सरकार पेयजल की अधूरी परियोजनाओं को शीघ्र पूरे करने के प्रयास करेगी

kiran meetingजयपुर। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश में पेयजल व्यवस्था को सुधारने के हरसंभव प्रयास करेगी, ताकि हर व्यक्ति को पीने का पानी उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि सरकार अधूरी परियोजनाओं को शीघ्र पूरा करवाने के प्रयास करेगी। इसके लिये एक कार्य योजना तैयार की जायेगी। श्रीमती किरण माहेश्वरी मंगलवार को यहां जल भवन में विभाग के कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। उन्होंने कहा कि जयपुर शहर की पेयजल व्यवस्था को सुधारने के लिये विभाग के कार्यशैली में बदलाव लाना होगा।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने उच्चाधिकारियों को निर्देश दिये कि जयपुर शहर के हर भाग में पानी की किल्लत हर हाल में दूर की जाये। उन्होंने कहा कि इसके लिये पुरानी पाइप लाइनों को बदलना पड़े तो इसकी भी कार्य योजना बना कर निर्धारित समय में पूरा करने की व्यवस्था की जाये। उन्होंने पहले उन पाइप लाइनों को बदलने पर जोर दिया, जो सबसे ज्यादा जर्जर हैं।

श्रीमती माहेश्वरी ने अधूरे पड़ी परियोजनाओं के समय पर पूर्ण नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की।  उन्होंने निर्देश दिए कि अधिकारी मौके पर जाकर स्वयं मॉनिटरिंग कर अधूरे प्रोजेक्ट्स को निर्धारित समय सीमा में पूरा करवाने की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि सरकार अधिकारियों की लापरवाही को कभी बर्दाश्त नहीं करेगी। जिन स्थानों पर टूटी पाइप लाइनों से पानी का रिसाव हो रहा है, उन्हें तत्काल ठीक कर पानी के रिसाव को रोकें, जिससे कि व्यर्थ बहने वाले पानी को रोका जा सके। उन्होंने अभियान चलाकर एक माह में पानी की रिसाव समस्या का समाधान करने पर बल दिया। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने शहर की बहुमंजिला इमारतों में पानी पहुँचाने की व्यवस्था के लिये विभाग के अभियंताओं से सुझाव देने के निर्देश देते हुए कहा कि ऐसी व्यवस्था की जाये कि शहर के सभी भागों में पीने का पानी उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि सरकार टेंकर से पानी की सप्लाई रोक कर पाइप लाइन के माध्यम से ही पानी की व्यवस्था करना चाहती है।

श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि विभाग की टेण्डर और भुगतान व्यवस्था भी ऑन लाइन की जायेगी, जिससे कि पेयजल से संबंधित परियोजनाओं पर असर न पड़े। उन्होंने अधिकारियों को अधिक से अधिक फील्ड में रहने के निर्देश देते हुए कहा कि संबंधित अधिकारियों को सप्ताह में कम से कम तीन दिन फील्ड में रह कर पेयजल सप्लाई की मॉनिटरिंग करनी होगी, जिससे कि जनता को पानी की किल्लत का सामना न करना पड़े। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि विभागीय कार्य अद्यतन रखें तथा हर माह विभागीय प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी के प्रमुख शासन सचिव ने विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिये कि आज कम्प्यूटराइज्ड जमाने में सभी को अपने-अपने लेपटोप रखना होगा। उन्होंने बजट राशि कम व्यय होने को गंभीरता से लेते हुए कहा कि ऐसी कार्य योजना तैयार करें कि बजट का समय पर उचित उपयोग हो सके और जनता सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सकें। इस अवसर पर जयपुर शहर के मुख्य अभियंता, अतिरिक्त मुख्य अभियंता,अधीक्षण अभियंता एवं अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!