कल से चलेगा स्वच्छ नगर अभियान

baran samacharफ़िरोज़ खान
बारां, 30 सितम्बर। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शुक्रवार को नगर परिषद सभाभवन में आयुक्त कानाराम आईएएस की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई, जिसमें राज्य सरकार द्वारा 2 अक्टूबर से 2 नवम्बर 2016 तक आयोजित ‘‘स्वच्छ नगर अभियान’’ के अन्तर्गत किये जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। आयुक्त द्वारा सर्वप्रथम अतिथियों का सम्मान किया गया। सम्मान के पश्चात् योजना की विस्तृत रूपरेखा बताई गई और आमन्त्रित अतिथियों से सुझाव लिये गये।

स्वच्छता समिति के अध्यक्ष हरिराज सिंह गुर्जर ने बताया कि इस अभियान के दौरान आम नागरिक की भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी, साथ ही विभिन्न व्यापार मण्डलो के अध्यक्ष, एनजीओ, नगर परिषद के पार्षदगणो को इस अभियान में सक्रिय रूप से जुड़ने का आह्वान किया गया।

बारां जिला विकास मंच के अध्यक्ष कुश कुमार मिश्रा ने अपने सम्बोधन में बताया कि राज्य सरकार का यह प्रयास अत्यन्त सराहनीय है। इस अभियान के अन्तर्गत सफाई के साथ-साथ अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही एवं पॉलीथीन जप्ती की कार्यवाही भी की जानी चाहियें, जिसके जवाब में आयुक्त ने बताया कि अभियान के दिनों में सफाई के साथ-साथ शहर में हो रहे अस्थाई अतिक्रमणो को हटाया जायेगा तथा बिना इजाजत लगे हॉर्डिंग्स, बैनर एवं दीवार पर हो रही पेंटिंग्स को समझाईश के पश्चात् हटाया जायेगा। उन्होनें आम जनता से अपील की है कि प्लास्टिक से बने किसी प्रकार के कैरी बैग का उपयोग एवं विक्रय नहीं करें, क्योंकि सरकार ने 02 अक्टूबर से पॉलीथीन का उत्पादन, भण्ड़ारण एवं विक्रय पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है जिसका उल्लंघन करने पर नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जावेगी।

इलेक्ट्रीकल्स डीलर एसोसियेशन बारां के अध्यक्ष नरेन्द्र जैन ने अपने विचार रखते हुये बताया कि हम सभी शास्त्री मार्केट के व्यापारियों ने मिलकर अपनी दुकानो के आगे कचरा पात्र रखे है। जिसके कारण उनका बाजार साफ-सुथरा रहता है। यही सोच अगर सभी व्यापारियों रखें तो शहर स्वच्छ एवं सुन्दर दिखने लगेगा। भारत विकास परिषद के नीरज जैन ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि हम इस अभियान में सभी व्यापारी, एनजीओ एवं नगर परिषद के साथ है।

पूर्व पार्षद सुरेन्द्र कुमार गालव ने राज्य सरकार के अभियान की प्रशंसा करते हुये कहा कि यदि नगर परिषद इस अभियान में आम नागरिको की भागीदारी सुनिश्चित कर लें तो कोई शक नहीं कि यह अभियान एक नया इतिहास रचेगा और बारां शहर अन्य शहरो के लिये एक उदाहरण बनेगा।

बारां व्यापार संघ के अध्यक्ष ललित मोहन खण्डेलवाल ने आयुक्त को भरोसा दिलाया कि इस अभियान में समस्त व्यापारी संघ नगर परिषद के साथ खड़े है, जब भी आवश्यकता होगी व्यापार संघ अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करेगा साथ ही चौमुखा बाजार से संस्था धर्मादा छोटा चौराहा तक की स्वच्छता का जिम्मा व्यापार संघ ने लिया।

बैठक के अन्त में आयुक्त कानाराम आईएएस ने आगामी अभियान को सफल बनाने के लिये सभी व्यापार संगठनो, एनजीओ, नगर परिषद के पार्षदगणांे, विभिन्न विभागो एवं आम नागरिको से पूर्ण सहयोग की अपील की। अन्त में जलपान के पश्चात् बैठक समाप्ति की घोषण की गई।

बैठक में पार्षद गौरव शर्मा, हरिराज सिंह गुर्जर, विष्णु शाक्यवाल, सुरेन्द्र राठौर, ओमप्रकाश वर्मा, शिवशंकर यादव, पूर्व पार्षद सुरेन्द्र कुमार गालव, गायत्री परिवार के मूलचन्द बगेलिया व छीतरलाल शर्मा, मोटर मार्केट के अध्यक्ष सुदर्शन झाम्ब, किराना व्यापार संघ के अध्यक्ष योगेश कुमरा, समन्वय परिवार के विष्णु, बिल्डिंग मेटेरियल एसोसियेशन के कमलेश गोयल, भारत विकास परिषद के नीरज जैन, इलेक्ट्रीकल्स एसोसियेशन के नरेन्द्र जैन, पत्रकार कुश कुमार मिश्रा, बारां व्यापार संघ के अध्यक्ष ललित मोहन खण्डेलवाल, कन्हैयालाल एडीईओ (माध्य.), पवन पारीक आईसीडीएस, डॉ. स्नेहलता श्रृंगी चिकित्सा विभाग आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!