जलदाय विभाग और केयर्न इंडिया के मध्य हुआ एमओयू साइन

बाड़मेर जिले के 800 से अधिक गांवों में लगाए जाएंगे 333 आरओ प्लांट
kiranजयपुर, 07 जनवरी। प्रदेश के गुणवत्ता प्रभावित क्षेत्रों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की कड़ी में आज केयर्न इंडिया और जलदाय विभाग के मध्य एक एमओयू साइन हुआ, जिसके तहत केयर्न इंडिया आने वाले तीन सालों में बाड़मेर जिले में 333 आरओ प्लांट लगाएगी, जिससे 800 से अधिक गांवों को शोधित जल उपलब्ध हो सकेगा।
जलदाय मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी के निर्देश पर शासन सचिवालय में गुरुवार को प्रमुख शासन सचिव श्री जेसी महान्ति और केयर्न इंडिया के सीएसआर हेड मनोज अग्रवाल की उपस्थिति में जलदाय विभाग के मुख्य अभियंता ग्रामीण श्री अखिल कुमार जैन और केयर्न के सिद्धार्थ बालाकृष्णन ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। सहमति पत्र के मुताबिक आगामी तीन वर्षों में बाड़मेर जिले में 333 स्वच्छ पेयजल प्लांट स्थापित करने की योजना है। ये प्लांट आस-पास के गांवों तक अधिकतम पहुंच के हिसाब से स्थापित होंगे तथा वितरण को सुगम बनाने के लिए कई स्थानों पर वाटर एटीएम भी लगाए जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि इन प्लांट्स की स्थापना का खर्च केयर्न इंडिया से जड़ा केयर्न एंटरप्राइज सेंटर वहन करेगा, जबकि जलदाय विभाग भूमि, जल स्त्रोत तथा विद्युत उपलब्धता में ग्राम पंचायत की सहायता से सहयोग करेगा। इस प्रोजेक्ट में वाटर एटीएम कियोस्क की स्थापना गांवों में ऐसे स्थानों पर की जाएगी, जहां ग्रामीण आसानी से पहुंच सकें। ये जल कियोस्क ग्राम जल समिति द्वारा संचालित किए जाएंगे। ग्रामीण न्यूनतम भुगतान पर आरओ युक्त पानी प्राप्त कर सकेंगे।
इस अवसर पर जलदाय विभाग की संयुक्त सचिव श्रीमती उर्मिला राजोरिया और उप सचिव श्री दिनेश शर्मा व केयन्र्स कंपनी के कई अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!