मोबाइल पर बातचीत के दौरान कॉल ड्रॉप का कोई ह​ल नहीं

mobileजयपुर। 4जी इंटरनेट उपलब्ध करवाने का दावा करने वाली कंपनियां कॉल ड्रॉप की समस्यां का हल नहीं निकाल पा रही है। देशभर में उपभोक्ता मोबाइल पर बातचीत के दौरान बार-बार बीच में ही संपर्क कट जाने से परेशान हो चुके हैं। काल ड्रॉप को लेकर मोबाइल उपभोक्ताओं की शिकायतों का पुलिंदा बड़ा होता जा रहा है। लोग परेशान हैं, वह कहते हैं कि आजकल पैसे खर्च हो जाते हैं, लेकिन बात नहीं हो पाती। दरअसल कॉल ड्रॉप की समस्या अब देश के बड़े शहरों में आम समस्या बन चुकी है। मुश्किल यह है कि पिछले कई महीनों से सरकार और ऑपरेटर्स इस समस्या को दूर करने के लंबे-चौड़े दावे करते रहे हैं, लेकिन आज तक इसका कोई नतीजा नहीं निकला।
टैरिफ प्लान की जांच के निर्देश
कॉल ड्रॉप के खिलाफ बढ़ते विरोध को देखते हुए सरकार ने ट्राई से टेलिकॉम कंपनियों के टैरिफ प्लान की जांच करने को कहा है। सरकार यह पता लगाना चाहती है कि टेलिकॉम कंपनियां कहीं टैरिफ प्लान के तहत होने वाले फोन कॉल से कॉल ड्रॉप कर ज्यादा फायदा तो नहीं उठा रही हैं। मोबाइल ऑपरेटरों को निर्देश दिया गया है कि वॉयस कॉल पर मुनाफे के लिए कंपनियां स्पेक्ट्रम की क्षमता को न भूलें और स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल कमाई देने वाली डेटा सर्विस के लिए नहीं करें।
मिलकर काम करना होगा
टेलीकॉम सेक्टर के जानकार मानते हैं कि मोबाइल कम्युनिकेशन सेवा बहाल रखने के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं, कमर्शियल स्पैक्ट्रम और टॉवरों की उपलब्धता। आज देश में दोनों सेवाओं में बड़े स्तर पर सुधार की जरूरत है। टेलीकॉम विशेषज्ञ कहते हैं कि इन दोनों स्तरों पर सरकार और प्राइवेट टेलीकाम कंपनियों को मिलकर काम करना होगा।”
News4rajasthan से साभार

error: Content is protected !!