साइंस थिएटर वर्कशॉप: बच्चों की प्रतिभा से पेरेन्ट्स अभिभूत

DSCN9443DSCN9506जयपुर। मानसरोवर स्थित केन्द्रीय विद्यालय नम्बर 5 में एक अप्रेल से चल रही साइंस थिएटर वर्कशॉप आज नेशनल टैक्नोलोजी डे पर समपन्न हो गई। लगभग 40 दिन चली इस वर्कशॉप में विभिन्न स्कूलों के लगभग 50 विद्यार्थियों ने यहां थिएटर के विभिन्न पहलुओं पर प्रषिक्षण प्राप्त किया। इस वर्कशॉप का आयोजन वैज्ञानिक दृष्टिकोण के सामाजिक सरोकारों के लिए राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार की एक परियोजना के तहत किया गया। 40 इस दिवसीय कार्यषाला में थिएटर के विभिन्न पहलुओं जैसे नृत्य, संगीत, कथक, योगा, नाट्यकला एवं बेहतर अभिव्यक्ति का प्रषिक्षण निषुल्क दिया गया।
के वी नं. 5 की प्राचार्या श्रीमती चन्द्रप्रभा चौधरी ने बताया कि कार्यषाला में बच्चों को थिएटर की सभी विधाओं पर बेहतरीन प्रषिक्षण योग्य प्रषिक्षकों द्वारा दिया गया है। बच्चों ने इस कार्यषाला को बहुत एंजोय किया है। यहां उनकी रचनात्मक प्रवृति खलकर सामने आई है। सभी बच्चों ने उम्मीद सक बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया है। वर्कशॉप के निर्देषक वरिष्ठ थिएटर आर्टिस्ट एवं सीबीएसई की थिएटर पाठ्यक्रम निर्माण समिति के सदस्य हेमन्त थपलियाल ने बताया कि इस प्रकार की कार्यषालाएं बच्चों के व्यक्तित्व विकास में बहुत महतवपूर्ण भूमिका अदा करती हैं। अब स्कूली पाठ्यक्रम में भी थिएटर का समावेश हो गया है इससे विद्यार्थियों एवं अविभावकों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।
वर्कशॉप के संयोजक तरूण के जैन ने बताया कि भारत सरकार के वैज्ञानिक ‘‘ई’’ एवं सलाहकार डॉ. मनोज पटैरिया के नेत्रत्व में आयोजित इस कार्यषाला में भारत की वैज्ञानिक उपलब्धियों पर आधारित नाटक ‘‘कब, कहां, कैसे’’ तैयार किया गया है। इसका मंचन वैशाली नगर स्थित टैगोर पब्लिक स्कूल के ‘भारतम सभागार’ में 13 मई को किया । कार्यषाला की समाप्ति पर सभी प्रतिभागियों को भारत सरकार की ओर से प्रमाण पत्र प्रदान किए गया। Kalyan singh Kothari

error: Content is protected !!