राजसमन्द से ब्यावर तक हो ब्रॉडगेज लाइन का निर्माण – सांसद राठौड़

रेलमंत्री सुरेश प्रभु को लिखा पत्र
राजसमन्द से देवगढ़ का आमान परिवर्तन और देवगढ़ से ब्यावर तक नई रेल लाइन की माँग

hari om singh rathour 2राजसमन्द। सांसद और भाजपा के प्रदेश महामन्त्री हरिओम सिंह राठौड़ ने नाथद्वारा से ब्यावर (वाया कांकरोली) तक नयी ब्रॉडगेज लाईन बिछाने हेतु बजट स्वीकृत कराने के लिए केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु को पत्र लिखा हे। सांसद ने वर्ष 2016-17 के बजट में नाथद्वारा से ब्यावर तक नयी ब्रॉडगेज लाईन की स्वीकृति की माँग की हे।
संसदीय क्षेत्र मीडिया संयोजक मधुप्रकाश लड्ढा ने बताया की सांसद राठौड़ ने केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु को पत्र लिख कर नाथद्वारा से ब्यावर तक नयी ब्रॉडगेज लाईन की मांग रखते हुए तर्कपूर्ण आधार बताये हें। पत्र में लिखा कि राजसमन्द जिला मुख्यालय होने के साथ ही मार्बल खनन एंव उत्पादन व पाउडर की अंतर्राष्ट्रीय स्तर की उभरती हुई बड़ी मण्डी हे जँहा देश के हर हिस्से से व्यापारी आते हें और प्रतिदिन सैंकड़ों ट्रक उत्पादन माल सड़क मार्ग से अन्य प्रदेशों में परिवहन होता हे।
पत्र में सांसद ने लिखा की राजसमन्द जिला हैरिटेज, प्राकृतिक और धार्मिक पर्यटन जेसे हल्दीघाटी, दिवेर से 40 किलोमीटर दूर प्रताप की जन्म स्थली कुंभलगढ़ दुर्ग, राष्ट्रिय उद्यान कुंभलगढ़ एँव वन्य जीव अभ्यारण रावली टाटगढ़, रकबगढ़ का छापर, गौरमघाट, राजसमन्द झील, श्रीनाथ जी, द्वारिकाधीश जी, एकलिंग जी और चारभुजाजी जेसे विश्व प्रसिद्ध स्थान हे वंही रामदेवरा, जोगमण्डी, सिरयारी, सारण में नाथ सम्प्रदाय, काजरवास और आयस जी की धूणी हे तो दूसरी और महाराणा कुम्भा की जन्म स्थली मदारिया, वीर पत्ता की कर्मस्थली आमेट, एंव पन्नधाय की जन्मभूमि कमेरी आमेट देवगढ़ सड़क मार्ग पर स्थित हे। रकमगढ़ का छापर जँहा तांत्या टोपे द्वारा युद्ध लड़ा गया यह ऐतिहासिक स्थल भी इसी मार्ग के नजदीक हे जँहा वर्ष भर में लाखों की संख्या में पर्यटन आते हैं और वर्तमान में इस क्षेत्र को केंद्र सरकार की कृष्ण सर्किट योजना से भी जोड़ा जा रहा हे। यह रेल मार्ग मेवाड़, मारवाड़ एंव मालवा को आपस में जोड़ने का सबसे कम दुरी वाला मार्ग होगा। ऐसे में इस क्षेत्र को ब्रॉडगेज से जोड़ा जाता हे तो रेलवे को लाखों यात्रियों का यात्री भार मिलेगा।
राठौड़ ने यह भी लिखा की राजसमन्द जिला मुख्यालय होने के साथ यँहा कारपोरेट जगत के वेदांता, आर के मार्बल, मिराज उद्योग, जे के टायर जेसे समूह के विशाल औद्योगिक प्रतिष्ठान स्थित हे जिनके उत्पादन के परिवहन से रेलवे को अच्छा राजस्व प्राप्त हो सकता हे
उपर्युक्त आधार, भारी राजस्व आय और जनता को मिलने वाली राहत को दृष्टिगत रखते हुए नाथद्वारा से देवगढ़ तक आमान परिवर्तन और देवगढ़ से ब्यावर तक नई ब्रॉडगेज लाईन निर्मित हेतु बजट की स्वीकृति प्रदान करावे जिससे इस क्षेत्र की लम्बे समय से चल रही मांग एंव जन आकांक्षाओं की पूर्ति हो सके। राठौड़ ने वर्ष 2015-16 के वित्तीय वर्ष में मावली मारवाड़ ब्रॉडगेज के लिए सर्वे के प्रावधान के लिए भी रेल मंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया।

error: Content is protected !!