धोबी नए चीफ इंजीनियर,खत्री हुए सेवानिवृत

IMG_9730बाड़मेर / जोधपुर विद्युत् वितरण निगम बाड़मेर के अधीक्षण अभियंता प्रेमजीत धोबी बाड़मेर जैसलमेर के नए चीफ इंजीनियर होंगे ,धोबी चीफ इंजिनियर पी एम् खत्री का स्थान लेंगे जो आज सेवानिवृत हो गए ,धोबी ने शुक्रवार शाम को नया पदभार ग्रहण कर लिया, धोबी एस ई के साथ साथ चीफ इंजिनियर का काम भी देखेंगे।

मोदी के लिए एक नोट एक वोट मांग रहे युवा
बाड़मेर / भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के लिए बाड़मेर के युवा कार्यकर्ता घर घर जाकर एक नोट एक वोट मांग रहे हें ,भारतीय जनता पार्टी के युवा कार्यकर्ताओ ने शुक्रवार को शास्त्री नगर में घर घर जाकर मोदी के लिए एक नोट एक वोट माँगा। लोगो ने उत्साह के साथ समर्थन देकर नोट देकर चुनावो में वोट देने का वादा किया। शास्त्री नगर में मगाराम माली,रमेश माली ,प्रेम कुमार जेनाराम ,जोगराज सिंह ,जीतेन्द्र माली और प्रेम कुमार सोलंकी ने घर घर जाकर वोट और नोट मांगे

गरीबी में पैदा होना एक घटना है पर गरीबी में मरना कलंक- रामकिषोराचार्य जी
गरीबी में जन्म लेना एक घटना हो सकती है पर पर गरीबी में मरना जवानी पर कलंक है। बड़े – बड़े उधोगपतियों के जीवन को देखो उन्होने कितने परूशार्थ किये तब उन्होने धन और यष प्राप्त किया। जीवन के हर क्षण का उपयोग करके परमात्मा पर भरोसा रख कर धन एवं यष कमाया जा सकता है। धन के बल पर मौज मस्ती करना एक कलंक है। भागवत में कुबेर के पुत्रों नलकुबेर एवं मणिग्रीव में एक को धन का एवं रूप का अभिमान था, अत: उन्हे नारद जी ने श्राप से बृज में जुड़वा अजर्ुन का पेड़ बना दिया। जिन्हे भगवान कृश्ण ने बालक रूप में मा यषोदा द्वारा उखल से बाधने पर उनका उद्धार किया। हमारे पुराणों में सम्पूर्ण प्राणियों को षाष्वत सुख षांति और सोहार्द का संदेष दिया है। ये उदगार मरूधर पीठाधीष्वर महामण्डलेष्वर 1008 श्री राम किषोराचार्य जी महाराज द्वारा स्व. चतुर्भज जी पारीक की स्मृति में षिव कुटिया के सामने, सुमेर गौषाला मैदान में आयोजित भागवत कथा के छठे दिवस की भागवत कथा के अपने प्रवचन में कही।
इससे पूर्व मुख्य यजमान श्रीमती अयोध्या देवी एवं उनके परिवार द्वारा भागवत जी, व्यास पीठ एवं महाराज जी का पूजन किया गया। आज की कथा में भगवान की महारास, फूलों की होली तथा रूख्मणी विवाह के प्रसंग प्रमुख रहे।
षनिवार को कथा की पूर्णाहुति मे दिन सुदामा चरित्र एवं राज परिक्षित के मौक्ष की कथा का वर्णन होगा षुक्रवार की कथा में महारास एवं रूख्मणी विवाह की मनाहर झांकियां एवं मंच सज्जा का कार्य पवन आसेरी द्वारा एवं कार्यक्रम का संचालन आनन्द गुप्ता द्वारा किया गया।

