पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर होगा रक्तदान शिविर

जिला कलक्टर ने ली तैयारियों की समीक्षा बैठक
bikaner samacharबीकानेर, 15 सितम्बर। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर 25 सितम्बर को महाविद्यालयों में होने वाले रक्तदान शिविर से संबंधित संपूर्ण तैयारियां कर ली जाए। विद्यार्थियों को रक्तदान के प्रति जागरूक किया जाए तथा 24 सितम्बर तक रक्तदाताओं से संकल्प पत्र भरवाए जाएं। शिविर के दौरान किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।
जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने गुरूवार को अपने कार्यालय कक्ष में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती के अवसर पर आयोजित होने वाले रक्तदान शिविर की तैयारियाें से संबंधित बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार 25 सितम्बर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर राजकीय एवं निजी महाविद्यालयों में रक्तदान शिविर आयोजित किए जाएंगे। इससे संबंधित एक्शन प्लान बनाया जाए तथा इसके अनुरूप समय रहते सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने इन शिविरों के संबंध में विद्यार्थियों को जागरूक करने, उनके संकल्प पत्र भरवाने तथा रक्तदाताओं की डिजिटल डायरी तैयार करने एवं डोनर कार्ड बनाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि रक्तदान शिविरों के दौरान साफ-सफाई, पेयजल, प्रकाश तथा आवश्यकता के अनुरूप स्टाफ नियुक्ति सुनिश्चित की जाए। डूंगर कॉलेज प्राचार्य, सभी कॉलेज संचालकों से समन्वय करें तथा उन्हें रक्तदान शिविर के लिए आमंत्रित करें। उन्होंने विभिन्न स्वयंसेवी संस्थानों को भी इससे जोड़ने के निर्देश दिए। राजकीय डूंगर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. बेला भनोत ने बताया कि रक्तदान शिविर के लिए शहरी क्षेत्र को दो क्लस्टर में विभक्त किया गया है। राजकीय डूंगर महाविद्यालय से नौ तथा राजकीय महारानी सुदर्शन महाविद्यालय से चार महाविद्यालयों को जोड़ा गया है। रक्तदान शिविर 25 सितम्बर को प्रातः 8 बजे से प्रारम्भ होगा। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) एस. के. नवल, पीबीएम अस्पताल के ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. डी. आर. आर्य, प्रमुख मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. इंदिरा प्रभाकर मौजूद थीं।
—–
तीस अक्टूबर तक होगा रवीन्द्र रंगमंच का कार्य पूर्ण
बीकानेर, 15 सितम्बर। रवीन्द्र रंगमंच का एयर कंडिशन का कार्य 15 तथा फिनिशिंग का समूचा कार्य 30 अक्टूबर तक पूर्ण हो जाएगा। गुरूवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में नगर विकास न्यास के अधिशाषी अभियंता ने यह जानकारी दी।
बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) सुरेश कुमार नवल की अध्यक्षता में हुई, जिसमें मुख्यमंत्री घोषणा, बजट घोषणा तथा मुख्यमंत्री निर्देशों की प्रगति की समीक्षा की गई। नवल ने कहा कि बजट घोषणा की क्रियान्विति को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। प्रत्येक कार्यालयध्यक्ष, अपने अधीनस्थ कार्यालयाें में इसकी प्रगति की नियमित मॉनिटरिंग करें तथा प्रगति से जिला प्रशासन को अवगत करवाए। रवीन्द्र रंगमंच की प्रगति के संबंध में न्यास अधिकारियों ने बताया कि 30 अक्टूबर तक समूचा कार्य पूर्ण हो जाएगा। वर्तमान में 7-8 प्रतिशत कार्य बचा है, जिसकी नियमित समीक्षा की जा रही है। देशनोक में करणी माता मंदिर में पैनोरमा भवन की छत, बाउंड्री वाल का कार्य पूरा हो चुका है तथा प्रदर्शना सामग्री का निर्माण कार्य प्रगति पर है।
