राजस्थान में भर्ती किए जाएंगे 1 लाख शिक्षक

शिक्षा मंत्री बृजकिशोर शर्मा ने कहा कि शिक्षा ही विकास का मूल मंत्र है। आमजन में शिक्षा के प्रति चेतना जागृत करना प्रत्येक शिक्षित व्यक्ति का दायित्व है। शिक्षा से ही व्यक्ति, समाज, प्रदेश व देश का सर्वांगीण विकास सम्भव है। इसी अवसर पर सहकारिता मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि राज्य में मार्च 2013 से पूर्व एक लाख अध्यापकों की भर्ती का कार्य पूरा किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री शनिवार को दौसा के ग्राम रालावास में नवक्रमोन्नत राजकीय माध्यमिक विद्यालय के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों मे शिक्षा के विकास के लिए राज्य सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में एक हजार प्राथमिक विद्यालय, 600 उच्च प्राथमिक विद्यालय इसी वित्तीय वर्ष में खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि 10वीं व 12वीं कक्षाओं में एक से 10 हजार तक मैरिट में आने वाले छात्र-छात्राओं को लैपटॉप दिए जाएंगे।

शर्मा ने कहा कि लालसोट विधानसभा क्षेत्र के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिलाने के लिये तीन करोड़ की लागत से मॉडल स्कूल का निर्माण करवाया जा रहा है। मॉडल स्कूल में छात्रों को अंग्रेजी, गणित, विज्ञान सहित अन्य विषयों में अध्ययन करवाया जाएगा ताकि छात्र उच्च पदों पर जाने के लिये तैयारी कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में रिक्त रहे शिक्षकों के पदों को पदोन्नति के माध्यम से भरे जाने के लिये डीपीसी का कार्य प्रगति पर है।

सहकारिता मंत्री परसादी लाल मीणा ने राज्य में मार्च 2013 से पूर्व एक लाख अध्यापकों की भर्ती का कार्य पूरा किया जाएगा। प्रदेश के सभी विद्यालयों में शिक्षा संबंधी आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाने के लिये राज्य सरकार द्वारा प्रयास किए जा रहे है। सहकारिता मंत्री ने राजकीय माध्यमिक विद्यालय रालावास में निर्मित कमरों के आगे बरामदा निर्माण करवाने के लिये विधायक कोटे से राशि देने की घोषणा की।

error: Content is protected !!