हम जनता की सेवा के लिए सत्ता में आए हैं-कटारिया

gulab kataria 1 aचूरू। ‘सरकार आपके द्वार’ अंतर्गत सोमवार को ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्राी गुलाब चन्द कटारिया ने चूरू जिला मुख्यालय तथा रतनगढ़ पंचायत समिति मुख्यालय पर जन सुनवाई कर आमजन की समस्याओं को सुना। रतनगढ़ में जन सुनवाई के दौरान केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्राी निहालचंद मेघवाल ने भी आमजन की समस्याएं सुनीं।
जन सुनवाई में कटारिया तथा मेघवाल ने अधिकांश समस्याओं का मौके पर समाधान कराया, कुछ समस्याओं के बारे में संबन्धित अधिकारियों को निर्धारित समय अवधि में समाधान करने के निर्देश दिए तथा कुछ समस्याओं के बारे में कहा कि ये नीतिगत मामले हैं, इन्हें राज्य मंत्राीमंडल के समक्ष रखा जायेगा। कटारिया ने जन सुनवाई शिविर में उपस्थित सभी विभागों के स्टॉल का निरीक्षण किया। उन्होने एक-एक व्यक्ति की समस्या को गौर से सुना और समाधान कराया। रतनगढ़ में 523 श्किायतें दर्ज की गयी। चूरू में सांय 5 बजे तक 456 शिकायतें दर्ज की गयी।
कटारिया ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में आमजन को बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, अस्पताल जैसी मूलभूत सेवाओं के लिए भी तरसना पड़ा है। जनता ने हम पर बहुत बड़ा भरोसा कर बड़ी भारी जिम्मेदारी सौंपी है। इस अहसान का बदला केवल विकास व सुशासन से चुकाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हम राज नहीं, सेवा करने के लिए आए हैं। आमजन को इस सरकार से बड़ी आशा है। अब राज्य सरकार सभी वर्गों व सभी क्षेत्रों का सर्वांगीण विकास करेगी। पूरी सरकार गांव-गांव, ढाणी-ढाणी जाकर मौके पर समस्याएं देख रही है। मौके पर मिले फीडबैक से योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन में मदद मिलेगी।
केंद्रीय मंत्राी निहालचन्द मेघवाल ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार मिलकर राज्य को आने वाले दिनों में विकसित राज्य बनाएंगे। इसके लिए जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों, आमजन को मिल-जुल कर प्रयास करने होंगे। ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम से आमजन को बड़ा लाभ मिल रहा है। बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य व्यक्ति की मूलभूत आवश्यकताएं हैं। अभियान के माध्यम से सभी शहरों, गांवों, ढ़ाणियों में इन सुविधाओं की उपलब्धता के बारे में फीडबैक लेकर सुधार किया जाएगा।
दोनों जगह जन सुनवाई के दौरान अनुकम्पा नियुक्ति के मामले बड़ी संख्या में सामने आये। कटारिया ने कहा कि यह शर्म की बात है कि एक राजकीय कर्मचारी की मृत्यु के बाद उसके आश्रित को नौकरी दिलानें में सहायता कर पुण्य कमाने के बजाय दूसरा राजकीय कर्मचारी छोटे-मोटे कारणों के बहानों से चक्कर कटवाता है, इसे सहन नहीं किया जाएगा। उन्होंने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज से संबन्धित ऐसे सभी प्रकरण तीन दिवस में निस्तारित करने के निर्देश दिए तथा बताया कि शेष विभागों से संबन्धित प्रकरण भी जल्द निस्तारित करवाये जायेंगे। आश्रित को नौकरी मिलने के नियमों में भी शिथिलता दिलाने के प्रयास किए जायेंगे।
कटारिया ने बताया कि हमारी माता-बहनें खुले में शौच करने जाएं, यह हम सबके लिए बेहद शर्म की बात है। कोई भी ग्रामीण स्वच्छ शौचालय बनवा सकता है। इसके लिए बी.पी.एल., सीमान्त एवं लघु किसान, एस.सी, एस.टी. वर्ग के लोगों को दस हजार रूपए तथा अन्य श्रेणी के व्यक्तियों को 4600 रुपए अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक आदर्श तालाब का निर्माण अथवा जीर्णोद्धार कर पिकनिक स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। प्रत्येक ग्राम में तीन वर्ष के भीतर स्ट्रीट लाइट तथा ड्रेनेज सिस्टम स्थापित किया जायेगा।
