डोडा पोस्त विक्रेताओं की मनमानी को रोके सरकारः कांग्रेस

badmer thumbबाड़मेर। जिले मं चल रही डोडा पोस्त की किल्लत को डोडा पोस्त विक्रेताओं की मनमानी बताते हुए आमजन को परेशान करने वाली इस कार्यवाही को जिला कांग्रेस कमेटी ने रोकने की मांग की हैं। इस संबंध मंे कमेटी की ओर से गुरूवार को मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा गया जिसमें डोडा पोस्त विक्रेताओं द्वारा की जा रही मनमानी को रोकने और आमजन को राहत प्रदान करने की मांग की हैं। ज्ञापन में कमेटी के अध्यक्ष सोहनलाल चैधरी एवं जिलाउपाध्यक्ष यज्ञदत्त जोशी ने बताया कि बाड़मेर जिले में करीब 1.50 लाख व्यक्ति डोडा पोस्त के आदि हैं। जिले वर्तमान में समय पर डोडा पोस्त नहीं मिल रहा हैं और उनका स्वास्थ्य बिगड़ रहा हैं। उन्होंने बताया कि जिले मंेे वर्तमान में 22 दुकाने हैं जबकि 2817 लाईसेंसधारक हैं। लेकिन इसके बाद भी जिले में पर्याप्त डोडा पोस्त नहीं पहुंच रहा हैं।

उन्होंने बताया कि बाड़मेर जिला में डोडा पोस्त की अधिकृत दुकानों पर पिछले दो माह से अव्यवस्था का आलम बना हुआ है। इसकी मुख्य वजह डोडा पोस्त के अधिकृत विक्रेताओं द्वारा जान बुझ कर कृत्रिम कमी बता कर डोडा पोस्त सेवन करने वाले लाईसेंस धारियों को लम्बी कतारों में खड़ा कर रहे हैं। इससे डोडा पोस्त सेवन करने वाले बंधाणी अधिक समय तक लाईनों मे खड़े रहने के कारण अक्सर चक्कर आकर नीचे गिर जाते हंै। इससे उन्हें कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इतना ही नहीं बुढी व वृद्ध महिलाओ को भी कतार में अपने पति के लिए खड़ा रहने को मजबूर होना पड़ रहा हैं।

जोशी के मुताबिक पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार द्वारा अधिकृत विक्रेताओं पर प्रशासनिक अंकुश एवं समय-समय पर डोडा पोस्त वितरण व्यवस्था पर मोनिटरिंग की जाती थी जिससे अधिकृत विक्रेता कृत्रिम कमी नहीं बता पाते थे और डोडा पोस्त बंधाणियों को समय पर डोडा पोस्त मिल जाता था। लेकिन वर्तमान मंे विक्रेताओं को जनता का पैसा लुटने की खुली छूट इस सरकार ने दे रखी हैं। इस कारण डोडा पोस्त बंधाणियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। ऐसे में जनता के पैसे लूटने के साथ ही आम जनता को परेशान करने वाले इन डोडा पोस्त विक्रेताओं की मनमानी पर अंकुश लगाना बहुत ही आवश्यक हो गया हैं। उन्होंने सरकार को चेताया कि अगर समय रहते समस्या का समाधान नही किया गया तो जिला कांग्रेस कमेटी के बेनर तले इस व्यवस्था के विरूद्ध आंदोलन छेड़ा जाएगा।

रिश्वत लेते बाबू गिरफ्तार 

बाड़मेर भरष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने गुरूवार  को बाड़मेर जिले के शिव उप खंड मुख्यालय स्थित स्वास्थ्य केंद्र के एक लिपिक को दो हज़ार रुपये कि रिश्वत लेते गिरफ्तार किया। जानकारी के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिव के लिपिक रामेश्वर लाल ने अपने कार्मिक से बिल पास करने कि एवज में दो हज़ार रुपये मांगे। ब्यूरो ने कार्यवाही करते हुए रिश्वत लेते उन्हें रेंज हाथो गिरफ्तार किया।
chandan singh bhati 
error: Content is protected !!