दुनिया को, भारतीय संस्कृति की अनुपम एवं अद्भुत देन है आयुर्वेद

सार्दुलगंज में पतंजलि चिकित्सालय के नए भवन का शुभारम्भ

bikaner samacharबीकानेर, 14 सितम्बर। संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने कहा कि आयुर्वेद, सबसे पुरातन चिकित्सा पद्धति है। यह दुनिया को, भारतीय संस्कृति की अनुपम एवं अद्भुत देन है।
संसदीय सचिव बुधवार को सार्दुलगंज में पतंजलि चिकित्सालय के नए भवन के शुभारम्भ समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद सभी चिकित्सा पद्धतियों में से श्रेष्ठ है। स्वामी रामदेव द्वारा इस पद्धति के प्रोत्साहन के लिए किया जा रहा कार्य अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि योग एवं प्राणायाम हमारे दैनिक क्रियाकलाप का हिस्सा हुआ करते थे। धीरे-धीरे हम इनका महत्त्व भूलते गए। आज हमें इनकी कद्र करनी होगी। उन्होंने कहा कि योग एवं प्राणायाम की नियमित साधना से, अनेक बीमारियों से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह ‘शून्य बजट आधारित’ चिकित्सा पद्धति है, जिसे अनेक संतों-महापुरूषों ने लम्बे शोध के बाद हमें दी है।
सीकर सांसद स्वामी सुमेधानंद ने कहा कि स्वामी रामदेव ने वेदों एवं आयुर्वेद गं्रथों की धरोहर को नए रूप में प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद के पिछड़ने का मूल कारण, इस दिशा में शोध की कमी रहा है। आज इस दिशा में बेहतर शोध कार्य हो रहे हैं और आयुर्वेद्ध पद्धति का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। उन्होंने कहा कि प्राणायाम के नियमित अभ्यास से सूक्ष्म कोशिकाएं सक्रिय हो जाती हैं, जिससे अनेक रोगों से मुक्ति मिलती है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को इस दिशा में चिंतन, मनन और अनुसंधान करने चाहिए। बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र की विधायक सिद्धि कुमारी ने पतंजलि के नए चिकित्सा भवन के लिए शुभकामनाएं दी तथा कहा कि इससे शहरवासियों को लाभ होगा। पूर्व मंत्री देवीसिंह भाटी ने कहा कि योग, प्राणायाम एवं आयुर्वेद चिकित्सा हमारे देश में हजारों सालों से विद्यमान है। अंग्रेजों के आधिपत्य में आने के साथ यहां अनेक विदेशी कंपनियां आईं और उन्होंने देश में लूट मचाई। स्वामी रामदेव ने आयुर्वेद की परम्परा को पुनर्जागृत किया है। अनेक संत इस दिशा में कार्य कर रहे हैं। आज हमारी बोलचाल, पहनावा और सभ्यता पर पाश्चात्य संस्कृति का प्रभाव साफ देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि चरक, सुश्रुत और पतंजलि जैसे ऋषि-मुनियों ने हमें जो ज्ञान दिया है, उससे गंभीर से गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है। अध्यक्षता करते हुए बाड़मेर के तारातारा मठ के महंत स्वामी प्रताप पुरी ने कहा कि स्वामी रामदेव ने देश को आयुर्वेद के क्षेत्र में बड़ा योगदान दिया है। आयुर्वेद एक अमोध चीज है, इसकी बारीकियों को सीखना एवं समझना चाहिए। उन्होंने गुरू के बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया तथा कहा कि इसी मार्ग पर चलकर ही हम सुख और समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं। इससे पहले चिकित्सालय प्रभारी सुभाष शास्त्री ने बताया कि चिकित्सालय में पतंजलि एवं दिव्य फार्मेसी की सभी दवाईयां मिलेंगी तथा