शिक्षा से ही मुस्लिम समाज कि तरक्की-मानवेन्द्र सिंह

DSCF1647DSCF1625बाड़मेर / शिव के जुनेजो की बस्ती में स्थित मदरसा फैजे जकरिया में शनिवार कि रोज सालाना जलसे और कोमी एकता का कार्यक्रम आयोजित किया गया । इस कार्यक्रम में शिव विधायक कर्नल मानवेन्द्र सिंह ,मुफ्ती मौलाना शोएब आलम अकबरी ,मौलाना ताज़ मौहम्मद ,गिरधर सिंह कोटडिया ,अशरफ अली खिलजी ,दुर्जन सिंह भाटी ,चन्दन सिंह भाटी ,पहाड़ सिंह भाटी बतौर खास मेहमान मौजूद थे । जलसे को सम्बोधित करते हुए कर्नल मानवेन्द्र सिंह ने कहा कि कोई भी समाज शिक्षा के बगैर तरक्की नहीं कर सकिता। उन्होंने कहा कि मनुष्य और जानवरो में शिक्षा का ही फर्क हें ,उन्होंने कहा समाज तभी विकास करेगा जब समाज शिक्षित होगा। शिक्षित होने के कई फायदे हें। उन्होंने कहा कि समाज में नई सोच का आगाज़ ही उसके विकास का मार्ग प्रसस्त करता हें। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक वर्ग अभी भी बालिका शिक्षा से गुरेज करता हें। उन्होंने आह्वान किया कि मुस्लिम समाज बालिका शिक्षा कि तरफ विशेष ध्यान दे। जलसे को सम्बोधित करते हुए मुफ्ती मौलाना शोएब आलम ने कहा कि इंसान दुनिआ में आकर भलाई के कम करे। उन्होंने कहा कि जो बन्दा अपने लफ्ज़ को मरकर खुदा के लिए हो जता हें। खुदा उसके हर काम में मददगार बन जाता हें। उन्होंने कहा कि दुनिआ में रहकर वो काम करो कि तुम्हारे जेन के बाद लोग तुम्हारी कब्र को सलाम करे। उन्होंने कहा कि क़यामत के दिन एक एक नेकी का हिसाब देना पड़ता हें। नेकी ही काम आती हें। और कोई मददगार नहीं होता उन्होंने कहा कि रब ने इंसान को इबादत के लिए पैदा किया हें। इस अवसर पर मौलाना ताज मोहम्मद ने कहा कि दुनिया तालीम के दम पर चाँद तारो पर पहुंची हें। अल्पसंख्यक समुदाय को शिक्षा पूरी तरह अपनानी होगी जिससे तरक्की का रास्ता खुले। जलसे को सम्बोधित करते हुए अशरफ अली खिलजी ने कहा कि नेकी इंसान को आगे बढ़ानी हें। इंसान कि निति और नियत में फर्क नहीं होना चाहिए ,उन्होंने कहा कि इल्म समाज को रौशनी दिखता हें। बालिकाओ को पढ़ाओ तभी समाज तरक्की करेगा। इस अवसर पर गिरधर सिंह कोटडिया ने कहा कि शिव क्षेत्र में सांप्रदायिक सद्भाव दुनिया के लिए मिशाल हें। उन्होंने कहा कि मज़हब के नाम पर को यहाँ के हिन्दू मुस्लिम से सीख लेनी चाहिए।
मदरसा फैजे जकरिया मदरसा कमेटी के अध्यक्ष कारी कईमुद्दीन ने बताया कि जश्ने गौसुलवरा व कौमी एकता कार्यक्रम का आयोजन शनिवार को आयोजित किया जिसमे सेकड़ो लोगो ने शिरकत की। मदरसा सदर कारी कायम दीन के अनुसार इस कार्यक्रम के माध्यम से समाज में जागृति व शिक्षा के प्रति जगरुक कीया गया ।

दीनदार होगा, वही ईमानदार होगा-अकबरी
बाड़मेर। पीराने पीर अब्दुल कादिर जिलानी याद में जुन्नेजों की बस्ती में एक अजीमो शान जलसा रखा। जलसे को मुफित शोहेब अली अकबरी ने अपनी तकरीर में कहा कि लोगो अल्लाह उसके रसूल की बातो को जहन में उतारकर दीनी और दुनियावी खिदकतों को अंजाम दे। उन्होने कहा कि जो दीनदार होगा वही ईमानदार होगा। दुनिया वालो जिन्दगी में रहते ऐसे काम करते जाओ दुनिया से जाने के बाद लोग याद करें। अपनी दुनिया आखिरत सवारने के काम करे। उन्होने कहा कयामत के दिन एक एक नेकी का हिसाब होगा, कोई मदद करने वाला नही होगा उस समय अच्छे काम और रब की इबादत काम आयेगी। उन्होने कहा रब ने इन्सान को खुदा की इबादत के लिए पैदा किया जबकि इन्सान की जरूरत जैसे हवा पानी तरा तरा खाने की नेहमते अल्लाह ने अपने बंदो के लिए बनाई और अल्लाह ने अपने बंदे को सिर्फ इबादत के लिए बनाया। इस मौके पर मौलाना ताज मोहम्मद, मौलाना शाहमीर जैसलमेर, मौलाना जमाल्लुदीन, मौलाना हमजा खां, मौलाना वली मोहम्मद, मुस्लिम इंतेजामिया कमेटी के पूर्व सदर असरफ अली, पूर्व सरपंच हयात खां, सरपंच मोहम्मदअली, निसार अली खिलजी, कुर्बान अली, मोहम्मद सरीफ, हाजी सेकू खां, हलीम खां, सिद्धिक खां, हमजू खां, कालूखां, रमजानखां, अयूब खां, अमर दीन सहित कई गणमान्य लोगा उपस्थित थे। आये हुए मेहमानो का मदरसा फेहजे जकरिया के अध्यक्ष मौलाना कायमूदीन ने शुक्रियाअदा किया।
chandan singh bhati

error: Content is protected !!