बीजेपी ने फूंका मनमोहन का पुतला


सीकर रोड स्थित विदेशी स्टोर कारफूर के बाहर गुरुवार को बंद समर्थकों ने प्रदर्शन किया गया। इस दौरान सैकड़ों का कार्यकर्ताओं ने कारफूर व केंद्र सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। इससे पहले बीजेपी कार्यकर्ता रैली के रूप में वीकेआई रोड नंबर एक से कारफूर स्टोर पहुंचे। रैली के कारफूर स्टोर पहुंचने के बाद यहां भीड़ के कारण काफी देर तक सीकर रोड जाम हो गया। इससे वाहनों की लंबी कतारें लग गई। पुलिस को दखल देकर रास्ता खुलवाना पड़ा।

इससे पहले खुदरा व्यापार में विदेशी निवेश के खिलाफ बंद का जयपुर में गुरुवार सुबह से ही असर देखने को मिला। प्रमुख बाजार, औद्योगिक इकाइयां व मंडियां ही नहीं, रोजाना तड़के ही खुल जाने वाली गली मोहल्लों की दुकानें भी नहीं खुलीं। उधर, बंद को सफल बनाने के लिए सुबह से ही व्यापार मंडल व भाजपा की टोलियों ने मोर्चा संभाल लिया।

फोर्टी ने बड़ी चौपड़ पर सुबह 8 बजे से ही कंट्रोल रूम स्थापित कर अपनी टोलियों को निर्देश देना प्रारंभ कर दिया था। भाजपा कार्यकर्ताओं ने अलग अलग इलाकों में रैली निकालकर एफडीआई के खिलाफ प्रदर्शन किया। बंद में मिनी बसों के शामिल होने से शहर की नगरीय परिवहन व्यवस्था सुबह से ही गड़बड़ा गई थी। आधे ऑटो चालकों ने भी बंद का समर्थन किया है। इस कारण बस स्टॉप, रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर यात्रियों की भीड़ लग गई। उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ा।

उपभोक्ता भी हुए परेशान: गली मोहल्लों की दुकानें बंद होने से उपभोक्ताओं को आम उपयोग की छोटी छोटी चीजों के लिए भी परेशान होना पड़ा। वे एक स्थान से दूसरे स्थान तक चीज लेने के लिए भटकते रहे, लेकिन उन्हें कहीं नहीं मिली।

शहर की शिक्षण व्यवस्था चरमराई, अधिकांश निजी स्कूल बंद रहे।

एफडीआई के विरोध में हो रहे बंद का शिक्षण व्यवस्था का भी असर पड़ा है। शहर के अधिकांश निजी स्कूल बंद रहे। कुछ ने गुरुवार सुबह मौके की नजाकत और बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए छुट्टी की घोषणा की।

निजी स्कूलों में हिंदुस्तान इंटरनेशनल एकेडमी, सेंट जेवियर, सोफिया, सेंट एन्सलम्स, सोमानी स्कूल, स्टेप बाई स्टेप, टैगोर, माहेश्वरी सहित कई संस्थानों ने पहले ही बंद की घोषणा कर दी थी। कुछ इलाकों में निजी स्कूल खुले मिले तो भाजपा कार्यकर्ताओं ने स्कूलों को बंद करा दिया। इससे बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सरकारी स्कूलों में भी बंद के कारण उपस्थिति आधे से भी कम रही। कॉलेजों के भी यही हाल रहे। आकाशदीप कॉलेज, आईआईएस कॉलेज सहित कई निजी कॉलेजों में शिक्षण कार्य बंद रहा।

error: Content is protected !!