सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज परिवेदनाओं के निस्तारण के संबंध में वीडियो काॅन्फ्रेंस आयोजित

bikaner samacharबीकानेर,30 सितम्बर। राजस्थान सरकार के सुशासन केन्द्र के सदस्य सचिव राकेश वर्मा ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज परिवेदनाओं के निस्तारण की प्रगति के संबंध में, बीकानेर संभाग की, शुक्रवार को वीडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वीसी में संभागीय आयुक्त सुवालाल, जिला कलक्टर वेदप्रकाश सहित चारों जिलांे के अधिकारी शामिल हुए।

वर्मा ने कहा कि सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज परिवेदनाओं के निस्तारण व भौतिक सत्यापन के संबंध में 14 अक्टूबर 2016 से पंचायत शिविर लगाये जायेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि 31 अगस्त तक निस्तारित हो चुके प्रकरणों को, पटवारी व पंचायत सचिवों की टीम द्वारा सत्यापित किया जाये तथा इसका क्रोस वेरिफिकेशन एडोप्टर्स द्वारा करवाया जाना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने कहा कि सभी एडोप्टर्स, उनके द्वारा गोद ली गई पंचायतों का समयबद्ध रूप से दौरा करंे। इस दौरान वे अटल सेवा केन्द्र पर जनसुनवाई का आयोजन कर, जितने भी प्रार्थना पत्रा प्राप्त हांे, उन्हें राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज करवाकर, नियमानुसार मौके पर ही राहत प्रदान करंे। निस्तारित परिवेदनाओं में से कम से कम 25 प्रतिशत परिवेदनाओं का एडोप्टर्स द्वारा क्रोस वेरिफिकेशन किया जाए। जहां संबंधित विभाग द्वारा गलत रिपोर्ट दी गई हो, तो दोषी कार्मिक का उत्तरदायित्व निर्धारित कर, प्रकरण को रिओपन करते हुए उसके निस्तारण की यथोचित कार्यवाही की जाए।

सदस्य सचिव ने कहा कि एडोप्टर्स द्वारा ग्राम सभा के दौरान निस्तारित प्रकरणों के संबंध में आमजन को अवगत कराया जाए तथा निरस्त की गई परिवेदना को कारण सहित संबंधित व्यक्ति को बताया जाए, जिससे उसे वस्तुस्थिति की सही जानकारी मिल सके। एडोप्टर्स ग्राम पंचायत से संबंधित सभी परिवेदनाओं के डिडुप्लीकेशन व फाॅलोअप के लिए जिम्मेदार होंगे।

लिखे जाएं मोबाइल नम्बर- उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत को गोद लेने वाले अधिकारी का मोबाइल नम्बर प्रत्येक संबंधित ग्राम पंचायत के नोटिस बोर्ड पर अंकित किया जाए, साथ ही सभी सरकारी भवनों पर भी यह नम्बर प्रमुखता से अंकित किया जाए, जिससे ग्रामीणों को उनसे सम्पर्क करने में आसानी हो सके।

बनाए जाएं वाॅट्सएप ग्रुप- उन्होंने जिला कलक्टरों को निर्देश दिए कि वे सभी एडोप्टर्स का एक वाॅट्सएपस ग्रुप बना लंे। एडोप्टर्स फील्ड विजिट के दौरान सामर्ने आइं समस्याओं की जानकारी इस ग्रुप पर अपलोड करें, जिससे तत्काल आवश्यक कार्यवाही हो सके।

करें सघन निरीक्षण- एडोप्टर्स अपने दौरों के समय राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाआंे की प्रगति, विभिन्न विभागांे द्वारा करवाए जा रहे विकास कार्यों, उचित मूल्य दुकानों, विद्यालयों, चिकित्सा संस्थान, आंगनबाड़ी केन्द्र , ई-मित्रा केन्द्र आदि का निरीक्षण करंे। इस दौरान उनके समक्ष कोई अनियमितता पाई जाए, तो वे तुरन्त जिला कलक्टर को इस संबंध में अवगत कराएं।

वीडियो काॅन्फं्रेसिंग के दौरान संभागीय आयुक्त सुवालाल ने सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज परिवेदनाआंे की माॅनिटरिंग के संबंध में अपने सुझाव दिए। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने जिले में परिवेदना निस्तारण के संबंध में की गई कार्यवाही के बारे में जानकारी दी।

वीसी में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी.एल.मेहरड़ा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) एस.के.नवल, अतिरिक्त मुख्यकार्यकारी अधिकारी नरेन्द्र सिंह पुरोहित, एसीपी सत्येन्द्र सिंह सहित जिले के उपखण्ड अधिकारी,विकास अधिकारी व तहसीलदार उपस्थित थे।

