बारिश में संभावित अनिष्ट की आशंका का हुआ निवारण

zzफ़िरोज़ खान बारां, ( राजस्थान ) 15 जून। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत शाहबाद ब्लॉक के रातई बांध की रपट की दीवारों की रिपेयरिंग के बाद अब इस बांध के टूटने का खतरा टल गया है। अभियान के तहत महात्मा गांधी नरेगा के अन्तर्गत लेकर इस कार्य को पूरा करने के पश्चात सिंचाई विभाग ने भी राहत की सांस ली है वहीं ग्रामीणों की चिंता की लकीरें भी मिट गई हैं। पिछले साल अतिवृष्टि के चलते बांध की दीवार व रपट क्षतिग्रस्त हो गई थी जिससे बांध के टूटने का खतरा बढ़ गया था।

जिला परिषद सीईओ भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि बारां जिले के शाहबाद ब्लॉक में स्थित रातई बांध की रपट के कमजोर पड़ जाने से बारिश में आने वाले प्रवाह के कारण इसके टूट जाने का खतरा बढ़ गया था। चूंकि बारां जिला वर्षा के लिहाज से प्रदेश के सर्वाधिक वर्षा वाले जिलों में सम्मिलित हैं। अतरू आस-पास गांव के लोग इसी आशंका से हमेशा चिंतित रहा करते थे कि बांध टूट जाने से न केवल तात्कालिक नुकसान होगा बल्कि अगली ऋतु के लिए पानी की कमी भी हो जाएगी। सिंचाई विभाग के पास इस सुधार कार्य हेतु बजट नहीं होने से इसे मनरेगा के तहत लिया गया। लगभग साढ़े उनतीस लाख रुपए की लागत से बांध की रपट के दोनों तरफ दीवार को मजबूत करने का कार्य किया गया। सरपंच रेखा बाई ने बताया कि इससे इस बार बारिश में पानी की अचानक आवक होने पर भी रातई, समरानिया, बांसखेड़ा एवं आसपास के गावों में किसी प्रकार के नुकसान की आशंका नहीं रही है। स्थानीय निवासी मुरारी लाल के अनुसार जल संग्रहण से बांध के आसपास के इलाके का जल स्तर भी ऊंचा उठेगा। जल स्वावलम्बन की दिशा में इस ठोस प्रयास के परिणाम सकारात्मक रहने वाले हैं।

——

यातायात सलाहकार समिति की बैठक स्थगित

बारां, 15 जून। गुरुवार को मिनी सचिवालय सभागार में आयोजित की जाने वाली यातायात सलाहकार समिति की बैठक स्थगित कर दी गई है। जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि बैठक की अगले दिनांक की सूचना बाद में जारी की जाएगी।

——–

योग दिवस को लेकर बैठक आज

बारां, 15 जून। विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारी को लेकर विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों की बैठक गुरुवार को मिनी सचिवालय सभागार में रखी गई है। जिला कलक्टर डॉ एस. पी. सिंह की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली इस बैठक में मंडी व्यापार समिति, व्यापार मंडल, पंतजलि, ब्रह्माकुमारी, गायत्री परिवार, आरोग्य भारती, सेवा भारती, हास्य क्लब, रोटरी क्लब, लायंस क्लब, मौलाना आजाद कमेटी, बोहरा सैयदना कमेटी, समस्य कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। सभी संगठनों के सहयोग से जिले में योग दिवस के उपलक्ष्य में भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

——–

देवनानी कल आएंगे

बारां, 15 जून। शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) वासुदेव देवनानी शुक्रवार को बारां आएंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार वे प्रातरू 10 बजे यहां पहुचेंगे। दो दिन स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेने के पश्चात शनिवार को सांयकाल 5.30 बजे कोटा के लिए प्रस्थान करेंगे।

————

पाटीदार आज आएंगे

बारां, 15 जून। राज्य जन अभाव अभियोग निराकरण समिति अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार गुरुवार दोपहर 2 बजे बारां पहुंचेंगे। पाटीदार के निजी सहायक के अनुसार वे यहां मंत्री समूह के प्रस्तावित कार्यक्रम की तैयारियों का निरीक्षण करेंगे एवं रात्रि को झालावाड़ के लिए प्रस्थान करेंगे। शुक्रवार को वे पुनरू बारां आकर मंत्री समूह के प्रस्तावित कार्यक्रम में शामिल होंगे। शनिवार को सायंकाल 7 बजे उनके झालावाड़ प्रस्थान का कार्यक्रम है।

error: Content is protected !!