चूरू में जन सुनवाई के दौरान जिला मुख्यालय पर विशेषकर लोहिया कॉलेज खेल मैदान, जौहरी सागर तालाब तथा इनके आस-पास के इलाके में भारी कीचड़ तथा गंदगी की शिकायतें सामने आयी। कटारिया ने बताया कि कॉलेज मैदान से कीचड़ तथा पानी निकालकर इसे शानदार खेल मैदान के रूप में विकसित किया जाएगा। जौहरी सागर तालाब को भी साफ कर पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने सरदारशहर-अलवर रोड़वेज बस सेवा पुनः शुरू करने की मांग पर कहा कि राज्य सरकार द्वारा सकारात्मक सोच के साथ इस पर विचार किया जाएगा। जन सुनवाई के दौरान घांघू गांव में रोड़वेज बस सेवा शुरू करने, फसल बीमा योजना का उचित मुआवजा दिलवाने की मांग की गयी। चूरू शहर में वार्ड नंबर 2 में नया ट्रांसफॉर्मर लगाने, सीजेआरएम स्कूल के पास बिजली के झूलते तार ठीक कराने तथा सैनिक बस्ती कॉलोनी के ऊपर से गुजर रही हाई-वोल्टेज लाईन को शिफ्ट करने की मांग की गयी। कटारिया ने श्रम विभाग की भवन निर्माण एवं संनिर्माण श्रमिक कल्याण योजना के फॉर्म भरवा कर सभी पात्रों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। एनआरएचएम में कार्यरत यशोदाओं को तीन माह से वेतन नहीं मिलने की शिकायत पर कटारिया ने दस दिन के भीतर वेतन देने के निर्देश दिए। बालरासर तंवरान निवासी गजेन्द्रसिंह ने निःशक्तजन प्रमाण-पत्रा बनाने की मांग की। इस पर कटारिया ने शिविर में उपस्थित चिकित्सक को आवेदक की मेडिकल जांच कर पात्रा होने पर प्रमाण-पत्रा बनाने के निर्देश दिए। शिविर में ही गजेन्द्रसिंह को निःशक्तजन प्रमाण-पत्रा सौंप दिया गया।
रतनगढ़ में जन सुनवाई के दौरान कस्बे में रीको का क्षेत्राीय कार्यालय खोलने तथा औद्योगिक क्षेत्रा में बैंक तथा डाकघर सेवाएं शुरू करने की मांग की गयी। ग्रामीणों ने कटारिया को बताया कि बीरमसर पहाड़ी में खनन कार्य बंद पड़े होने से सैंकड़ों परिवारों के समक्ष रोजी-रोटी का संकट है। इस पर कटारिया ने जल्द निर्णय लेने का आश्वासन दिया। उन्होंने कुसुमदेसर में स्वीकृत जी.एस.एस. शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए। रतनगढ़ कस्बे की कुछ महिलाओं ने शिकायत में बताया कि एनजीओ ने एससी-एसटी निगम की योजनाओं में प्रशिक्षण तो दिला दिया, किंतु पारिश्रमिक डेढ़ वर्ष बाद भी नहीं मिला। कटारिया ने निगम के परियोजना प्रबन्धक को निर्देश दिए कि जांच कर पन्द्रह दिवस में पारिश्रमिक दिलवाएं अथवा एन.जी.ओ. के विरूद्ध कार्रवाई करें।
रतनगढ़ में किसानों ने केन्द्रीय सहकारी बैंक द्वारा दिए जाने वाले किसान क्रेडिट कार्ड योजना में क्रेडिट सीमा बढ़ाने के लिए बैंक को राज्य सरकार द्वारा विशेष पैकेज दिलवाने की मांग की। कटारिया ने रतनगढ़ में कब्रिस्तान की भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत की जांच कर अतिक्रमण पाये जाने पर इसे हटाने के निर्देश दिए। शिविर में जनता जल योजना का उचित संचालन करने, खेतों तथा घरों में पानी संरक्षण के लिए कुण्ड निर्माण अनुदान के लिए मांग की गयी। इस पर कटारिया ने बताया कि खेतों पर कोई भी व्यक्ति मनरेगा में कुण्ड बनवा सकता है। पूरी राशि सरकार द्वारा वहन की जाएगी। मनरेगा में कार्यरत संविदा कार्मिकों ने भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी करने तथा भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से चयनित न हो पाने वाले संविदा कार्मिकों को समायोजित करने की मांग की। कटारिया ने जन सुनवाई कार्यक्रम में राज्य सरकार द्वारा संचालित राजीव गांधी कृषक साथी योजनान्तर्गत हरदेसर निवासी हुणताराम, मोमासर निवासी सुमनदेवी, सिमसिया निवासी बालीदेवी, लाछड़सर निवासी सुखाराम जाखड़, सिमसिया बिदावतान निवासी भंवरीदेवी, खुडेरा निवासी रमेशसिंह शेखावत, परसनेऊ निवासी सीतादेवी जाट को एक-एक लाख रुपए तथा बछरारा निवासी सुमेरसिंह, टिडियासर निवासी लालसिंह को पांच हजार रूपए के चैक वितरित किए गए।