चिकित्सक की सुविधा भी निःशुल्क रहेगी। प्रत्येक मरीज का रिकॉर्ड ऑनलाइन होगा तथा हरिद्वार में बैठे रोग विशेषज्ञों के माध्यम से गंभीर बीमारियों के संबंध में मार्गदर्शन प्राप्त किया जा सकेगा। आगंतुकों का आभार डॉ. हनुमान कस्वां ने व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. चंद्रशेखर श्रीमाली ने किया। इससे पहले अतिथियों ने चिकित्सालय भवन का अवलोकन किया तथा यहां उपलब्ध सुविधाओं को देखा। इस अवसर पर कृषि मंडी के चेयरमेन सहीराम दूसाद, ताराचंद सारस्वत, सेसोमू चेयरमेन जे. पी. मूंधड़ा, डॉ. नरेश गोयल, कोडाराम भादू, डॉ. एस. डी. दवे, नरेन्द्र आर्य, कृष्ण कुमार गौड़, कांसेप्ट के निदेशक भूपेन्द्र मिढ्ढा, बेगाराम भादू, भागीरथ मूंड, तोलाराम जाखड़, पतंजलि के राज्य सह प्रभारी स्नेह नारंग, विजय लक्ष्मी, राम गोपाल बिश्नोई, मुकेश नैण, रविन्द्र आर्य, पद्मा मूंधड़ा, डॉ. विनिता श्रीमाली आदि मौजूद थे। उद्घाटन से पूर्व आर्य समाज एवं पतंजलि के सदस्यों ने हवन आयोजित किया। पतंजलि के दूसरे मेगा स्टोर का उद्घाटन मुक्ता प्रसाद स्थित भवन में किया गया।
—–
दशहरा महोत्सव से पूर्व सभी व्यवस्थाएं हों चाक-चौबंदः जिला कलक्टर

बीकानेर, 14 सितम्बर। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने कहा कि दशहरा महोत्सव के दौरान सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रहें। सभी विभाग उन्हें आवंटित कार्यों को समय रहते पूर्ण कर लें, जिससे दर्शकों को किसी प्रकार की परेशाानी नहीं हो। जिला कलक्टर बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में दशहरा महोत्सव मनाए जाने के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हर वर्ष की भांति बीकानेर दशहरा कमेटी एवं श्री राम लक्ष्मण दशहरा कमेटी द्वारा संचेतन झांकियां निकाली जाएंगी। दोनों कमेटियों द्वारा झांकियों का रूट चार्ट लेते हुए, वहां साफ-सफाई, यातायात तथा प्रकाश व्यवस्था की जाए। अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (नगर) झांकियों के रूट तथा कार्यक्रम स्थलों का जायजा लें तथा यात्रा मार्ग एवं डॉ. करणीसिंह स्टेडियम तथा मेडिकल कॉलेज ग्राउंड में पर्याप्त पुलिस जाब्ता तैनात किया जाए। प्रशासन की ओर से कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए जाएं। कार्यक्रम स्थलों पर सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त बेरिकेटिंग लगाए जाएं। जिला कलक्टर ने कहा कि दोनों कार्यक्रम स्थलों पर प्रवेश एवं निकासी की व्यवस्था हो तथा दोनों संस्थाओं द्वारा अपने-अपने कार्यकर्ताओं के पहचान पत्र मय फोटो जारी किए जाएं। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर साफ-सफाई, प्रकाश, एम्बूलेंस, पेयजल, पार्किंग तथा सुरक्षा सहित प्रत्येक व्यवस्था के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) सुरेश कुमार नवल, नगर विकास न्यास सचिव महेन्द्र सिंह, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेन्द्र सिंह, सुभाष मित्तल, सुभाष भोला, राकेश मेहंदीरता, अरविंद मिढ्ढा, संजय झांब, भोलाराम छाबड़ा, कबीर झांब, भगवानदास चांदना, वीरेन्द्र चावला, हेमंत कुमार, गौतम लाल, चौरूलाल सुथार, सुभाष मित्तल सहित दोनों संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे।
—–
