वर्षा को देखते हुए सभी अधिकारी पूरी तरह अलर्ट रहें

baran samacharफ़िरोज़ खान, बारां। जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने कहा कि जिले में लगातार हो रही वर्षा को देखते हुए सभी अधिकारी पूरी तरह अलर्ट रहें तथा आवष्यक कार्याें को मुस्तैदी से करें।
जिला कलक्टर ने यह निर्देष मिनी सचिवालय के सभाकक्ष में सोमवारीय समीक्षा बैठक के दौरान जिला स्तरीय अधिकारियों को दिए। बैठक में उन्होंने जिले के जलाषयों व नदियों में पानी की आवक व जलभराव के संबंध में जानकारी ली तथा सिंचाई विभाग को इन पर लगातार निगरानी रखने और नियमित रूप से सूचना भेजने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि आगामी कुछ दिनों तक वर्षा की चेतावनी के मद्देनजर अधिकारी पूरी तरह से चौकसी बरतें। उन्हांेने वर्षा के दौरान पानी से घिर जाने वाले गांवों में पहले से ही चिकित्साकर्मी व दवाओं का इंतजाम करने को भी कहा। साथ ही मौसमी बीमारियों आदि की रोकथाम के उपाय किए जाने के निर्देष दिए। यह भी हिदायत दी कि कोई भी अधिकारी बगैर स्वीकृति मुख्यालय नहीं छोडें। जिला मुख्यालय के निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति होने पर आवष्यक कार्रवाई की जाए तथा कहीं कोई अवरोध हो तो उसे भी तत्काल हटाएं।
बैठक के दौरान कुपोषण प्रबंधन, कृषि, सार्वजनिक निर्माण, जलापूर्ति, विद्युत सहित अन्य विभागों के कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा कर आवष्यक दिषा निर्देष प्रदान किए गए। बैठक में सीईओ भगवती प्रसाद कलाल, एडीएम वासुदेव मालावत, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में दिव्यांग समागम षिविरों की तैयारी पर चर्चा

जिले में एक से आठ सितम्बर तक आयोजित होने वाले दिव्यांग समागम षिविरों की तैयारी को लेकर सोमवार को जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।
बैठक में जिला कलक्टर ने इन षिविरों में पर्याप्त सहायता उपकरणों की उपलब्धता के निर्देष दिए। साथ ही उनकी गुणवत्ता को भी पहले से परखे जाने को कहा। उन्हांेने कहा कि जिले में दिव्यांगों को इन षिविरों का अधिक से अधिक लाभ मिले, इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर तक व्यापक प्रचार-प्रसार हो। अन्य सभी विभाग भी दिव्यांगों को देय लाभों की उपलब्धता की सूचना शीघ्र भिजवाएं। बैठक में अनेक विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री 11 को लेंगे बैठक
जिले के प्रभारी मंत्री बाबूलाल वर्मा 11 अगस्त को जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेंगे। इसमें प्रभारी सचिव भी मौजूद रहेंगे।
एडीएम वासुदेव मालावत ने बताया कि मिनी सचिवालय के सभाकक्ष में प्रातः 10 बजे होने वाली बैठक के दौरान जिले में चल रहे विकास कार्यों एवं विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। अधिकारियों को गत बैठक में दिए गए निर्देषों की पालना रिपोर्ट भेजने के निर्देष दिए गए हैं।

जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक 11 को
जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक सोमवार 11 अगस्त को सायं 4 बजे मिनी सचिवालय स्थित अटल सेवा केन्द्र में आयोजित की जाएगी।
समिति के सचिव अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बताया कि जिला कलक्टर डा. एस.पी. सिंह की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली इस बैठक में विचाराधीन प्रकरणों की जांच में हुई प्रगति की समीक्षा की जाएगी।

12 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य
स्वच्छ भारत मिषन के तहत स्कूलों में साफ सफाई के मापदण्ड पर खरा उतरने वाले स्कूलों को जिला, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर पुरूस्कृत किया जाएगा।

जिला षिक्षा अधिकारी प्रारंभिक षिक्षा रामकृष्ण मीणा ने बताया कि इस योजना के तहत प्रत्येक प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों के संस्था प्रधान 12 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से बालकों में स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति जागृति पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है। सभी ब्लॉक षिक्षा अधिकारी एवं नोडल प्रभारियों को स्कूलों के आवेदन करवाने के लिए आदेषित किया गया है। सहायक परियोजना समन्वयक सर्व षिक्षा अभियान निरंजन कुमार शर्मा ने बताया कि सभी स्कूलों के संस्था प्रधानों को योजना में शामिल होने के लिए एन्ट्री ऑनलाइन उपलब्घ फार्मेट में करनी होगी।

error: Content is protected !!