राजस्थान में बारिश का कहर जारी

जयपुर । राजस्थान में आज लगातार छठे दिन बारिश का कहर जारी रहा। राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के सभी जिलों में आज भी तेज बारिश हुई।

मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों में राजधानी जयपुर, धौलपुर, भरतपुर, करौली, सीकर, नागौर, टोंक, बांरा, सवाई माधोपुर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

भारी बारिश की चेतावनी के बाद सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को जर्जर भवनों को गिराने के साथ ही किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए कहा है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक लेकर अब तक किए गए राहत कायरें की समीक्षा की। बारिश से अब तक 36 लोगों की मौत हो चुकी है। तेज बारिश के कारण भरतपुर,कोटा,सीकर जिलों के छोटे-बड़े दो दर्जन बाधों पर चादर चल रही है। वहीं चम्बल नदी भी खतरे के निशान पर पहुंच गई। चम्बल नदी के आसपास के दो 25 गांवों को खतरा होने के कारण प्रशासन ने लोगों से दूसरे स्थानों पर जाने के लिए कहा है।

सरकार ने आसपास के सरकारी स्कूलों एवं अन्य भवनों में लोगों के रहने के लिए कैम्प बनाए है। सीकर,जयपुर में सेना ने बारिश प्रभावितों की मदद के लिए आज भी राहत कार्य जारी रखे। दोनों जिलों के कई क्षेत्रों में पानी भरा हुआ है। प्रशासन ने बारिश की स्थिति को देखते हुए जिला कलेक्टरों को स्कूलों में अवकाश घोषित करने के लिए अधिकृत किया और मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रूपए की मदद स्वीकृत की है।

सरकार द्वारा बनाए गए अस्थाई कै म्पों में रह रहे बारिश प्रभावितों को दानदाताओं के सहयोग से भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। तेज बारिश के कारण झुंझूंनू, सीकर, भरतपुर, अजमेर जिले के किशनगढ़ मे किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ और खेतों में पानी भरा हुआ है।

error: Content is protected !!