शौचालयों हेतु मिल रही सरकारी सहायता का लाभ उठाएं – कलक्टर

baran samachar(फ़िरोज़ खान)बारां, 27 अगस्त। जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने कहा कि स्वच्छता के लिए सरकार अपनी ओर से आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है जिसका प्रत्येक उस व्यक्ति को लाभ उठाना चाहिए जिसके घर में अभी तक शौचालय का निर्माण नहीं हुआ है। अटरू के कटावर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्थित अटल सेवा केन्द्र पर शुक्रवार को रात्रि चौपाल में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उन्होने यह बात कही।

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों द्वारा सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज करवाई गई समस्याओं के बारे में व्यक्तिशः चर्चा की एवं उसके समाधान के बारे में बताया। ग्रामीणों ने मौके पर ही कई समस्याओं के परिवाद प्रस्तुत किए जिनके समाधान हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए। छात्रवृत्ति नहीं मिलने, खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने, विद्यालय में घटिया निर्माण की जांच करने, सार्वजनिक कुएं को बंद कर गंदगी मिटाने, रोडवेज की बस चलाने, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में जांच लैब खोलने, आवास हेतु सहायता प्रदान करने जैसे कई मुद्दों पर अपने प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किए। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से अपील की कि वंचित लोग शीघ्र ही आधार एवं भामाशाह कार्ड बनवा लें। जिला पुलिस अधीक्षक डीडी सिंह ने ग्रामीणों से नशा न करने एवं कानून व्यवस्था हेतु पुलिस से सहयोग करने की अपील की। रात्रि चौपाल में उपखंड अधिकारी रामरतन सौंकरिया, पुलिस उप अधीक्षक, तहसीलदार सहित अन्य ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

———-

प्रधानमंत्री आवास योजना के सर्वे हेतु 29 अगस्त से 9 सितम्बर लगेंगे शिविर

बारां, 27 अगस्त। शहर में निवासरत आर्थिक रुप से कमजोर एवं कच्ची बस्ती में रहने वाले लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास प्रदान करने हेतु सर्वे कार्य सोमवार से प्रारम्भ किया जा रहा है। जिन लोगों की वार्षिक आय 3 लाख रुपए से कम है उन्हे इस योजना के तहत पक्के मकान उपलब्ध करवाए जाएंगे।

कार्यवाहक आयुक्त एसडीएम कानाराम ने बताया कि वार्ड वार शिविर लगाकर पात्र लोगों को चिन्हित किया जाएगा। ये शिविर 29 अगस्त से प्रारम्भ होकर 9 अगस्त तक चलेंगे। पात्र व्यक्ति सर्वे में नाम जुड़वाने हेतु आधार कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पास बुक की कॉपी एवं आय के दस्तावेज लेकर शिविर में उपस्थित हों। कानाराम ने बताया कि 29, 30 व 31 अगस्त को वार्ड 31,32,33 के लिए शीतला माता मंदिर, वार्ड 12,13,14,16 के लिए संस्था धर्मादा धर्माशाला, वार्ड 36,37,38 के लिए पुराना कल्पेश स्कूल, सुनारों का नोहरा, वार्ड 39,40,42 के लिए सुमन छात्रावास, सरकारी स्कूल, सेठ मोती लाल जी का में शिविरों का आयोजन किया जाएगा। 1,2 व 3 सितम्बर को वार्ड 19,20,21,23 के लिए सरकारी स्कूल लंका कॉलोनी, वार्ड 22, 24 के लिए चरिघट मठ,सरकारी स्कूल, लंका कॉलोनी, वार्ड 29, 30 के लिए सामुदायिक भवन, सुसवन बस्ती, वार्ड 41,43,44 के लिए सरकारी स्कूल सेठ मोतीलाल जी का में शिविर लगेंगे। 4,5 व 6 सितम्बर को वार्ड 27, 28 के लिए सामुदायिक भवन, सरकारी स्कूल, नियन, वार्ड 1, 2, 45 के लिए मेलखेड़ी, गंजपुरा, मनिहारा तालाब, वार्ड 6,7,8,9 के लिए सरकारी स्कूल हाउसिंग बोर्ड, वार्ड 34, 35 के लिए रुपया छाप बीड़ी चौक में शिविर का आयोजन किया जाएगा। 7,8 व 9 सितम्बर को वार्ड 3,4,5 के लिए मुकुट बिहारी कम्पाउंडर के पास, मनिहारा तालाब, वार्ड 25,26 के लिए ताड़ के बालाजी, अटरू रोड़, वार्ड 10, 11, 15 के लिए न्रिसाली जी के पास, हनुमान मनमंदिर जी के पास तथा वार्ड 17 व 18 के लिए झलारिया कुआं के पास शिविर लगेंगे।

error: Content is protected !!