पंचायत समिति स्तर पर 22 से 24 जून तक जनसुनवाई शिविर

आरती डोगरा
आरती डोगरा

बीकानेर। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान जिले की प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर 22 से 24 जून तक जनसुनवाई शिविर प्रातः 10 बजे से आयोजित होंगे। तीन दिवसीय जनसुनवाई कार्यक्रम के पहले दिन तैयारी शिविर, दूसरे दिन मुख्य शिविर तथा तीसरे तीन फॉलोअप कैम्प आयोजित होंगे।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि बीकानेर पंचायत समिति क्षेत्रा का शिविर राजकीय डूंगर कॉलेज में, खाजूवाला का कृषि उपज मंडी समिति एक्सटेंशन शेड में, नोखा का बाबा छोटूनाथ सीनियर सैकण्डरी स्कूल में, श्रीडूंगरगढ़ का राजकीय स्टेडियम में, कोलायत का तहसील ग्राउण्ड में तथा लूनकरनसर का शिविर मंडी समिति में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक उपखण्ड अधिकारी अपने-अपने उपखण्ड में जनसुनवाई कैम्प के प्रभारी होंगे। जनसुनवाई कैम्प के दिन पंचायत समिति मुख्यालय पर अन्य कोई कैम्प आयोजित नहीं किया जाएगा।
जिला कलक्टर ने बताया कि जन सुनवाई कैम्प की अवधि तीन दिनों की होगी। कैम्प 22 जून से शुरू होंगे। इस दौरान आमजन की समस्याओं को सुना जाएगा तथा उनकी शिकायतों एवं परिवेदनाओं को प्राप्त कर उन्हें सुगम पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। कैम्प की मुख्य दिनांक 23 जून होगी। इस दौरान मंत्राी संबंधित पंचायत समिति क्षेत्रा में मौजूद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी को जनसुनवाई से संबंधित सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करनी होंगी। जनसुनवाई के तीसरे दिन 24 जून को फोलोअप कैम्प आयोजित होंगे, जिनमें उन लोगों की परिवेदनाओं को भी प्राप्त कर अपलोड किया जाएगा जो पूर्व दिनांक को उपस्थित नहीं हो पाए थे।
डोगरा ने बताया कि निर्धारित ले आउट के अनुसार जनसुनवाई कैम्प की योजना बनाई जाएगी तथा बैनर एवं साइनेज के माध्यम से आमजन को सूचित किया जएगा। कैम्प के दौरान रजिस्ट्रेशन काउंटर अलग से लगाया जाएगा जिसमें परिवेदनाओं का पंजीयन होगा। परिवेदनाएं अपलोड करने का कार्य सूचना सहायकों के माध्यम किया जाएगा। कैम्प के संबंधित प्रभारी अधिकारी द्वारा निस्तारित प्रकरणों की सूची तैयार की जाएगी। विभिन्न विभागों द्वारा जनसुनवाई कैम्प में दिए जाने वाले सभी लाभों के संबंध में परिवदेनाओं और आवेदन पत्रों के निस्तारण करने एवं प्राप्त करने के लिए कैम्प में प्रभारी अधिकारी द्वारा समुचित व्यवस्था की जाएगी। कैम्प में विभिन्न विभागों के काउंटर भी होंगे जो अपने लाभ कार्योंं से संबंधित मुद्रित आवेदन रखेंगे।
जिला कलक्टर ने बताया कि समस्त ब्लॉक स्तरीय अधिकारी जनसुनवाई कैम्पों में मौजूद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी को विभिन्न प्रारूपों में सूचना कलक्टर कार्यालय में भेजनी होगी। प्रभारी अधिकारी द्वारा कैम्प में आने वाले लोगों को मुद्रित प्रार्थना पत्रा दिया जाएगा तथा इस प्रार्थना पत्रा को भरवाने में सरकारी कर्मचारी (ग्राम सेवक, पटवारी आदि) आमजन की सहायता करेंगे। कैम्प के दौरान प्राप्त होने वाली परिवेदनाओं की पावती परिवादी को दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैम्पों से संबंधित प्रार्थना पत्रा एवं रसीद प्रारूप छपवा कर उचित संख्या में प्रत्येक प्रभारी अधिकारी को उपलब्ध करवाएंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जनसुनवाई स्थलों पर आवश्यक दवाईयों के साथ मेडिकल टीमों की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा फायर ब्रिगेड की व्यवस्था संबंधित नगर पालिका, नगर निगम अथवा पंचायत समिति द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!