विद्युत निगम द्वारा जिले में 150 किमी बिजली लाइन बिछाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसमें 33 केवी की 27 किमी, 11 केवी की 87.3 किमी तथा 35.7 किमी एलटी लाइन सम्मिलित है। पांचू, शेरेरां व छत्तरगढ़ में 132 केवी जीएसएस बनाने का कार्य पूर्ण हो चुका है। गैर खातेदारों को 15 एएए (2 क) के तहत गैरखातेदारी के 238 में से 223 प्रकरण निस्तारित हो चुके हैं। बैठक के दौरान गौरव पथ, सड़क के किनारों पर पौधारोपण, नए भवनों के निर्माण सहित विभिन्न बिंदुओं की विभागवार समीक्षा की गई। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
—–
महिला आयोग अध्यक्ष एवं सदस्य करेंगी महिलाओं की सुनवाई
बीकानेर, 15 सितम्बर। राजस्थान राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा एवं आयोग सदस्य 21 सितम्बर को प्रातः 11 बजे गंगाथिएटर के पीछे स्थित अटल सेवा केन्द्र में महिलाओं की समस्याओं की सुनवाई करेंगी। महिला अधिकारिता की कार्यक्रम अधिकारी मेघारतन ने बताया कि इस अवसर पर उच्च स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।
—–
18 सितम्बर को आएंगे वन, पर्यावरण एवं खान राज्यमंत्री
बीकानेर, 15 सितम्बर। वन, पर्यावरण एवं खान राज्य मंत्री राजकुमार रिणवा 18 सितम्बर को प्रातः 10ः30 बजे रतनगढ़ से रवाना होकर दोपहर 12ः30 बजे बीकानेर पहुंचेंगे तथा यहां वेटरनरी विश्वविद्यालय में आयोजित ‘गौ अभ्यारण्य कार्यक्रम’ में भाग लेंगे तथा दोपहर 2ः30 बजे रतनगढ़ के लिए प्रस्थान करेंगे।
—–
ग्राम न्यायालय 16 और 17 को
बीकानेर, 15 सितम्बर। न्यायाधिकारी, ग्राम न्यायालय द्वारा 16 सितम्बर को जामसर एवं 17 सितम्बर को पलाना में प्रातः 10 बजे से मोबाइल कोर्ट आयोजित की जाएगी। ग्राम न्यायालय की न्यायाधिकारी रेखारानी ने यह जानकारी दी।
—–
भामाशाह नामांकन की धीमी गति पर जिला कलक्टर ने जताई नाराजगी
विकास अधिकारी को दिए गंभीरतापूर्वक मॉनिटरिंग के निर्देश, दो ग्राम सेवकों को दिया जाएगा नोटिस
बीकानेर, 15 सितम्बर। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने बीकानेर पंचायत समिति क्षेत्र में भामाशाह नामांकन की धीमी गति पर नाराजगी जताई। उन्होंने विकास अधिकारी को गंभीरतापूर्वक मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। शोभासर और नालबड़ी के ग्राम सेवकों के विरूद्ध 17 सीसीए के तहत नोटिस जारी करने को कहा। साथ ही योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए शत-प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित करने की हिदायत दी।
जिला कलक्टर गुरूवार को बीकानेर पंचायत समिति सभागार में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं का प्रत्यक्ष एवं त्वरित लाभ, सीधे लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए यह योजना प्रारम्भ की गई है। बीकानेर पंचायत समिति ‘पायलट ब्लॉक’ होने के बावजूद नामांकन में अभी तक पिछड़ा है। उन्होंने इसे गंभीर स्थिति बताते हुए भामाशाह नामांकन करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्राम सेवक एवं पटवारी ग्रामीण क्षेत्रों में इसका प्रचार-प्रसार करें। सहायक निदेशक (सांख्यिकी) जी. के. माथुर को निर्देश दिए कि रात्रि चौपाल वाले गांव में, चौपाल से चार-पांच घंटे पूर्व पहुंचे तथा वहां नामांकन की स्थिति की समीक्षा करें। बैंक