नूतन साध्वी श्री दर्शनांजनाश्री की बड़ी दीक्षा 5 मार्च को
बाड़मेर। विचक्षणमणि गुरूवर्या श्री सुरंजनाश्री जी म. सा. की सुशिष्या नूतन साध्वी श्री दर्शनांजनाश्री की बड़ी दीक्षा 5 मार्च को कल्याणपुा बाड़मेर में होगी । भूरचन्द छाजेड़ ने बताया कि थार नगरी के समीपवर्ती सिंयाणी नगर में 13 फरवरी को ऐतिहासिक एवं भव्याातिभव्य दीक्षा महोत्सव में जिनकी कच्ची दीक्षा सम्पन्न हुर्इ थी । जिसकी 15 दिन के बाद बड़ी दीक्षा का योगा में प्रवेश होता है जो काल अवधि सम्पन्न हो चुकी है जिसके उपरान्त बड़ी दीक्षा का उपाध्यााय प्रवर श्री मणिप्रभ सागर जी म. सा. की निश्रा में, गुरूवर्या श्री सुरंजनाश्री जी आदि ठाणा एवं डा विधुतप्रभाश्री के पावन सानिध्य में महावीर चौक कल्याणपुरा में 5 मार्च को प्रात: 10 बजे सम्पन्न होगी ।

अंजनशालाका प्रतिष्ठा महोत्सव के कार्यक्रम का आगाज शुरू
बाड़मेर। थार नगरी के कल्याणपुरा की पावन धरा पर जीर्णोद्वार करित श्री पाश्र्वनाथ जिनमनिदर की भव्यतिभव्य अंजनशालाका प्रतिष्ठा महोत्सव के कार्यक्रम का आगाज शुक्रवार से शुरू हुआ। प्रतिष्ठा महोत्सव समिति के संयोजक मांगीलाल वडेरा ने बताया कि उपाध्याय प्रवर श्री मणिप्रभसागर जी म.सा. के पावन निश्रा में एंव गुरूवर्या श्री सुरजंना श्री जी आदि ठाणा,डा.विधुतप्रभा श्रीजी आदि ठाणा के पावन सानिध्य में आज प्रात 9 बजे स्थानीय आराधना भवन से शोभायात्रा का आयोजन हुआ जो शहर के मुख्य मार्गेा से होते हुए महावीर चौक पहुंची जहां पर गुरूदेव एंव गुरूवर्या श्री के मंगलाचरण से वाराणसी नगरी का उदघाटन का लाभार्थी परिवार देवीचन्द केशरीमल वडेरा परिवार ने किया,बाद में मणिधारी कुशल नगर का लाभार्थी परिवार आसुलाल भीखचन्द संकलेचा परिवार ने किया।
ट्रस्ट के अध्यक्ष बाबुलाल सेठिया ने बताया कि कानितमणि प्रमोदनगर का उदघाटन नेमीचन्द करनमल पारख परिवार द्वारा किया गया । इसके पश्चात वैदिक पूजन, परमात्मा का वेदी स्थापन, कुंभ स्थापना, दीप स्थापना, ज्वारारोपण, भैरव पूजन, षोडश विधादेवी पूजन, 64 योगिनी पूजन, नधावर्त पूजन, दशदिकपाल पूजन, नवग्रह पूजन, अष्टमंगल पूजन, लघु विशस्थानक पूजन, इत्यादि पूजन विभिन्न लाभार्थी परिवारों द्वारा सुप्रसिद्ध विधिकारक के निर्देशन में वैदिक मंत्रोचार से सम्पन्न हुआ।
सहसंयोजक सज्जनराज मेहता ने बताया कि दोपहर में 3 बजे च्यवन कल्याणक विधान सम्पन्न हुआ जिसमें भगवान के माता पिता, इन्द्र इन्दाणी की स्थापना हुर्इ, बाद में विभिन्न लाभार्थियों का तिलक, माला, साफा, चुनडी, श्रीफल, मोमन्टो, दुपटा से बहुमान के लाभार्थियों द्वारा बहुमान किया गया। रात्रि में भकित संध्या का भव्य आयोजन किया गया।
इस अवसर पर नगर परिषद सभापति उषा जैन ने शिरकत की।

