मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत जरूरी

विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के तहत मनो रोगों के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए कार्यशाला आयोजित
smt anita bhadelworkshopजयपुर, 7 अक्टूबर/ महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने स्वस्थ शरीर व स्वस्थ मन को एक-दूसरे के पूरक बताते हुए कहा कि आज के प्रतियोगिता एवं तनावपूर्ण युग में मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत जरूरी हो गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य का अर्थ केवल शारीरिक स्वास्थ्य ही नहीं, अपितु मानसिक स्वास्थ्य भी है।
मंत्राी श्रीमती भदेल विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के दौरान सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के मनो चिकित्सा विभाग एवं मनोचिकित्सा केन्द्र जयपुर की की ओर से जन शिक्षा के लिए जयपुर में आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि आज-कल नींद न आना, सिर दर्द व मानसिक तनाव रहना बहुत स्वाभाविक है। हम व्यस्कों के मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूक हो रहे हैं। उसी प्रकार बच्चों व किशोरों में होने वाली मानसिक व भावनात्मक परेशानियों के प्रति भी जागरूकता जरूरी है। बच्चों एवं किशोरों की मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं किसी भी समाज के विकास के स्तर की पूर्णता की घोतक है।
श्रीमती भदेल ने बच्चों व युवाओं के मस्तिष्क को देश का मस्तिष्क करार देते हुए बच्चों व युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर प्राथमिकता से ध्यान देने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों में चिड़चिड़ापन, एकाग्रता, धैर्य की कमी, उद्दंडता, गुस्सा एवं नशे की आदतें धीरे-धीरे बढ़ रही है। यही बच्चे आगे चलकर देश का भविष्य बनेंगे। इसलिए इन विकारों से बचाव हम सब का परम कर्तव्य है। मंत्राी ने मनो चिकित्सा केन्द्र जयपुर की ओर से अध्यापकों में जागरूकता बढ़ाने एवं उनके विकारों को पहचानने में मदद करने वाली कार्यशाला के आयोजन को सराहनीय कदम बताया। उन्होंने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएं जिससे अध्यापक, अभिभावक एवं बच्चों-किशोरों में जागरूकता बढ़ती रहे।
मनोचिकित्सा केन्द्र के विभागाध्यक्ष डॉ. प्रदीप शर्मा ने बताया कि मानसिक स्वास्थ्य में जनजागरण के लिए दुनिया में हर साल 4 से 10 अक्टूबर तक विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह मनाया जाता है। इस दौरान मानसिक स्वास्थ्य के बारे में प्रचलित अनेक भ्रांतियां दूर करने का प्रयास किया जाता है। उन्होंने बताया कि इसी के तहत आयोजित कार्यशाला में सामान्य मनो रोग तथा बाल एवं किशोर अवस्था में होने वाले मनो रोगों के बारे में विस्तार से आमजन से चर्चा की गई तथा इनसे संबंधित फैली भ्रांतियों एवं उनके निराकरण के बारे में प्रकाश डाला गया।
—000—

महिला एवं बाल विकास मंत्राी कार्यशाला में भाग लेने दिल्ली जाएंगीं
जयपुर, 7 अक्टूबर/ महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल 8 व 9 अक्टूबर को नई दिल्ली में होने वाली दो दिवसीय कार्यशाला में भाग लेंगी। केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से आयोजित कार्यशाला में सभी राज्यों के महिला एवं बाल विकास विभाग के मंत्रियों को आमंत्रित किया गया है।

error: Content is protected !!