शाहपुरा: 1 वर्ष के भीतर ही क्षतिग्रस्त हो गया राजमार्ग

मुसीबत बना नेशनल हाईवे
08SHP108SHP208SHP3-मूलचंद पेसवानी– शाहपुरा जिला भीलवाड़ा शाहपुरा से होकर गुजरने वाले नागौर सत्तूर हाइवे मार्ग इन दिनों लोगों की मुसीबत का कारण बना हुआ है। शाहपुरा से अरनिया घोड़ा सहित अन्य कई इलाकों में रोड पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुका है। एक साल की अवधि में ही रोड़ के तार तार हो जाने से आये दिन इस मार्ग पर दुर्घटनाएं होने लगी है। शाहपुरा से अरनिया घोड़ा के १२ किमी का मार्ग तो इतना खराब हो गया है कि दुपहिया वाहन चालकों का वहां से गुजरना ही दुश्कर हो गया है। इस रोड को क्रमोन्नत कर नेशनल हाइवे के रूप में कर दिया गया है जिसका नामकरण भी नागौर सत्तूर नेशनल हाईवे १४८ डी कर दिया गया है।
हाईवे पर शाहपुरा से गुलाबपुरा मार्ग के बीच अरनिया घोडा गांव के पास व उसके आगे मार्ग के बीच में बडे बडे गहरे गड्डे हो जाने से यहां आए दिन कई दर्दनाक हादसे होते रहते है जिससे अब तक आधा दर्जन लोगों को अपनी जान भी गंवानी पडी है लेकिन प्रशासन द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। प्रतिदिन इस हाईवे से गुजरने वाले कई वाहन चालक भी खासे परेशान है तथा कई बार उन्होंने इसकी शिकायत भी की लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई।
५७० करोड की लागत
इस रोड पर गुलाबपुरा से उनियारा खंड पर राष्ट्रीय राजमार्ग आथरिटी द्वारा २०३.९ किमी पर ५७०.७३ करोड रू की लागत आयी बताते है। करोड़ों रूपये खर्च होने के बाद भी एक वर्ष की अवधि में ही रोड के तार तार हो जाने से इसकी गुणवत्ता पर सवालिया निशान लग रहे है। करोडो की लागत से बना यह हाईवे एक वर्ष के भीतर ही क्षतिग्रस्त हो जाने से लोगों में भी काफी आक्रोश है।
शिकायत की पर सुनवाई नहीं
हाईवे पर ही स्थित अरनिया घोडा ग्राम पंचायत के सरपंच राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि एक वर्ष के भीतर ही र्माग पर गडडे होने से हादसे होते रहते है। उन्होनें कहा कि पीडब्ल्यूडी विभाग को इस बारे में अवगत कराया तो वो कोई ध्यान नहीं देते तथा राष्ट्रीय राजमार्ग का हवाला देते हुए कोई सुनवाई नहीं करते। उन्होंने कहा कि इसकी गुणवत्ता के संबंध में कई बार शिकायतें की गइ्र पर सुनवाई कहीं पर नहीं हो पायी।
बड़े हादसे का इंतजार है
कांग्रेस नेता व शाहपुरा के पूर्व उप प्रधान गजराजसिंह राणावत ने बताया कि रोड के उखड जाने से कई लोगों की इस मार्ग पर जाने जा चुकी है। राणावत ने बताया कि इस रोड पर नया जो रोड बनाने की बात थी वो अभी हकीकत में नही है तथा कोई सुनने वाला ही नहीं है तो वो उसकी शिकायत किसको करे। वाहन चालक रजत जैन व हनुमान शर्मा के अनुसार वे प्रतिदिन इस मार्ग से गुजरतें है तथा उन्होंने स्वयं कई हादसे इस रोड पर होते हुए देखे है लेकिन शिकायत के बावजूद भी कोई सुनवाई नहीं होने से वाहनचालको को कई परेशानियां हो रही है तथा आए दिन कई लोगों की दुर्घटना में मौते होने की खबर मिल रही है। इनका कहना है कि सरकार को शायद किसी बडे हादसे का इंतजार है इसलिए अब तक कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

error: Content is protected !!