जैसलमेर जिले में पेयजल आपूर्ति सूचारू रूप से बनाये रखने के दिये निर्देष

मौसमी बीमारीयों के उपचार के प्रति सजग रहें चिकित्सा अधिकारी

jaisalmer newsफलसूंड (जी. जोधा) अतिरिक्त जिला कलक्टर जैसलमेर भागीरथ शर्मा ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे गर्मी को ध्यान में रखते हुए शहरी व ग्रामिण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाये रखते हुए लोगों को समय पर पीने का पानी उपलब्ध करावें। उन्होने विधुत विभाग के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे जलदाय विभाग के बकाया नलकूपो को प्राथमिकता से विधुत कनेक्षन करने की कार्यवाही करावे। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारीयों को आवश्यकता के अनुरूप जहां पानी की ज्यादा समस्या हो वहां टेंकरों से पेयजल परिवहन कर लोगों को पीने का पानी समय पर उपलब्ध करावें।
अतिरिक्त जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी, बिजली, एवं मौसमी बीमारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिये। बैैठक मे उन्होंने फलसूण्ड क्षेत्र में जहां पानी की समस्या की खबरे ज्यादा आती वहां पानी आपूर्ति समय पर करवाना सुनिश्चत करावें। उन्होने कनिष्ठ अभियन्ताओं को फिल्ड में भ्रमण कर पेयजल आपूर्ति की प्रभावी माॅनिटरिग करवाने की व्यवस्था कराने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने नहर बन्दी में पीने के पानी का पर्याप्त मात्रा में भंडारण करने के निर्देष दिये ताकि बन्दी के दौरान पीने के पानी की कमी नही रहे। उन्होंने जलदाय विभाग के अभिन्ताओं को इस सम्बन्ध में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देष दिये।
उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिये की वे सभी स्वास्थ्य केन्द्रो पर मौसमी बीमारियों के उपचार की उचित व्यवस्था रखे। उन्होने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति की समीक्षा की एवं पात्र लोगों को अधिक से अधिक लाभान्वित कराने के निर्देष दिये। उन्होने आरोग्य राजस्थान कार्यक्रम के अन्तर्गत शत प्रतिशत सर्वे कराने के साथ ही रेफर किये गये मरीजों का फोलोअप कराने के निर्देष दिये।
उन्होंने संयुक्त निदेषक पशुपालन को निर्देष दिये की वे पशुओं में कर्रा रोग के उपचार के सम्बन्ध में पशुपालकों को अवगत करावें। उन्होंने उन्नत नस्ल के पशुओं के पालन के लिये पशुपालकों को प्रेरित करने पर बल दिया। उन्होंने नकारा बैलों का बद्धियाकरण कराने पर भी जोर दिया। उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग को गौरव पथ के साथ सभी नालियों का निर्माण कराने के निर्देष दिये।
बैठक में नगरीय निकाय के अधिकारी को शहर में पाॅलीथीन उपयोग की रोकथाम के लिये विशेष अभियान चलाकर धर पकड़ की कार्यवाही कराने के निर्देष दिये। बैठक मे अधीक्षण अभियन्ता पीडब्ल्यूडी हरीश माथुर, अधिशाषी अभियन्ता जलदाय ए.के. पाण्डे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर नायक, संयुक्त निदेशक पशुपालन डाॅ.मलखान मीणा के साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!