भारत का हर पांचवां डायबिटीज से पीड़ित होगा 2030 तक

DSC_5246DSC_5232जयपुर। भारत सहित दुनिया के अधिकांश देशों में डायबिटीज की बीमारी एक ज्वालामुखी की तरह उभरकर सामने आ रही है। अगले पन्द्रह वर्षों में भारत का हर पांचवां व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित होगा। यह अनुमान अन्तर्राष्ट्रीय डायबिटीज फैडरेशन के सर्वे में लगाया गया है। शहरों के साथ अब यह बीमारी गांवों में तेजी से पैर पसार रही है।
रिसर्च सोसायटी फॉर स्टडी ऑफ डायबिटीज इन इंडिया (RSSD) की राजस्थान इकाई द्वारा शनिवार से यहां होटल क्लार्क्स आमेर में शुरू हुए दो दिवसीय अधिवेशन में ये तथ्य उभरकर सामने आए।
RSSD की राजस्थान शाखा के अध्यक्ष डॉ. के.के. पारीक ने अधिवेशन में अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि लोगों की दिनचर्या व बदलते परिवेश के कारण डायबिटीज की बीमारी तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों का यह नैतिक दायित्व है कि वे लोगों को डायबिटीज से बचाने का प्रयास करें। हमारी यह भी जिम्मेदारी है कि डायबिटीज से पीड़ित लोगों को ढूंढा जाए, इसके लिए सर्वे किया जाए और शिविर लगाए जाऐ।
डॉ. पारीक ने रहस्योद्घाटन किया कि डायबिटीज की बीमारी अब तेजी से गांवों में भी पैर पसार रही है। उन्होंने कहा कि चिंता की बात यह है कि गांवों में इलाज के साधन नहीं है। डॉ. पारीक ने कहा कि दुर्भाग्य की बात है कि हमारे देश में डायबिटीज युवा वर्ग में भी तेजी से फैल रही है। अगर अब भी कुछ नहीं किया गया, तो अगली पीढ़ी हमें माफ नहीं करेगी।
संस्थान की ओर से डायबिटीज की जयपुर में यह दूसरी कान्फ्रेंस आयोजित की जा रही है। डॉ. पारीक एसोसिएशन ऑफ फिजियंस ऑफ इंडिया के भी वर्ष्ज्ञ 2015 के लिए डीन चुने गए है। डॉ. पारीक डीन के पद पर चुने जाने वाले राजस्थान में अब तक के इतिहास में पहले फिजिशियन हैं।
इस कान्फ्रेंस में देशभर के करीब 400 डॉक्टर भाग ले रहे हैं।
(कल्याण सिंह कोठारी)
मीडिया सलाहकार

error: Content is protected !!