केन्द्रीय मंत्राी निहाल चन्द होंगे योग दिवस के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि

जिला स्तरीय कार्यक्रम होगा पटेल मैदान में प्रातः 6.30 से
nihal chand meghwalअजमेर 20 जून। केन्द्रीय पंचायतीराज मंत्राी श्री निहाल चन्द मंगलवार 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के अवसर पर अजमेर के जिला स्तरीय योग कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय पंचायतीराज मंत्राी श्री निहाल चन्द होंगे। कार्यक्रम में जिले के समस्त स्थानीय जनप्रतिनिधि भाग लेंगे। मुख्य कार्यक्रम पटेल मैदान में आयोजित होगा। कार्यक्रम प्रातः 6.30 बजे से 8 बजे तक आयोजित होगा। सुबह से ही निर्धारित द्वारों से प्रवेश आरम्भ हो जाएगा। योग में भाग लेने वाले व्यक्तियों के वाहनों की पार्किंग आजाद पार्क में रखी गई है। शहर के विभिन्न स्थानों से पटेल स्टेडियम के लिए सिटी बसों की व्यवस्था रहेगी। अति महत्वपूणर््ा व्यक्ति पृथ्वीराज द्वार से तथा महत्वपूर्ण व्यक्ति गरीब नवाज द्वार से प्रवेश करेंगे। जनप्रतिनिधियों के लिए इंडोर स्टेडियम के पास वाले द्वार से प्रवेश की व्यवस्था रखी गई है। विद्यार्थी, स्वयंसेवक, स्काउटस, गाईडस, जवान, महिलाएं तथा समस्त नागरिक चन्द्रवरदाई द्वार से प्रवेश करेंगे। पटेल स्टेडियम में स्थान पूर्ण होने के उपरान्त आने वाले नागरिकों के लिए आजाद पार्क में भी योग की व्यवस्था की गई है।
उन्होंने बताया कि प्रवेश द्वार के पास ही महिलाओं तथा वरिष्ठ नागरिकों की बैठने की व्यवस्था की रहेगी। इंडोर स्टेडियम की तरफ विद्यार्थियों के लिए स्थान आरक्षित किया गया है। विद्यार्थियों के बाद के स्थान पर कर्मचारी एंव अधिकारी योगाभ्यास करेंगे। इसी प्रकार हाड़ीरानी बटालियन, दयानन्द बाल सदन, आर्य समाज, राष्ट्रीय कैडेट कोर, राष्ट्रीय सेवा योजना तथा राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के संभागियों के लिए पंक्तियां आरक्षित की गई है।
श्री गोयल ने बताया कि कार्यक्रम की व्यवस्था के लिए बड़े स्तर पर कार्यकर्ताओं एवं स्वयंसेवकों की सेवाएं ली जाएगी। इसमें लगभग 65 शिक्षा विभाग के शारीरिक शिक्षक, 15 स्काउटस, 15 गाईडस, 150 पतंजलि योग पीठ के कार्यकर्ता प्रातः 4 बजे से ही व्यवस्थाओं में योगदान देंगे। योग के लिए 14 मंच तथा उपमंच बनाए गए है। जिन पर खड़े होकर योग शिक्षक योग करवाएंगे। योग दिवस का मानक कार्यक्रम 45 मिनट का होगा। इसके पश्चात बालकों द्वारा विशेष योगाभ्यास का प्रदर्शन किया जाएगा। कार्यक्रम में विशेष योगदान देने वाली संस्थाओं को प्रशस्ति पत्रा प्रदान कर सम्मानित भी किया जाएगा। युवा भारत के राज्य प्रभारी डाॅ. मोक्षराज, जिला अध्यक्ष डाॅ. विश्वास पारीक, पतंजलि योग समिति के नगर प्रभारी श्री सुशान्त ओझा, श्रीमती कमलेश ओझा तथा महिला पतंजलि संस्था की जिला अध्यक्ष परमजीत कौर कार्यक्रम के योग प्रशिक्षक होंगे।
उन्होंने बताया कि नागरिकों की सुविधा के लिए पंजीयन उनकी पंक्ति में ही किया जाएगा। कार्यकर्ता उनके बैठने के स्थान पर आकर ही पंजीयन करेंगे। योगाभ्यास के पश्चात अजमेर डेयरी के सौजन्य से देवगौड़ा मंच के पास समस्त अभ्यासियों के लिए छाछ की व्यवस्था रहेगी।

error: Content is protected !!