बीकानेर, 14 सितम्बर। कोलायत में सभी चिकित्सा अधिकारीयाेंं व फिल्ड स्टाफ की ब्लॉक स्तरीय बैठक बुधवार को सम्पन्न हुई। बैठक में प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र , प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा उपकेन्द्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया गया । भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना, आरोग्य राजस्थान सहित समस्त राष्टी्रय कार्यक्रमों पर विस्तृत चर्चा की गई । —-
सात दिवसीय कृषि उद्यम प्रशिक्षण
संपन्न

बीकानेर, 14 सितम्बर। उरमूल सीमांत समिति बज्जू तथा नाबार्ड की ओर से बुधवार को पेथड़ासर में सात दिवसीय कृषि उद्यम प्रशिक्षण संपन्न हुआ। इस अवसर पर नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक भूपेन्द्र कुमावत ने उपस्थित संभागियों को नाबार्ड द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी व अनुदानित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि सरकार नाबार्ड द्वारा भेड़-बकरी पालन के लिए 50 हजार रुपए का ऋण दे रही है। साथ ही दूध डेयरी, डेयरी उद्यमिता विकास योजना, सहकारी बैंक की मियादी ऋण योजना, प्राथमिक भूमि विकास बैंक द्वारा फसल के लिए साढ़े सात प्रतिशत की दर पर किसानों को ऋण उपलब्ध करवा रही हैं। इसके अलावा नर्सरी व सोलर पंप योजना के बारे में बताते हुए योजनाओं का लाभ लेने की बात कही।
कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र प्रभारी डा.ॅ इन्द्र मोहन वर्मा ने मोठ बीज उत्पादन, फसल प्रबंधन एवं सावधानियों के बारे में विस्तार से बताया। इस दौरान कृषि विज्ञान केन्द्र के विशेषज्ञ भी मौजूद रहे।
उरमूल सीमांत समिति के सचिव हरबंश सिंह ने बताया कि इस प्रशिक्षण में तीन स्वयं सहायता समूह की 30 महिलाएं, दो किसान क्लब के सदस्यों ने भाग लिया। उन्होंने उपस्थित संभागीयों को प्रेरित करते हुए योजनाओं का प्रचार प्रसार करने को कहा, जिससे अन्य लोग भी सरकार की कल्याणकारी योजना का लाभ ले सकें।
——
सांसद स्वामी सुमेधानन्द सरस्वती का नागरिक अभिनन्दन

बीकानेर, 14 सितम्बर। सीकर सांसद स्वामी सुमेधानन्द सरस्वती का बुधवार को विभिन्न संस्थाओें द्वारा नागरिक अभिनन्दन किया गया। शब्दश्री साहित्य संस्थान द्वारा राजमहल पैलेस में आयोजित इस कार्यक्रम में अनेक सामाजिक कार्यकर्ताओं का सम्मान भी किया गया।
सांसद सुमेधानन्द ने कहा कि वेदों के अध्ययन से मनुष्य की आत्मिक उन्नति होती है। भारतीय संस्कृति व सभ्यता की जानकारी नई पीढ़ी तक पहुंचाना अत्यन्त आवश्यक है। वेदों में अथाह ज्ञान ह,ै जिससे सभी लाभान्वित हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि देवस्थान विभाग द्वारा भारतीय संस्कृति के प्रचार-प्रसार के लिए उल्लेखनीय कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानन्द व दयानन्द सरस्वती ने पूरे विश्व में वेदों व उपनिषदों का महत्व स्थापित किया। आज पाश्चात्य देशों में भी वेदों पर बड़े स्तर पर शोध कार्य हो रहा है। संसदीय सचिव डॉ विश्वनाथ मेघवाल ने कहा कि जयपुर में हाल ही में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय वैदिक सम्मेलन में बीकानेर के नागरिकों ने बड़ी संख्या में उत्साहपूर्वक भाग लिया। