मरू विकास बोर्ड के गठन से बाड़मेर की फिजा बदलेगी-चौधरी

बाडमेर। जिले के प्रभारी मंत्री तथा राजस्व एवं उपनिवेशन मंत्री अमराराम चौधरी ने कहा है। कि बाड़मेर व जैसलमेर जिलों में मरू विकास बोर्ड के गठन के पश्चात् यहां आने वाले समय में अभूतपूर्व विकास होगा। वह बुधवार को सूचना केन्द्र में राज्य सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियों के बारें में आयोजित पत्रकार वार्ता को सम्बोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार रेगिस्तानी तथा सीमावर्ती जिलों के विकास को कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि नव गठित मरू विकास बोर्ड का मुख्यालय बाड़मेर में होने से जिले में प्रशासनिक ढाचा मजबूत होगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि बाड़मेर में मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा तथा इससे संलग्न एक अस्पताल भी स्थापित होने से यहां चिकित्सा सुविधाओं में बढोतरी होगी। इसके लिए सरकार ने जमीन का भी आंवटन कर दिया गया हैं। इस मेडीकल कॉलेज पर 189 करोड़ खर्च किए जाएगे।
उन्होने कहा कि राज्य सरकार ने एक वर्ष में विकास के क्षेत्र में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में आमजन की समस्याओं का ग्राम पंचायत स्तर पर निराकरण करने के लिए सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की अनूठी पहल की है जिससे आमजन को बहुत बडी राहत मिली हैं। उन्होंने कहा कि जिले में अकाल प्रबंधन, शुद्व पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि एक वर्ष के कार्यकाल में चुनावो के दौरान लंबे समय तक आचारसंहिता के बावजूद भी सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में अनेको विकास कार्य करवाए हैं।
प्रभारी मंत्री चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सीनियर हायर सैकण्डरी स्कूल प्रारंभ की हैं। वहीं प्रत्येक ग्राम पंचायतो पर एक गौरव पथ का भी निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए भामाशाह योजना का संचालन किया जा रहा है जिससे महिला मुखिया के नाम से बैंक में खाते खोले जा रहे है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रदेश में भी स्वच्छता अभियान पर विशेष कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासो से उर्जा के क्षेत्र में हम इतने आत्मनिर्भर हो गए है कि हम दूसरे प्रांतो को भी बिजली देने की स्थिति में आ गए है। उन्होंने कहा कि सौर उर्जा नीति पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि अकाल प्रबंधन में पशु शिविरों एवं चारा डिपो के चालू करने के कारण पशुपालको को बहुत बडी राहत मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि जैसलमेर से बाडमेर एवं जैसलमेर से बीकानेर फोरलाईन सडक मार्ग की स्वीकृति राज्य सरकार ने प्रदान कर दी है। इससे आने वाले समय में यातायात परिवहन सुगम होगा।
उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी समन्वित रूप से कार्य करके जिले के चहुॅमुखी विकास में अपना पूरा योगदान दे। उन्होंने सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर सभी को बधाई दी एवं विश्वास दिलाया कि आने वाले समय में बाड़मेर का और अधिक विकास किया जाएगा। पत्रकार वार्ता के दौरान पूर्व विधायक जालमसिंह रावलोत, जिला कलेक्टर मधुसूदन शर्मा भी मौजूद थे।

बाड़मेर दर्शन पुस्तिका का विमोचन
(5)बाडमेर। जिले के प्रभारी मंत्री तथा राजस्व एवं उपनिवेशन मंत्री अमराराम चौधरी ने बुधवार को बाड़मेर जिले में राज्य सरकार की गत एक वर्ष की उपलब्धियों पर आधारित पुस्तिका बाड़मेर दर्शन का विमोचन किया।
सूचना केन्द्र में बुधवार सायं आयोजित समारोह में नई दिशा नया राजस्थान सोच आधारित बाड़मेर दर्शन पुस्तिका का विमोचन किया। इस पुस्तिका में बाड़मेर जिले में गत एक वर्ष की राज्य सरकार की उपलब्धियों को दर्शाया गया है। इस पुस्तिका का संपादन जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी श्रवण चौधरी ने किया है। इस मौके पर पूर्व विधायक जालमसिंह रावलोत, जिला कलेक्टर मधुसूदन शर्मा, उपखण्ड अधिकारी मुकेश चौधरी समेत बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, सरकारी कार्मिक मौजूद थे।

राजस्व मंत्री चौधरी ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया
(4)बाडमेर। सूचना केन्द्र मे आयोजित तीन दिवसीय प्रदर्शनी नई दिशा नया राजस्थान का बुधवार सायं जिले के प्रभारी मंत्री तथा राजस्व एवं उपनिवेशन मंत्री अमराराम चौधरी ने अवलोकन किया।
इस मौके पर राजस्व मंत्री चौधरी ने बताया कि चित्र प्रदर्शनी में प्रदर्शित सरकार आपके द्वार के जरिये भरतपुर, बीकानेर तथा उदयपुर संभागों में मुख्यमंत्री की आम जन की पीडा सुनते, निवेश संवर्द्धन के लिए सिंगापुर यात्रा तथा वहां हुए एमओयू, मुख्यमंत्री की दिल्ली यात्रा तथा प्रधानमंत्री से भेट समेत अन्य अवसरों पर आयोजित समारोह एवं कार्यक्रमों की उपलब्धियों के साथ ही स्वच्छ भारत अभियान तथा भामाशाह योजना की उपलब्धियों के रंगीन चित्र बेजोड है। उन्होने बताया कि इसी तरह महिलाओं, वृद्ध जनों, विशेष योग्यजनों की समस्याएं सुनकर उनका समाधान करने तथा सरकार की सर्वोपरि ऊर्जा क्षेत्र की गतिविधियों को भी चित्रों के जरिये प्रदर्शित किया गया है, वहीं एक साधारण व्यक्ति की तरह रेल यात्रा करते, गरीब परिवार के घर जाकर उनके साथ भोजन करते हुए उनका दुख दर्द सुनने, विद्यालयों में मिड डे मील की गुणवता के लिए भोजन का स्वाद चखने तथा बच्चों का ज्ञान परखने के लिए ब्लैक बोर्ड पर एक शिक्षिका की तरह मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के आकर्षक चित्रों को प्रदर्शनी में शामिल किया गया है जो कि उनकी संवेदनशीलता को उजागर करता है।
इस मौके पर जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी श्रवण चौधरी ने चित्र प्रदर्शनी तथा जिले में राज्य सरकार की उपलब्धियों के बारे में अवगत कराया। उन्होने प्रदर्शनी में लगाए गए बाडमेर जिले के प्रभारी मंत्री तथा राजस्व चौधरी की जन सुनवाई, जिले के प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा के स्वच्छता की शपथ के अलावा बाडमेर में स्वच्छता अभियान तथा भामाशाह योजना के अलावा विकासात्मक गतिविधियां तथा जिले के ऐतिहासिक एवं दर्शनीय पर्यटन स्थलों को आकर्षक रंगीन चित्रों के बारे में जानकारी दी।
इस मौके पर, जिला कलेक्टर मधुसूदन शर्मा, उपखण्ड अधिकारी मुकेश चौधरी पूर्व विधायक जालमसिंह रावलोत समेत बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, सरकारी कार्मिक मौजूद थे।
chandan singh bhati 

error: Content is protected !!