अधिकारी एवं ई-मित्र संचालकों से मिलकर वस्तुस्थिति की जानकारी लें। बैठक के दौरान पोश मशीन तथा माइक्रो एटीएम संचालन की व्यावहारिक जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक डीबीटी की जाए। उन्होंने पटवारियों को गिरदावरी का कार्य समय पर करने के निर्देश दिए। ग्रामीण क्षेत्रों में रास्तों से संबंधित विवादों को चिन्हित करने के निर्देश दिए तथा कहा कि निपटारे योग्य प्रकरणों का निपटारा करते हुए ग्रामीणों को राहत प्रदान की जाए। पटवारियों को पूर्ण संवेदनशीलता एवं पारदर्शिता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी को मौसमी बीमारियों के प्रति सावचेत रहते हुए, सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर बीकानेर पंचायत समिति की प्रधान राधादेवी सियाग, एसीपी सत्येन्द्र सिंह, विकास अधिकारी कैलाश चौधरी, तहसीलदार, बाल विकास परियोजना अधिकारी सहित ग्राम सेवक एवं पटवारी मौजूद थे।
—–
महिलाआें की आजीविका के लिए स्वरोजगार श्रेष्ठतम विकल्प आरसेटी में छह दिवसीय बैग मेकिंग शिविर का समापन
बीकानेर, 15 सितम्बर। स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर द्वारा ग्रामीण व सामाजिक विकास के लिए संचालित एसबीबीजे ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में चल रहे 6 दिवसीय बैग मेकिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन गुरूवार को हुआ।
इस अवसर पर सहायक अभियंता, ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ आराधना शर्मा तथा राजिविका के जिला विकास प्रबंधक रमेश कुमार व्यास अतिथि के रूप में मौजूद थे। संस्था के निदेशक प्रभु दयाल ने बताया कि छह दिवसीय कार्यक्रम में 30 महिलाआें को प्रशिक्षण बैग निर्माण के साथ साथ उद्यम की विशेताओं, वाक् कला, समय प्रबंधन, बाजार विपणन व्यवस्था के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर आराधना शर्मा ने महिलाआें को आत्म विश्वास के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना चाहिए, आजीविका के लिए स्वरोजगार एक श्रेष्ठ विकल्प है। राजिविका के जिला विकास प्रबंधक ने महिलओं को अधिक से अधिक सरकारी योजनाओ का लाभ उठाने व संगठित होकर कार्य करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने ग्रामीण विकास में सरकारी योजनाओं-भामाशाह योजना एवं मुद्रा योजना आदि के बारे में जानकारी प्रदान की।
कार्यक्रम समन्वयक सना मिर्जा द्वारा आगुन्तकों को प्रशिक्षणार्थियाें द्वारा बनाए गए विभिन्न प्रकार के उत्पाद व प्रशिक्षण व्यवस्था से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि एक निश्चित अवधि के उपरांत इनका फॉलोअप करके अधिक से अधिक संख्या में लाभार्थियों को विभिन्न सरकारी योजनाओ के माध्यम से इन्हें बैंक से साख संबद्ध करवाया जाएगा। अंत में आगुन्तकाें द्वारा प्रमाण पत्र वितरित किए गए। संस्था निदेशक और कार्यक्रम समन्वयक द्वारा आगुन्तकाें का आभार व्यक्त किया गया ।
—–
नोखा में आयोजित हुआ श्रमिक पंजीयन शिविर 1 हजार 7 श्रमिकों ने किया आवेदन, शुक्रवार को भी लगेगा शिविर
बीकानेर, 15 सितम्बर। नोखा के अटल सेवा केन्द्र में श्रम विभाग के श्रमिक पंजीयन शिविर का शुभारम्भ गुरूवार को नोखा प्रधान कन्हैया लाल जाट व विकास अधिकारी साजिया तबस्सुम ने किया।
इस अवसर पर पंचायत समिति के समस्त पंचायत प्रसार अधिकारी, ग्राम सेवक व ई मित्र संचालक मौजूद थे। विकास अधिकारी ने बताया कि शिविर में 1 हजार 7 श्रमिकोंं के पंजीयन आवेदन प्राप्त हुए। इन आवेदन पत्रों को ई मित्रों के माध्यम से ऑनलाइन कर दिया गया। शिविर 16 सितम्बर को भी आयोजित होगा।