रतनगढ़ विधायक राजकुमार रिणवा ने कहा कि ‘‘सरकार आपके द्वार’’ कार्यक्रम आजादी के बाद का सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। पूरी राज्य सरकार गांव-गांव, ढ़ाणी-ढ़ाणी जाकर आमजन की समस्याएं सुन कर मौके पर ही हल कर रही है। इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्रीमत् पाण्डे ने कहा कि जन सुनवाई में आए प्रत्येक व्यक्ति की समस्या ऑनलाईन दर्ज कर ली गयी है। जो समस्याएं मौके पर हल नहीं हो पायी उन्हें निर्धारित समयावधि में हल कर राजस्थान संपर्क पोर्टल पर डालने के अतिरिक्त आवेदनकर्ता को डाक द्वारा भी सूचित कर दिया जाएगा। मंगलवार को आयोजित होने वाले फॉलोअप कैंप में भी आवेदन दिये जा सकते हैं। पंचायती राज आयुक्त श्री राजेश यादव ने अभियान में अब तक हुए कार्यों की जानकारी दी तथा बताया कि प्रत्येक शुक्रवार को राज्य की प्रत्येक पंचायत समिति की दो ग्राम पंचायतों में पंचायत दिवस कार्यक्रम आयोजित कर गांवों की सारी समस्याएं हल की जाती हैं। ग्रामीण इस कार्यक्रम का अधिकतम लाभ उठायें। मनरेगा आयुक्त डॉ. समित शर्मा ने बताया कि मनरेगा में समय पर भुगतान में विलम्ब पर जिम्मेदार अधिकारी के वेतन से पैसे काट कर संबन्धित श्रमिक को क्षतिपूर्ति के रूप में दिए जायेंगे। जन सुनवाई के दौरान चूरू पंचायत समिति प्रधान रणजीत सातड़ा, रतनगढ़ पंचायत समिति प्रधान संतोष तालणियां, जिला कलक्टर एच.एस.मीना, पुलिस अधीक्षक राहुल कोटोकी, जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विवेक कुमार अरोड़ा, कटारिया के विशिष्ट सहायक महेन्द्र पारख समेत बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण उपस्थित थे।

जनजाति क्षेत्राीय विकास मंत्राी नंदलाल मीणा, ऊर्जा मंत्राी गजेंद्र सिंह खिंवसर तथा सहकारिता मंत्राी अजय सिंह मंगलवार से चूरू जिले के दौरे पर
चूरू। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जनजाति क्षेत्राीय विकास मंत्राी नंदलाल मीणा, ऊर्जा मंत्राी गजेंद्र सिंह खिंवसर तथा सहकारिता मंत्राी अजय सिंह मंगलवार से चूरू जिले के दौरे पर रहेंगे और विभिन्न पंचायत समिति क्षेत्रा में जाकर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को लेकर फीडबैक लेंगे और लोगों की समस्याएं सुनेंगे।
जिला कलक्टर एचएस मीना ने बताया कि जनजाति क्षेत्राीय विकास मंत्राी नंदलाल मीणा मंगलवार सवेरे से दोपहर तक चरला, बालेरा, गोपालपुरा, दूंकर, ढाणी कालेरां व घंटियाल बड़ी में आमजन की समस्याएं सुनेंगे। दोपहर बाद वे लुहारा, सांडवा, बंबू, ईंयारा, पारेवड़ा व उड़वाला में भ्रमण, निरीक्षण व जन सुनवाई करेंगे।
इसी प्रकार ऊर्जा मंत्राी गजेंद्र सिंह खिंवसर मंगलवार सवेरे से लेकर दोपहर तक राजगढ पंचायत समिति के गुलपुरा, पहाड़सर, भगेला, न्यांगल छोटी, धानोठी बड़ी गांवों में आमजन की समस्याएं सुनेंगे। दोपहर बाद वे तांबाखेड़ी, रामसरा ताल, भीमसाना, सिधमुख व चैनपुरा छोटा पंचायतों का भ्रमण कर निरीक्षण करेंगे और लोगों के अभाव अभियोग सुनेंगे।
इसी प्रकार सहकारिता मंत्राी अजय सिंह रतनगढ पंचायत समिति क्षेत्रा में मंगलवार सवेरे 9 बजे रतनगढ में उपखंड स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेंगे। इसके बाद वे दोपहर से पहले लंूछ, सांगासर, कुसुमदेसर, भुखरेड़ी में जन सुनवाई करेंगे। दोपहर बाद सहकारिता मंत्राी भुखरेड़ी, सीतसर, कनवारी, मैणासर का दौरा कर निरीक्षण व जन सुनवाई करेंगे।

-मोहन थानवी

error: Content is protected !!