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को देश की संस्कृति से अवगत कराना होगा, जिससे प्रेरणा लेकर वे जीवन में आगे बढ़ सकें। भारत में अनेकता में एकता की महान परम्परा रही है, जिसकी पूरे विश्व में अपनी अलग पहचान है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा महिला सशक्तीकरण की दिशा में उल्लेखनीय कार्य किए जा रहे हैं। हुआ सम्मान- कार्यक्रम में सांसद सुमेधानन्द का विभिन्न संस्थाओं की ओर से शॉल व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मान किया गया। जयपुर में आयोजित वैदिक सम्मेलन में के के शर्मा को साधक श्री सम्मान मिलने पर उनका भी अभिनन्दन किया गया। इस अवसर पर अनेक सामाजिक कार्यकर्ताओं का सम्मान भी किया गया।
कार्यक्रम में दिलीप पुरी, के के शर्मा, भगवती प्रसाद गौड, भागीरथ सारस्वा, मनोज सारस्वत, बाबूलाल सारस्वत, कन्हैयालाल सारस्वा, दुर्गाप्रसाद सारस्वत, सहीराम दुसाद सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन कवयित्री मोनिका गौड ने किया तथा डॉ. नरेश गोयल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
—–
हिन्दी हमारे आत्म गौरव व अस्मिता का प्रतीक- डॉ. केवलिया बीकानेर, 14 सितम्बर। वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. मदन केवलिया ने कहा कि हिन्दी भाषा हमारे आत्म गौरव व अस्मिता का प्रतीक है।
डॉ. केवलिया बुधवार को राजकीय सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय सभागार में हिन्दी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर आधुनिक युग में हिन्दी की संजीवनी शक्ति में अभिवृद्धि हुई है। ज्ञान- विज्ञान के सभी क्षेत्रों में हिन्दी ने अपना अभूतपूर्व स्थान बना लिया है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि हिन्दी को शीघ्र ही संयुक्त राष्ट्र संघ की सातवीं भाषा के रूप में मान्यता मिल जाएगी। इन्टरनेट पर हिन्दी की बढ़ती उपस्थिति, विश्व हिन्दी सम्मेलन, विदेशों में हिन्दी का अध्ययन-अध्यापन, देवनागरी लिपि की वैज्ञानिकता आदि के कारण हिन्दी, विदेशों में भी निरन्तर लोकप्रिय हो रही है। उन्होंने कहा कि जॉर्ज ग्रियर्सन ने हिन्दी का देशज शब्द भंडार, अंग्रेजी से अधिक समृद्ध बताया था। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डॉ. उषाकिरण सोनी ने कहा कि आज हिन्दी की स्वीकार्यता दिनों दिन बढ़ रही है। इसका साहित्य अत्यन्त समृद्ध है। विशिष्ट अतिथि शशि बेसरवारिया ने कहा कि आज हिन्दी माध्यम के विद्यार्थी भी उच्च श्रेणी की परीक्षाओं में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। राकेश सारस्वत ने कहा कि विश्व की दूसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हिन्दी है। कार्यक्रम में प्रो. हरिराम गुप्ता, रीता आहूजा, अरूण स्वामी, चन्द्रेश सियाग आदि ने भी विचार रखे। मंडल पुस्तकालयाध्यक्ष विमल कुमार शर्मा ने कार्यक्रम संचालन करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।
—–
महिलाआें की जनसुनवाई 21 सितम्बर कोबीकानेर,14 सितम्बर। राजस्थान राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा 21 सितम्बर को सुबह 11 बजे अटल सेवा केन्द्र में महिलाओं की जनसुनवाई करेंगी।
महिला अधिकारिता विभाग की कार्यक्रम अधिकारी मेघा रतन ने बताया कि इस दौरान आयोग अध्यक्ष उत्पीड़ित महिलाओं की समस्याओं की सुनवाई करेंगी। ——