शिविर में संयुक्त श्रम आयुक्त पी. पी. शर्मा ने बताया कि श्रमिक पंजीयन पर शिक्षा व कौशल विकास, सुलभ्य आवास योजना, स्वास्थ्य बीमा योजना, जीवन व भविष्य सुरक्षा योजना व शुभ शक्ति योजना का लाभ मिलेगा। पंजीकृत श्रमिकों की दुर्घटना में मृत्यु होने पर 5 लाख, स्थाई अपंगता पर 3 लाख, आंशिक अपंगता पर 1 लाख तथा सामान्य मृत्यु पर दो लाख की सहायता राशि देय होगी।
—–
वेटरनरी विश्वविद्यालय के डॉ. धूड़िया को रिसर्च एक्सीलेन्स अवार्ड इन्डो-अमेरिकन एज्यूकेशन समिट जयपुर में हुए सम्मानित
बीकानेर, 15 सितम्बर। वेटरनरी विश्वविद्यालय के प्रसार शिक्षा निदेशक प्रो. राजेश कुमार धूड़िया को पशु चिकित्सा व विज्ञान तथा पशु पोषण के क्षेत्र में किए गए अनुसंधान के लिए इन्डस फाउन्डेशन, हैदराबाद द्वारा गुरूवार को एक समारोह में रिसर्च एक्सीलैन्स अवाड“से नवाजा गया। यह पुरस्कार जयपुर में आयोजित इन्डो-अमेरिकन एज्यूकेशन समिट के दौरान राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रौन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी और पशुपालन सचिव के.एल. मीणा ने प्रदान किया। इस अवसर पर इन्डस फाउन्डेशन के चेयरमेन सी.डी. आढ़ा, अध्यक्ष एस.बी. अन्नुमोलू भी मौजूद थे। इस एज्यूकेशन समिट में अमेरिका की डॉ. सुसान फेन्टन, कनाडा के ईरिक हुडियर, नीदरलैण्ड के प्रो. मुरे प्रैट मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद थे। गौरतलब है कि इन्डस फाउन्डेशन, हैदराबाद द्वारा भारत के विद्यार्थियों को अमेरिका में शिक्षा के अवसर प्रदान करने हेतु इस समिट का आयोजन देश के विभिन्न शहरों नई दिल्ली, जयपुर, हैदराबाद, विशाखापट्नम, चैन्नई, बैंगलोर, अहमदाबाद व मुम्बई में किया जा रहा है।
——
हिन्दी पखवाड़े के तहत हिन्दी सुलेख प्रतियोगिता का आयोजन बीकानेर, 15 सितम्बर। बीएसएनएल में 14 से 28 सितम्बर तक मनाए जा रहे हिन्दी पखवाड़े के तहत गुरूवार को बीएसएनएल कार्यालय के सभाकक्ष में कर्मचारियों व अधिकारियों के बच्चाें के लिए हिन्दी सुलेख व देश भक्ति गीत प्रतियोगता का आयोजन किया गया। जिसमें कर्मचारियों व अधिकारियों के बच्चों ने हिस्सा लिया।
हिन्दी पखवाडे के तहत कार्यालय में हिन्दी सुलेख, निबन्ध, वाक्यांश रुपान्तरण, सामान्य ज्ञान आदि कई प्रतियोगताओ का आयोजन किया जाएगा तथा प्रतियोगताआें मे प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को 28 सितम्बर को हिन्दी पखवाडे़ के समापन पर महाप्रबन्धक आर.एन.माथुर द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।
इससे पूर्व हिन्दी पखवाड़े का शुभारम्भ महाप्रबन्धक आर.आर.एन माथुर ने मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित करके किया तथा मुख्य महाप्रबन्धक का कर्मचारियों के नाम संदेश पढकर सुनाया गया। महाप्रबन्धक आर.एन.माथुर ने सभी कर्मचारियों से ज्यादा से ज्यादा हिन्दी मे कार्य करने तथा पखवाडे़ के तहत आयोजित प्रतियोगिताआें में ज्यादा से ज्यादा हिस्सा लेने की अपील की। इस अवसर पर कई अधिकारी,कर्मचारी व यूनियन प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
——-
आई.एम.एस. में स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत हुए विभिन्न कार्यक्रम