पुलिस थाना रामसर में हुर्इ हत्या का खुलासा भार्इ गिरफ्तार
दिनांक 26.02.14 को पुलिस थाना रामसर में सूचना प्राप्त हुर्इ कि हाथमा गावं के पास बबूल की झाडि़यों में एक व्यकित की लाष पड़ी है जिस पर थानाधिकारी रामसर द्वारा घटनास्थल पर पहूंच कर घटना की जानकारी उच्चाधिकारियों को सूचित किया। जिस पर वृताधिकारी चौहटन व बाड़मेर मय एम.ओ.बी.टीम के घटनास्थल पर पहूंचे। पुलिस अधीक्षक द्वारा भी घटना स्थल पर पहूंच कर घटना की सुक्षमता जांच की एवं आस-पडौस के उपसिथत लोगों अज्ञात लाष के बारे में जानकारी करने पर मृतक की पहचान आत्माराम पुत्र देवाराम जाति मेघवाल उम्र 20 साल निवासी हाथमा के रूप में हुर्इ। चुंकि अज्ञात मुलजिमान द्वारा हत्या करने का प्रकरण होने से तुरन्त ही पुलिस दलों का गठन किया जाकर आवष्यक निर्देष दिये गये। इस संबंध में मृतक के पिता द्वारा अज्ञात मुलजिम के विरूद्व अपने पुत्र की हत्या करने के संबंध में रिपोर्ट पेष करने पर पुलिस थाना रामसर पर मुकदमा नं. 10 दिनांक 26.02.14 धारा 302, 201 भा.द.सं. में पंजीबद्ध किया जाकर अनुसंधान शुरू किया गया।
गठित पुलिस दलों घटनास्थल पर मौजूद खोजों व मृतक के परिवार एवं उनके जान पहचानवालों से गहनता से पुछताछ की गर्इ तो मृतक के भार्इ खेताराम पर संदेह होने पर खेताराम को दस्तायाब कर गहन पुछताछ की गर्इ तो उक्त वारदात करना स्वीकार किया। पुछताछ मे बताया कि उसकी पत्नी से मृतक के अवैध संबंध थे जिसको कर्इ बार समझाया परन्तु वह नहीं माना, इस बाबत झगड़ा भी हुआ था। घटना के रोज खेताराम शराब पीये हुए जा रहा था बीच रास्ते में मृतक आत्माराम दिखा तो उसको वहां खड़ा रहने का कारण पुछा तब आत्माराम वहां से रवाना हो गया। खेताराम धारिया लेकर उसके पीछे गया एवं सड़क पर पकड़ कर सिर पर धारिये से वार किया जिस पर आत्माराम झाडि़यों की तरफ भागने लगा जिसका पीछा कर उसने फिर सिर पर वार किया। जिससे आत्माराम नीचे गिर गया। जिसको पकड़कर उसका सिर पुरा रेत में दबा दिया जिससे उसकी मृत्यु हो गयी वगैरा पर मुलजिम खेताराम को गिरफतार किया जाकर गहन पुछताछ की जा रही है। इस प्रकार जिला पुलिस द्वारा अज्ञात हत्या के प्रकरण को मात्र 24 घण्टों में सुलझाने में महत्वपुर्ण सफलता हासिल की है।

बाड़मेर हादसो में दो कि मौत
बाड़मेर जिले में बीते चौबीस घंटो में अलग अलग हादसो में दो जनो कि मौत हो गयी। पुलिस शर्मा ने बताया कि राणाराम पुत्र मोहनराम जाति पटेल निवासी ओपजी की ढाणी ने पुलिस थाना कल्याणपुर में प्रकरण दर्ज करवाया कि मेरा भार्इ खेताराम तालाब पर पानी पीने गया अचानक पैर फिसल जाने से तालाब में डूब जाने से मृत्यु हो गर्इ वगैरा पर मर्ग संख्या 114 धारा 174 दप्रसं.पुलिस थाना कल्याणपुर में दर्ज कर जांच की जा रही है।इसी तरह सवार्इसिंह पुत्र चिमनसिंह कानि. जी.आर.पी. बाड़मेर ने पुलिस थाना रामसर में प्रकरण दर्ज करवाया कि अज्ञात व्यकित की ट्रेन के आगे कटने से मृत्यु हो गर्इ है वगैरा पर मर्ग संख्या 114 धारा 174 दप्रसं.पुलिस थाना रामसर में दर्ज कर जांच की जा रही है।