—–

प्रधानमंत्राी रोजगार सृृजन कार्यक्रम के तहत आॅनलाईन आवेदन पत्रा आमंत्रित

बीकानेर, 30 सितम्बर। जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रा के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्राी रोजगार सृृजन कार्यक्रम के तहत जिला उद्योग केन्द्र द्वारा आॅनलाईन आवेदन पत्रा आमंत्रित किए गए हैं।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक आर के सेठिया ने बताया कि जो युवा 18 वर्ष से अधिक आयु के हों व जिन्होंने केंद्र या राज्य सरकार की किसी भी योजना में अनुदान का लाभ प्राप्त नहीं किया हो, वे निर्माण कार्यों से संबंधित परियोजनाओं के लिए 25 लाख रूपए तक एवं सेवा कार्यों से संबंधित परियोजनाओं के लिए 10 लाख रूपए तक के ऋण के लिए योजना की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाॅट केवीआईसी आॅनलाइन डाॅट जीओवी डाॅट इन पर वांछित दस्तावेजों सहित अपना आवेदन पत्रा, 10 अक्टूबर तक जमा करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना में स्थाई विनियोजन के, प्रति 1 लाख पर कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार दिया जाना अनिवार्य होगा। आॅनलाईन प्राप्त आवेदन पत्रों को, प्राथमिकता के आधार पर जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति द्वारा चयनित किया जाएगा।

—–

स्वच्छता पखवाड़ा शनिवार से प्रारंभ

कार्यक्रम का कलेण्डर जारी

बीकानेर 30 सितम्बर।स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले में 1 अक्टूबर से स्वच्छता पखवाड़ा आयोजित किया जायेगा। ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग के प्रमुख शासन सचिव द्वारा जारी निर्देशों की अनुपालना में जिला कलेक्टर वेद प्रकाश ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत पखवाड़े के दौरान आयोजित की जाने वाली गतिविधियों का कलेंडर जारी किया है।

जिला कलेक्टर ने जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी एल मेहरड़ा को पखवाड़ा आयोजन का प्रभारी तथा अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेंद्र सिंह पुरोहित को सह प्रभारी बनाते हुए सभी उपखंड अधिकारियों को संबंधित क्षेत्रों का प्रभारी नियुक्त किया है।

पखवाड़े के दौरान 1 अक्टूबर को स्वच्छता के मोनोग्राम वाले हीलियम गुब्बारे जिला परिषद् एवं पंचायत समिति मुख्यालयों पर लगाने के निर्देश दिए गए हैं तथा इसी दिन जिला एवं ब्लाॅक स्तर पर जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्वच्छता समारोह आयोजित करने के के लिए कहा है। 2 अक्टूबर को जिला परिषद् तथा पंचायत समिति स्तर पर पखवाड़े का औपचारिक उद्घाटन कर स्कूली छात्रा छात्राओं की रैली आयोजित की जायेंगी,जो कार्यालय से आरंभ हो कर जिला परिषद् एवं पंचायत समिति मुख्यालय पहुंचेगी। 8 अक्टूबर को जिला स्तर पर स्वच्छता की बैठक आयोजित कर जिले की उपलब्धियों एवं नवाचार पर चर्चा की जायेगी तथा 9 अक्टूबर को जिला परिषद् एवं पंचायत समितियों में विशेष बैठकें आयोजित की जा कर कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा की जायेगी तथा चैहदवें वित्त आयोग के तहत पंचायतों को जारी राशी से स्वच्छता गतिविधियों के आयोजन बाबत जानकारियां दी जायेगी। उन्होंने बताया कि 15 अक्टूबर को समापन अवसर पर स्कूली छात्रा- छात्राओं एवं अधिकारियों की 500 मित्रा स्वच्छता दौड़ एवं केंडल मार्च आयोजित किये जायेंगे । इसी दिन जिला स्तरीय समारोह किसी एक विद्यालय में आयोजित किया जा कर विद्यालयों द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं के विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्रा वितरित किये जायेंगे।

ग्राम पंचायत स्तर पर 1 से 15 अक्टूबर तक प्रतिदिन स्वच्छता गतिविधियों के आयोजन के निर्देश दिए गए हैं। 1 अक्टूबरको ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर स्कूली विद्यार्थियों की रैली का आयोजन किया जायेगा, जबकि 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाली ग्राम सभा में ओडीएफ की स्थिति पर चर्चा करते हुए चैहदवें वित्त आयोग के प्रावधानों की जानकारी दी जायेगी। 3 अक्टूबर को ग्राम पंचायतों की ग्राम स्वच्छता स्वास्थ्य और पोषण समिति के बैठक आयोजित की जाकर स्वच्छता अभियान की समीक्षा की जायेगी,इसी प्रकार 4 अक्टूबर को स्वयं सहायता समूहों के कार्यकर्ताओं के साथ सफाई की योजना बना कर जिम्मेदारियां दी जायेंगी। 5 अक्टूबर को सभी ग्राम पंचायतों के वार्डों में वार्ड पंचों के नेतृत्व में श्रमदान कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा । 6 अक्टूबर को ग्राम के सभी सरकारी कार्यालयों की सफाई का अभियान चलाया जायेगा तथा 7 एवं 8 अक्टूबर को बस स्टेंड नालियों एवं चैपालों की सफाई तालाबों एवं जल स्त्रोतों की सफाई की जायेगी। 9 अक्टूबर को ग्राम पंचायतों की स्थाई समिति की बैठक आयोजित की जाकर स्वच्छता गतिविधियों की समीक्षा की जायेगी। 10 अक्टूबर को विद्यालयों में स्वच्छता नारा लेखन प्रतियोगिता,11 अक्टूबर को स्वच्छता पर निबंध प्रतियोगिता,12 अक्टूबर को चित्राकला प्रतियोगिता,13 अक्टूबर को रंगोली प्रतियोगिता तथा 14 अक्टूबर को आयोजित प्रतियोगिताओं की प्रदर्शनी आयोजित की जायेगी। 15 अक्टूबर को पखवाड़े के समापन के अवसर पर स्वच्छता रैली दौड़ केंडल मार्च आयोजित होंगे जो सम्बंधित स्कूल से प्रारंभ हो कर पंचायत मुख्यालय पर समाप्त होगी। समारोह में प्रतियोगिताएं के विजेताओं की घोषणा की जायेगी।