बीकानेर,15 सितम्बर। जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित इंस्टिट््यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (आई.एम.एस.), बी.जे.एस. रामपुरिया जैन कॉलेज में स्वच्छता पखवाड़ा के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गय। यह पखवाड़ा 1 सितम्बर से 15 सितम्बर तक मनाया गया।
डॉ. पंकज जैन का स्वच्छता विषय पर व्याख्यान हुआ, जिसमें उन्होंने छात्रों को निजी एवं सार्वजनिक स्थलों को स्वच्छ व साफ सुथरा बनाये रखने के लिए प्रोत्साहित किया। इसी क्रम में छात्रों व कॉलेज स्टाफ द्वारा स्वच्छता की आवश्यकता विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कॉलेज के छात्रों तथा स्टाफ ने देश में स्वच्छता बनाये रखने हेतु शपथ ग्रहण की। महाविद्यालय में स्वच्छता विषय पर एक पोस्टर-प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया तथा महाविद्यालय को हराभरा बनाए रखने में भी अग्रणी भूमिका निभाई गई। इस हेतु महाविद्यालय द्वारा प्रति वर्ष लगभग 5हजार पौधों का निशुल्क वितरण किया जाता है।
—–
आयुक्तालय टीम ने किया विकास कार्यों का निरीक्षण
बीकानेर,15 सितम्बर। मानव संसा
धन विकास मंत्रालय भारत सरकार से वित्त पोषित राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के अंतर्गत हुए विकास कायर्ों का आयुक्तालय जयपुर की टीम द्वारा गुरूवार को कॉलेज का निरीक्षण किया।
टीम के प्रभारी डॉ के.सी. जोशी ने रूसा के अंतर्गत महाविद्यालय को आवंटित प्रथम किस्त रू 50 लाख के कार्यो का भौतिक सत्यापन किया। रूसा के नोडल अधिकारी डॉ रंजन सक्सेना ने स्वीकृत हुए 2 करोड़ रूपये से होने वाले कायार्ें की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। डॉ सक्सेना ने पावर पाइन्ट प्रजेंटेशन के माध्यम से प्रगति रिपोर्ट से संबधित कार्य योजनाओं की जानकारी प्रदान की। उन्हाेंने बताया कि पीडब्ल्यूडी को 35 लाख रूपये आवंटित किये। इस राशि से महाविद्यालय में शीघ्र ही प्रारंभ किये जाने के प्रयास किए जा रहे है।
प्राचार्य डॉ उमाकांत गुप्त ने टीम को बताया की स्वीकृत राशि से सोलर पैनल, गल्र्स कॉमन रूम, सभागार कक्ष का विस्तार, कक्षा कक्ष, वाई-फाई, सीसी टीवी कैमरे, नई पुस्तकें , कैन्टीन पार्किग आदि निर्माण किए जाने है। उप प्राचार्य डॉ पुष्पा चौहान सहित समिति के सदस्य डॉ सीपी खत्री, डॉ अरविंद माथुर, डॉ नीरू गुप्ता, डॉ.इन्द्रा गोस्वामी उपस्थित रहे। —–
गूगल वॉइस टाईपिंग से कम्प्यूटर पर हिन्दी प्रयोग हुआ और आसान ः शर्मा
उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र में राजभाषा कार्यशाला के साथ हिन्दी पखवाड़े का समापन
बीकानेर, 15 सितम्बर। हिन्दी में काम करना दायित्व मानते हुए नई तकनीकी का लाभ लेना सीखें। तभी हिन्दी का अधिकाधिक प्रसार हो सकेगा। ये विचार गुरूवार को भाकृअनुप-राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र में आयोजित राजभाषा कार्यशाला में अतिथि वक्ता नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सचिव एवं राजभाषा अधिकारी, उत्तर पश्चिम रेलवे अनिल कुमार शर्मा ने व्यक्त किए।
शर्मा ने ‘कम्प्यूटर पर हिन्दी प्रयोग‘ विषयक व्याख्यान में प्रतिभागियों को गूगल वॉइस टाईपिंग सुविधा को प्रायोगिक तौर पर बताते हुए कहा कि अब हिन्दी में कम्प्यूटर पर टाइप करना, समस्या नहीं है केवल आपके बोलने भर की देरी है। गूगल वॉइस टाईपिंग (गूगल वाणी लेखन) ने न केवल हिन्दी, बल्कि कई अन्य भाषाओं में टाईप करना अत्यंत आसान बनाया है। इसके लिए गूगल क्रोम, जी-मेल एकाउंट आदि कुछेक जरूरी आवश्यकताओं के बारे में बताया।