शिकायत पेटी से प्राप्त शिकायत पर तुरंत कार्यवाही
शहर जैसलमेर मेें कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने तथा बालिका एवं महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों पर अंकुश लगाने हेतु पुलिस अधीक्षक जिला जैसलमेर विकास शर्मा की पहल पर शहर में स्थापित कालेज, स्कुल एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों पर शिकायत पेटिया लगार्इ गर्इ। उक्त शिकायत पेटियों में आये दिन नामजद एवं गुमनाम शिकायतें प्राप्त हो रही है। जिसमें एक गुमनाम शिकायत प्राप्त हुर्इ कि बालिका उच्च माध्यमिक विधालय जैसलमेर के सामने वाली सड़क पर काफी भिड़भाड़ रहती हैै। जिस पर कोर्इ भी यातायात कर्मी नहीं होता है। उक्त शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक द्वारा रविन्द्र बौथरा प्रभारी यातायात शाखा को तुरंत यातायात कर्मी लगाने के निर्देश दिये गये। उक्त निर्देशों की पालना में यातातात प्रभारी द्वारा तुरंत यातायात कर्मी लगाया गया।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शहर में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने तथा अपराधों की रोकथाम हेतु शहर में स्थापित कालेज, स्कुल एवं महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थानों पर शिकायत पेटिया लगार्इ गर्इ। जिसमें कोर्इ भी व्यकित कानून एवं व्यवस्था संबंधी शिकायत, शिकायत पेटी में डाल सकता है। उक्त शिकायत पर तुरंत कार्यवाही की जायेगी तथा शिकायत कर्ता का नाम गुप्त रखा जायेगा। इसके साथ-साथ कोर्इ भी व्यकित शिकायत पेटी के अलावा पुलिस कंट्रोल रूम नम्बर 252100 एवं 100 पर भी अपनी शिकायत पेश कर सकता है।

रक्षा प्रयोगषाला में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन
आज रक्षा प्रयोगषाला जोधपुर में नोबेल पुरस्कार विजेता एवं विष्व विख्यात वैज्ञानिक सर सी.वी. रमन की स्मृति में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन किया गया। प्रयोगषाला के निदेषक डा. सम्पत राज वडेरा ने समारोह का विधिवत उदघाटन किया और इस दिवस की महत्ता पर प्रकाष डाला। इस अवसर पर डा. अनुराधा बेरा, वैज्ञानिक र्इ द्वारा ‘गामा रेडिएषंस के विज्वल डिटेक्षन के लिए रेडियोक्रोमिक फिल्म विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत किया गया। डा. बेरा को डी आर डी ओ मुख्यालय से प्राप्त मेडल व प्रषसित पत्र से सम्मानित किया गया। व्याख्यान के बाद प्रयोगषाला के पूर्व निदेषक डा. नरेन्द्र कुमार ने अपनी स्वरचित पुस्तक के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी तथा जीवन की सुरक्षा में उपयोगी नैनो तकनीकी की भूमिका का विषेष उल्लेख किया। एम्स, जोधपुर के निदेषक डा. संजीव मिश्रा, विषिष्ठ अतिथि ने डा. नरेन्द्र कुमार द्वारा लिखित पुस्तक का विमोचन किया। इस अवसर पर प्रयोगषाला के पूर्व निदेषक डा. ए.आर. रेडडी, मुख्य अतिथि के रूप में उपसिथत थे। जिन वैज्ञानिकों के लेख राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाषित हुए हैं तथा जिन्होंने पेटेन्ट अर्जित किए हैं उन्हें इस अवसर पर सम्मानित किया गया। विज्ञान दिवस के उपलक्ष में आयोजित विज्ञान प्रष्नोत्तरी प्रतियोगिता में अव्वल रहे विदयार्थियों को निदेषक महोदय ने पुरस्कार व प्रमाण पत्र प्रदान किए। डा. एस.एस. राय ने धन्यवाद ज्ञापित किया। श्री राकेष श्रीवास्तव ने कार्यक्रम का सफलतापूर्वक संचालन किया।

सुंदर काण्ड पाठ का आयोजन
श्री बजरंग सत्संग समिति, बाड़मेर द्वारा पिछले 12 वशोर्ं से प्रत्येक शनिवार का सुंदर काण्ड पाठ का आयोजन विभिन्न स्थानों पर किया जाता हैं इसी क्रम में शनिवार 01 मार्च 2014 को समिति का पाठ सायं 8.30 बजे समिति के 6035वें सप्ताह में सुंदर काण्ड पाठ का आयोजन, सरदार पटेल मार्ग, नगर पालिका के पीछे श्रीमती अयोध्या देवी पारीक के निवास स्थान पर रखा गया है।
chandan singh bhati

error: Content is protected !!