जिला समन्वयक महेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि सभी गतिविधियों के लिए जिला कलक्टर द्वारा अलग अलग प्रभारी नियुक्त किये गए हैं,जबकि सभी संस्था प्रधान ग्रामीण क्षेत्रों में इन आयोजनों के प्रभारी होंगे।

—–

रामपुरा में भामाशाह व आधार नामांकन शिविर 1 अक्टूबर से

बीकानेर, 30 सितम्बर। रामपुरा-मुक्ता प्रसाद काॅलोनी मार्ग पर स्थित समाधान संस्थान, मिर्जा ए-मंजिल गली नं. 7 में 1 अक्टूबर से 5 अक्टूबर तक भामाशाह नामांकन शिविर का आयोजन किया जाएगा।

नगर निगम उपायुक्त ने बताया कि पूर्व में यह शिविर श्री कुम्हार धर्मशाला, रामपुरा बस्ती गली नं. 8 में प्रस्तावित था, जिसका स्थान परिवर्तन किया गया है। शिविर में भामाशाह व आधार नामांकन की सुविधा रहेगी।

—–

महात्मा गांधी जयन्ती से विशेष स्वच्छत नगर अभियान

बीकानेर, 30 सितम्बर। महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर से 2 नवम्बर तक नगरीय क्षेत्रा में विशेष स्वच्छ नगर अभियान चलाया जाएगा। अभियान की औपचारिक शुरूआत रविवार को गोपेश्वर बस्ती मोड पर पेट्रोल पंप के पास सुबह आठ बजे होगी।

निगम के आयुक्त आर.के. जायसवाल ने बताया कि अभियान की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया है तथा स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि झाडू,वाहनों, निरीक्षकों व कार्मिकों की उपलब्धता सुनिश्चित करवावें। अभियान के दौरान जन प्रतिनिधियों व आम जन की सहभागिता सुनिश्चित की जाए। लोगों को पोलिथिन का उपयोग को रोकने, कचरा सुनिश्चित स्थान पर डालने के लिए प्रेरित करें।

पोलिथिन जब्त करने के लिए दल गठित- महात्मा गांधी की जयंती से 2 नवम्बर तक चलने वाले इस विशेष स्वच्छ अभियान के दौरान प्रतिदिन पोलिथिन को जब्त करते हुए विधि सम्मत कार्यवाही करने के लिए 6 अधिकारियों का दल गठित किया गया है।

जायसवाल ने बताया कि दल में नगर निगम के राजस्व अधिकारी द्वितीय जग मोहन हर्ष, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक, व प्रदूषण नियंत्राण मंडल के नामित अधिकारी, नगर निगम के राजस्व निरीक्षक मनोज शर्मा, संजय व्यास, लड्डू गोपाल सेवग, कर्मचारी रामदेव नाई व रेवतराम को शामिल किया गया है। दल प्रतिदिन नगरीय क्षेत्रों में प्रतिबंधित पोलिथिन, प्लास्टिक, आदि को विधि सम्मत रूप से जब्ती की कार्यवाही करते हुए जब्त सामग्री नगर निगम भंडार में सुर्पुद करेंगे तथा सभी सीज मीमों एवं वांछित रिपोर्ट राजस्व अनुभाग को उपलब्ध करवाएंगे।

—-

राजस्थान मदरसा बोर्ड अध्यक्ष टाक शनिवार को बीकानेर आएगी

बीकानेर, 30 सितम्बर। राजस्थान मदरसा बोर्ड की अध्यक्ष मेहरुनिशा टाक शनिवार शाम को 7 बजे बीकानेर पहुंचेगी और रात्रि विश्राम सर्किट हाउस करेंगी। वे रविवार को सुबह दस बजे मदरसों का निरीक्षण करेंगी तथा दोपहर एक बजे मदरसों के अध्यक्ष व सचिवों की ओर से आयोजित स्वागत कार्यक्रम में शामिल होगी। वे सोमवार सुबह नौ बजे जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगी।

— मोहन थानवी

error: Content is protected !!