निस्वार्थ सेवा से आध्यात्मिक ऊर्जा का संचार- राठौड़

भील बस्ती के बच्चों को नाख़ून काटकर नहलाया
आदर्श ग्राम तासोल में सांसद ने अनूठी पहल कर दिया स्वच्छता का सन्देश

aaराजसमन्द। सांसद और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामन्त्री हरिओम सिंह राठौड़ ने कहा की निस्वार्थ भाव से किये गए सेवा के कार्य आत्म संतुष्टि के साथ आध्यात्मिक ऊर्जा का भी संचार करते हैं। आदर्श ग्राम तासोल की भील बस्ती में नन्हे बच्चों को अपने हाथों से नहलाते हुए सांसद ने कहा की स्वच्छता और सफाई मोदी सरकार के लिए मिशन हे। राठौड़ ने कहा की सरकारी और प्रशासनिक तंत्र अपने अपने स्तर पर स्वच्छता और शौचालय के माध्यम से गावों की दशा सुधारने में लगे हे लेकिन आदर्श ग्राम तासोल में आज जिस तरह से भाजपा कार्यकर्ताओं ने गरीब को गणेश मान उनकी सेवा की हे ये अपने आप में अनूठा उदाहरण हे। भाजपा संसदीय क्षेत्र मीडिया संयोजक मधुप्रकाश लड्ढा ने बताया की दोपहर दो बजे बाद सांसद राठौड़ करीब 100 कार्यकर्ताओं के साथ आदर्श ग्राम तासोल पहुंचे जँहा वर्षो पुराने ऐतिहासिक कुए की साफ सफाई के साथ उसका रंग रोगन कर पानी में पड़ी अपार गंदगी और कूड़ा करकट को कार्यकर्ताओं के माध्यम से निस्तारित किया। कुए के पास ही गंदगी के अपार ढेर को एस्केवेटर और ट्रेक्टर से भर कर साफ़ करवाया। भाजपा कार्यकर्ताओं को सफाई करते देख ग्रामवासियों से भी रहा नही गया और छोटे से लेकर बड़े सभी स्त्री पुरुष और बच्चे भी सफाई अभियान में जुट गए।
इसके बाद सांसद राठौड़ कार्यकर्त्ताओं के साथ भील बस्ती में गए जँहा छोटे छोटे बच्चों को एकत्र कर उनके स्वास्थ का बाह्य रूप से निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बच्चे गंदगी से सराबोर थे,तो कई बच्चे कई दिनों से नहाये भी नही थे इस पर राठौड़ ने स्वयम् सभी बच्चों के नाख़ून काटे और एक एक करके सभी बच्चों को साबुन से नहलाया और टाफियां बांटी। उपस्थित बच्चों के माता-पिता को भी प्रेरित किया की वह स्वयम् नहाए बच्चों को भी प्रतिदिन नहलाए और नाख़ून आदि की जांच नियमित करें जिससे बीमारीयों से मुक्ति मिल सके। सांसद राठौड़ को भील बस्ती के बच्चों को अपने हाथों से नहलाते देख उपस्थित सभी ग्रामवासी व कार्यकर्त्ता भी सांसद राठौड़ की सादगी और सरलता पर विस्मित हो गए।
इसके बाद सांसद ने 400 बीघा बिला नाम जमीन पर तैयार की जा रही नर्सरी का अवलोकन किया। नर्सरी में लगाये जा रहे पौधों की किस्म और बरसात के पानी को पहाड़ क्षेत्र में रोकने की नई तकनीक, निर्माणधीन चरागाह, आदि का भी निरीक्षण किया। सांसद राठौड़ ने हर घर में शौचालय बने इसके लिए नर्सरी में काम कर रही महिलाओ से भी बात की और हर घर में शौचालय बने इसके उन्हें प्रेरणा दी। श्रमिक महिलाओं के चाय के निमन्त्रण पर
राठौड़ ने कहा की चाय तभी पियुंगा जब सभी श्रमिकों के घर पर शोचालय निर्माण हो जाएंगे। राठौड़ ने उपस्थित सभी कार्यकर्ताओं से कहा की ये उनका दायित्व बनता हे की वो प्रत्येक गाँव और घर में जाए और लोगों को सफाई एंव शौचालय के प्रति जागरूक करे। अभियान के दौरान पूर्व विधायक विधायक बंशीलाल खटीक, जिला मंत्री गोपाल कृष्ण पालीवाल, पूर्व चेयरमेन महेश पालीवाल, अशोक रांका, पूर्व प्रधान सुरेश जोशी, प्रवीण नन्दवाना, सत्यनारायण, भेरूलाल कच्छारा, लता मादरेचा, सविता शर्मा, रत्ना गौस्वामी, सरपंच बंशीलाल सालवी, दौलत सिंह, ओम पारीक, प्रमोद गौड़, रामेश्वर साहू, गिरिराज काबरा, देशबन्धु रांका, भूपेंद्र पालीवाल, राजकुमार अग्रवाल, धीरज पुरोहित सहित तासोल ग्राम की पल्लवी श्रीमाली,साक्षी श्रीमाली, योगिता जेन सहित कई युवा उपस्थित थे।

error: Content is protected !!