युवाओं में चेतना बढ़े तो राष्ट्र का उत्थान

आरएसएस के अ०भा० सह बौद्विक प्रमुख महावीर भाई का उद्बोधन
शाहपुरा: आरएसएस का शिक्षा वर्ग का हुआ समापन
समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता महावीर भाई
समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता महावीर भाई

शाहपुरा ( भीलवाड़ा ) : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह बौद्विक सह प्रमुख महावीर भाई ने कहा कि आज देश आंतरिक एवं बाहरी संकटों से घिरा हुआ है। इसके लिए सबकुछ सरकार ही करें, ऐसा सोच कर बैठे रहना हमारा काम नहीं है। समाज में परिवर्तन की जरूरत है। उन्होनें जोर देकर कहा कि युवाओं में चेतना बढ़ेगी तो ही राष्ट्र का उत्थान होगा। इसके लिए संघ के विस्तार की महत्ती आवश्यकता है।

उक्त बातें उन्होंने राजकीय महाविद्यालय के खेल मैदान में चित्तौड़ प्रान्त के प्रथम वर्ष संघ शिक्षा वर्ग के समापन मौके पर आयोजित सार्वजनिक समारोह में कही। समारोह की अध्यक्षता सेवानिृत मेजर जनरल महावीर सिंह राणावत ने की। वर्गाधिकारी अशोक चावरेकर ने स्वागत किया तथा वर्ग कार्यवाह ने शिविर का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।
उन्होंने कहा कि सीमाओं पर दुश्मन तो देश के अन्दर भ्रष्टाचार, आंतकवाद व घोटाले का घुन लगा हुआ है। तमाम संकटों में संघ ने राष्ट्र रक्षा के लिए काम किया है और आगे भी करता रहेगा।
मुख्य वक्ता महावीर भाई ने कहा कि संघ का एकमात्र उद्देश्य भारत को परमवैभव तक ले जाना है। इसलिए सम्पूर्ण हिन्दू समाज सका संगठन करना है। संघ एक सोसियो साइकोथेरिपी है। संघ सुधारवादी, राष्ट्रवादी संगठन है। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति से ही राष्ट्र संरक्षित रहा है जबकि कई बार इस पर आक्रमण हुए है। राष्ट्रीय एकात्म के लिए संघ की ओर से सुदूर अंचलों में किये जा रहे कार्यो की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि आज संघ शिक्षा वर्ग में प्रशिक्षित शिक्षकों को अपने क्षेत्र में पहुंच कर संघ के कार्य को विस्तारित करने की जरूरत है।
समारोह की अध्यक्षता कर रहे भारतीय सेना के सेवानिवृत मेजर जनरल महावीर सिंह राणावत ने कहा कि आज देश की सीमाएं जिस तरह से दुश्मनों से घिरी पड़ी हैं, उसमें हमें ऐसे नवजवानों की जरूरत है। जो राष्ट्रसेवा के लिए काम कर सके।
समारोह में प्रदर्शन करते हुए स्वयंसेवक
समारोह में प्रदर्शन करते हुए स्वयंसेवक

समारोह की शुरूआत में संघ स्वयंसेवकों ने स्वागत प्रणाम, ध्वजारोहण, प्रार्थना, शारीरिक प्रदर्शन, सामूहिक समता, पद विन्यास, सांधिक गीत, योगासन व व्यायाम प्रस्तुत कर उपस्थित लोगों में राष्ट्र प्रेम का भाव भर दिया। शिविर में आये शिविरार्थी ने अपने दिन की शुरूआत मत्रोंच्चारण के साथ प्रारंभ किया विशाल मैदान में एकत्रित होकर युवाओं ने सूर्य नमस्कार योगासन प्राणायाम के साथ साथ अनेक मस्ती भरें सामूहिक खेलकूदों में सहभागी हुए।

समारोह में आरएसएस के शाहपुरा जिला संघ चालक शंकरलाल तोषनीवाल, पूर्व विधायक शिवजीराम मीणा, भाजपा जिला महामंत्री कैलाश काबरा, वंदे मातरम फाउंडेशन मुंबई के उपाध्यक्ष लालचंद बेली सहित कई पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद थे।
विभिन्न वर्गो के लोगों से की चर्चा
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय बौद्विक सह प्रमुख महावीर भाई ने आज शाहपुरा पहुंच कर आदर्श विद्या मंदिर माध्यमिक विद्यालय में शिविर स्थल का भ्रमण और अवलोकन किया। उनसे मिलने नगर के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित एवं अग्रणी जन पहुँचें। तथा उन्होनें विभिन्न विषयों पर चर्चा की। आरक्षण के विषय पर उन्होने कहा कि आरक्षण धर्म आधारित न होकर आर्थिक आधार पर होना चाहिए, गरीबों के दशा के उत्थान के लिये अन्त्योदय सभी सरकारों का लक्ष्य होना चाहिए, महिलाओं की सिथति के बारें में उन्होने कहा कि उनके विकास एवं उत्थान के लिये समूचे समाज को एकजुट होना चाहिए।
देश भर में ७४ शिविर
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रतिवर्ष देश की युवा पीढी में अनुशासन, राष्ट्रभक्ति तथा कष्ट सहिष्णुता जैसे सद्गुणों के विकास के लिए देश भर में संघ शिक्षा वर्गों का आयोजन करता है। ग्रीष्म काल में आयोजित होने वाले बीस दिवसीय ये शिविर त्रिस्तरीय होते हैं। संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष हर प्रांत में आयोजित होते हैं। जो स्वयंसेवक प्रथम वर्ष कर लेते हैं, वे अगले वर्ष क्षेत्रश: आयोजित होने वाले द्वितीय वर्ष संघ शिक्षा वर्ग में भाग लेने के पात्र हो जाते हैं। इस वर्ष देश में इस प्रकार के ७४ शिविर आयोजित हो रहे है।
-Moolchand Peswani
error: Content is protected !!