बीकानेर,14 सितम्बर। भामाशाह योजनाओें के तहत प्रायोजित सुविधा शिविरों की सफल क्रियान्विति एवं आमजन तक इस योजना के द्वारा दिए जा रहे लाभ की समीक्षा के लिए जिला कलक्टर वेदप्रकाश की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में 16 सितम्बर को सुबह 10 बजे बैठक आयोजित होगी। —–
राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र में हिन्दी दिवस आयोजितबीकानेर 14 सितम्बर। हिन्दी भाषा, अमीर खुसरो के समय से होते हुए स्वतंत्रता आंदोलन के समय सम्पर्क सूत्र के रूप में उभरी थी, 14 सितम्बर को राजभाषा दिवस के रूप में मनाया जाए। हिन्दी अपनी विशेषताओं के कारण अद््भुत भाषा है और देवनागरी लिपि की वैज्ञानिकता को सभी ने स्वीकारा है। आज अति आधुनिक युग में भी हिन्दी ने सूचना प्रौद्योगिकी, संचार, बाजारवाद आदि सभी क्षेत्रों में चुनौतियों को स्वीकार करते हुए अपना महत्वपूर्ण स्थान बनाया है। ये विचार बुधवार को भाकृअनुप-राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र द्वारा मनाए जा रहे हिन्दी पखवाड़े (01 सितम्बर-15 सितम्बर) के मुख्य समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में, वरिष्ठ साहित्यकार डॉ.मदन केवलिया ने रखे। डॉ.केवलिया ने कहा कि हमें हिन्दी के शुद्धीकरण, सरलता एवं व्यावहारिक अनुवाद की ओर भी ध्यान देना होगा, तभी हिन्दी भाषा सही एवं तीव्र प्रसार पा सकेगी।
निदेशक एवं कार्यक्रम अध्यक्ष डॉ.एन.वी.पाटिल ने कहा कि हिन्दी भाषा को धरोहर के रूप में मानते हुए इसे प्रबल रूप से आगे लाने हेतु प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। यह सबको जोड़ने वाली भाषा है और इस भाषा के विकास हेतु हमें प्रभावी प्रयास करने होंगे, तभी हिन्दी दिवस मनाने की सच्चे स्वरूप में सार्थकता सिद्ध होगी। डॉ.पाटिल ने कहा कि अब हर जगह हर क्षेत्र में हिन्दी को अपनाना होगा क्योंकि अब हिन्दी समझने व समझाने में किसी प्रकार की बाधा नहीं है। इस अवसर पर केन्द्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह की ओर से हिन्दी दिवस-2016 के उपलक्ष्य पर जारी संदेश का वाचन भी किया गया। हास्य कवि विजय कुमार धमीजा ने कविता पाठ किया। प्रभारी राजभाषा डॉ.सुमन्त व्यास ने राजभाषा कार्यान्वयन व हिन्दी पखवाड़े के अंतर्गत आयोजित प्रतियोगिताओं के बारे में जानकारी दी। मुख्य अतिथि एवं मंचस्थ अतिथियों के कर कमलों से केन्द्र द्वारा हिन्दी पखवाड़े के अंतर्गत आयोजित हिन्दी में निबन्ध लेखन, हिन्दी सामान्य ज्ञान, टिप्पणी एवं प्रारूप लेखन एवं हिन्दी में शुद्ध लेखन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए। कार्यक्रम का संचालन हरपाल सिंह ने किया। —–
बीकानेर 14 सितम्बर। राजकीय शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नम्बर 02 भुजिया बाजार द्वारा बागड़ी मोहल्ला, वार्ड न. 31 में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें चिकित्सालय की डॉ. चन्द्रप्रभा तिवाड़ी व डॉ. सविता तंवर (स्त्री रोग विशेषज्ञ) ने अपनी सेवायें दी। चिकित्सालय के पब्लिक हैल्थ मैनेजर सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि स्लम एरिया का बेसलाईन डाटा तैयार करने के पश्चात् स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है,जिससे शहरी कच्ची बस्तियों के मरीजों को लाभान्वित किया जा सके, जो चिकित्सालय तक नहीं पहुंच पाते। चिकित्सालय के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश बिनावरा ने बताया कि इस दौरान 210 मरीजों ने निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाया तथा इस शिविर के दौरान 15 बच्चों का टीकाकरण किया गया। स्वास्थ्य शिविर में समस्त जांचें निःशुल्क की गयीं एवं निःशुल्क दवाईयों का वितरण किया गया। स्वास्थ्य शिविर में मुकेश कुमार, ए.