भीलवाड़ा मे दो समुदायों में चाकूबाजी, तनाव

b1b2b3भीलवाड़ा में सोमवार को एक युवक की चाकू मारकर हत्या कर दी गई। मृतक युवक बाइक पर सवार था एवं मारने आए युवक भी बाइक पर थे। चाकू मारने वाले मौके से फरार हो गए। युवक के मरने की सूचना मिलते ही खटीक समाज के लोग महात्मा गांधी चिकित्सालय में एकत्रित हो गए तथा पथराव शुरू कर दिया। चिकित्सालय में जमकर तोड़फोड़ हुई। चिकित्सालय के बाहर एक एम्बुलेंस भी आग के हवाले कर दी गई। पुलिस ने उग्र भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज किया।
युवक की हत्या से गुस्साई भीड़ ने कई वाहनों में तोड़फोड़ की। चिकित्सालय परिसर में भी भारी तोडफोड़ होने से रोगियों में दहशत फैल गई। शीतला अष्टमी पर हुए इस घटनाक्रम से शहर में अफवाहों का बाजार गरम हो गया। हालात पर नियंत्रण के लिए चिकित्सालय परिसर एवं शहर में संवेदनशील क्षेत्रों में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया। शीतला अष्टमी पर निकलने वाला जुलूस नहीं रोकने पर चिकित्सालय के बाहर पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को खदेड़ दिया।
पुलिस के अनुसार सोमवार दोपहर करीब 12.30 बजे भवानीनगर से 16 वर्षीय विजय खटीक सहित तीन युवक बाइक पर सवार होकर रेलवे फाटक के नजदीक पेट्रोल पम्प पर पेट्रोल भरवाने के लिए जा रहे थे। इसी दौरान साबुन मार्ग पर एक अन्य बाइक पर सवार युवकों ने बाइक को रूकवाया। कुछ माजरा समझ में आता इससे पहले ही एक युवक ने चाकू पीछे से विजय की पीठ में चाकू से वार कर दिया। बाइक सवार एक अन्य युवक के हाथ में चाकू का वार हुआ,लेकिन उसे अधिक चोट नहीं लगी। हमलावर मौके से फरार हो गए।
चाकू के हमले के शिकार युवक को तत्काल महात्मा गांधी चिकित्सालय पहुंचाया गया। चिकित्सकों ने तुरन्त उपचार किया लेकिन अत्याधिक रक्तस्राव होने से उसे बचाया नहीं जा सका। युवक की मौत की सूचना मिलते ही उत्तेजित युवकों ने चिकित्सालय में ही तोड़फोड़ शुरू कर दी। एमओटी, लाइफलाइन ड्रग स्टोर, आपतकालीन चिकित्सा कक्ष सहित कई जगह तोड़फोड़ हुई।
पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए युवाओ को बाहर निकाला। उग्र भीड़ ने पुराने शहर के कई हिस्सों में तोड़फोड़ का प्रयास किया। भीमगंज थाना परिसर में बाद में अधिकारियों ने खटीक समाज के लोगों के साथ बैठक कर हालात को काबू में करने का प्रयास किया। शाम करीब 4.30 बजे मृतक का पोस्टमार्टम करवा शव परिजनों को सौंप दिया गया। माहौल बिगड़ने की सूचना मिलने के बाद शाम को अजमेर रैंज के पुलिस महानिरीक्षक अमृत कलश भी भीलवाड़ा पहुंच गए है।
Moolchand Peswani

error: Content is protected !!