केन्द्र निदेशक एवं कार्यक्रम अध्यक्ष डॉ.एन.वी.पाटिल ने प्रतियोगियों को नई तकनीकी का लाभ उठाने हेतु प्रोत्साहित करते हुए कहा कि गूगल वॉईस टाइपिंग भाषा विकास का साधन होने के साथ-साथ भाषा में सुधार का भी एक बहुत अच्छा जरिया बन सकता है। उन्होंने खासकर प्रशासनिक वर्ग से कहा कि वे इसके माध्यम से टिप्पणी एवं प्रारूप लेखन में सहयोग लें। डॉ.पाटिल ने हिन्दी पखवाड़े की गतिविधियों की सार्थकता के लिए बधाई देते हुए कहा कि संस्थान से संबद्ध ऊँट संबंधी विषयों पर पारस्परिक चर्चा हेतु अन्य हिन्दी गतिविधियों में भी ऎसे विषय शामिल किए जाएं, जिनसे संस्थान को लाभ पहुंच सके।
प्रभारी राजभाषा डॉ.सुमन्त व्यास ने राजभाषा कार्यशाला के उद्देश्य व महत्व पर प्रकाश डालते हुए 1-15 सितम्बर के दौरान हिन्दी पखवाड़े की गतिविधियों को सफल बनाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन नेमीचंद ने किया। —–
आइजीएनपी की नहरों के लिए समूहों का विवरण एवं चक्रीय कार्यक्रम निर्धारित
बीकानेर, 15 सितम्बर। इंदिरा गांधी नहर परियोजना की नहरों को 17 सितम्बर को प्रातः 6 बजे से 12 अक्टूबर को सायं 6 बजे तक चलाने के लिए समूहों का विवरण एवं चक्रीय कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।
संभागीय आयुक्त एवं पदेन आयुक्त क्षेत्रीय विकास इंगानप सुवालाल ने बताया कि वर्तमान में प्रभावी चक्रीय कार्यक्रम की निरंतरता में इंदिरा गांधी नहर परियोजना की नहरों को 17 सितम्बर प्रातः 6 बजे से 12 अक्टूबर सायं 6 बजे तक तीन समूहों में विभक्त कर, एक समय में समूह को चलाया जाकर सात रोजा बारी सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध करवाने के मुख्य अभियंता, आइजीएनपी एवं अतिरिक्त मुख्य अभियंता आईजीएनपी जैसलमेर से प्राप्त प्रस्तावों का सहमति के आधार पर अनुमोदन किया गया है।
इंदिरा गांधी नहर परियोजना की नहरों को चलाने के लिए अनिवार्य आवश्यकता एवं समूहों का विवरण वर्तमान कार्यक्रम के अनुसार ही रखा जाएगा। समूहों की वरियता तथा चक्रीय कार्यक्रम का निर्धारण भी किया गया है। इसके अनुसार 17 सितम्बर प्रातः 6 बजे से 25 सितम्बर सायं 6 बजे तक गु्रपों का वरियता समूह स, अ, ब रहेगा। इसी प्रकार 25 सितम्बर को सायं 6 बजे से 4 अक्टूबर को प्रातः 6 बजे तक वरियता समूह अ, ब, स एवं 4 अक्टूबर को प्रातः 6 बजे से 12 अक्टूबर को सायं 6 बजे तक गु्रपों का वरियता समूह ब, स, अ होगा।
—–
पत्रावलियां दाखिल दफ्तर करने के निदेश
बीकानेर, 15 सितम्बर। जांच के दौरान अनियमितताओं की शिकायत सही नहीं पाए जाने के बाद एक वर्तमान तथा चार पूर्व सरपंचों के खिलाफ प्राप्त प्रकरणों को दाखिल दफ्तर करने के निर्देश दिए गए हैं।
संभागीय आयुक्त सुवालाल ने बताया कि खाजूवाला पंचायत समिति के बेरियावाली सरपंच विपुल ज्याणी, श्रीगंगानगर पंचायत समिति की 4 जैड के पूर्व सरपंच लजिन्द्र सिंह बराड़, पीलीबंगा की पूर्व सरपंच गीता देवी, लूनकरनसर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत पांडूसर की पूर्व सरपंच गोमती देवी तथा संगरिया की रतनपुरा के पूर्व सरपंच नरेन्द्र के विरूद्ध विभिन्न अनियमितताओं की शिकायतें प्राप्त हुइर्ंं। जिनकी जांच विभिन्न जांच अधिकारियों के माध्यम से करवाई गई। जांच रिपोर्ट में शिकायत के बिंदु सही नहीं पाए गए। इसे ध्यान रखते हुए इनके विरूद्ध राजस्थान पंचायतीराज अधिनियम 1994 की धारा 38 के तहत जैरकार उक्त प्रकरण को समाप्त किया जाकर, पत्रावली दाखिल दफ्तर करने के आदेश दिए गए हैं।
—– मोहन थानवी

error: Content is protected !!