, रायला कार्यक्रम और दिषा संस्थान के विभिन्न पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे।
-कविता अपूर्वा वर्मा
निदेषक, दिषा
निर्माण नगर-सी, जयपुर
मो.: 8233788887
फोन: 0141-2393319, 2391690

DISHA
A Resource Centre for Multiple Disabilities
Nirman Nagar ‘C’, Jaipur
Tel. : 0141-2393319, Telefax : 0141-2391690
Mobile: +91-8233788887
email : [email protected], [email protected]
www.dishafoundation.org

error: Content is protected !!