एन.एम. ललिता रावत, सुमित्रा रावत, फार्मासिस्ट लीलाधर सुथार व सुखदेव ओझा, मनोज कल्ला, पीयूष रंगा, ज्योतिन्द्र छंगाणी ने अपनी सेवायें दींं ।
——
वेटरनरी महाविद्यालय में एन्टी रैगिंग कमेटी की बैठकशासन, पुलिस, मीडिया और एन.जी.ओ. ने की भागीदारी

बीकानेर, 14 सितम्बर। वेटरनरी विश्वविद्यालय में एन्टी रैगिंग समिति की बैठक बुधवार को कॉलेज अधिष्ठाता प्रो. जी.एस. मनोहर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) एस.के. नवल, पुलिस के वृत्ताधिकारी (सदर) राजेन्द्र सिंह, वेटरनरी विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. एस.सी. गोस्वामी, मुख्य छात्रवास अधीक्षक डॉ. प्रवीण बिश्नोई, सहायक अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. अशोक डांगी, डॉ. प्रभा भार्गव (एन.जी.ओ.) सहित मीडिया प्रतिनिधियों और छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। प्रो. जी.एस. मनोहर ने कहा कि उच्चतम न्यायालय, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और वेटरनरी कौसिंल ऑफ इन्डिया के निर्देशानुसार गठित एन्टी रैगिंग कमेटी की प्रथम बैठक का आयोजन किया गया है। महाविद्यालय में इस नए सत्र में विद्याार्थियों को प्रवेश दिया गया है तथा इंस्टीट्यूट लेवल एन्टी रैगिंग के 8 दस्तों का गठन किया गया है, जो अपने-अपने क्षेत्र में निगरानी रखेंगे। प्रत्येक दस्ते में 4-5 शिक्षकों को शामिल किया गया है। ये दल महाविद्यालय समय में सक्रिय रहेंगे। महाविद्यालय में रैगिंग जैसी सामाजिक बुराई से सावधान रहने की प्रचार सामग्री वितरित कर इस आपराधिक कृत्य के दंड प्रावधानों की जानकारी दी गई है। यदि कोई छात्र-छात्रा रैगिंग में लिप्त पाया गया, तो कॉलेज से निष्कासन और दूसरी संस्था में प्रवेश से वर्जित किया जा सकता है। इसके लिए जुर्माना राशि और कारावास का प्रावधान है। पुलिस के वृत्ताधिकारी (सदर) राजेन्द्र सिंह ने बताया कि जिला पुलिस द्वारा महिलाओं-छात्रओं से संबंधित किसी भी प्रकार के उत्पीड़न की शिकायत के लिए “पुकार हैल्पलाइन“ चालू है जिसका मोबाइल नम्बर 8764852594 है। इसके अलावा कोटगेट थाना के दूरभाष नम्बर 2226126 तथा पुलिस नियंतर््ण कक्ष के दूरभाष नम्बर 2226123 पर भी रैंगिंग संबंधित सूचना दी जा सकती है। बैठक में एन्टी रैगिंग कमेटी के सदस्यों ने कहा कि रौंगिंग को रोकने में मीडिया और वरिष्ठ छात्रों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है अतः इनका सहयोग लिया जाना चाहिए। बैठक में प्रो. आर.एन.कच्छवाहा, डॉ. एस.के. झीरवाल, विश्वविद्यालय के सुरक्षा अधिकारी रामगोपाल बिश्नोई, पत्रकार हेम शर्मा, लोकेन्द्र सिंह तोमर और महाविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष दिव्य्म जाजोरिया छात्र-छात्रा प्रतिनिधियों और छात्र संरक्षकों ने भाग लिया।

– मोहन थानवी

error: Content is protected !!