स्कूल की अव्यवस्था पर जताया असंतोष

फ़िरोज़ खान
zबारां, 7 अक्टूबर। जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने शुक्रवार को अटरू पंचायत समिति की किशनपुरा ग्राम पंचायत में ग्राम भ्रमण कर ग्रामीणों से समस्याओं की सुनवाई की तथा स्थानीय व्यवस्थाओं का अवलोकन कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।

जिला कलक्टर ने किशनपुरा स्थित राजकीय सीनियर सैकण्डरी स्कूल के निरीक्षण के दौरान वहां ग्रीन बोर्ड, दर्पण, दीवार पर शिक्षकों की सूची तथा सफाई व्यवस्था ठीक नहीं होने पर गहरा असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने संस्था प्रदान को अविलम्ब स्थिति में सुधार लाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कक्षा 11 में बच्चों से चर्चा की तथा ’पीजन’ व ’पीकॉक की स्पेलिंग बोर्ड पर लिखवाई, कोई विद्यार्थी इन्हें सही नहीं लिख पाया। जिला कलक्टर ने इस दौरान पोषाहार अन्य बिन्दूओं के बारे में जानकारी ली। जिला कलक्टर ने यहां आंगनबाड़ी केन्द्र व उपस्वास्थ्य केन्द्र का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सीएमएचओ को फोन पर उपस्वास्थ्य केन्द्र के लिए आवंटित भूमि पर भवन बनवाने तथा आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश प्रदान किए।

डॉ. सिंह ने अटल सेवा केन्द्र में जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों को पंचायत ओडीएफ करने पर बधाई दी तथा निर्मित शौचालयों के उपयोग व स्वच्छता रखने की सलाह दी। उन्होंने यहा विभिन्न समस्याओं की सुनवाई करते हुए संबंधित कर्मचारियों को उनके निस्तारण के निर्देश दिए वहीं विद्युत, जलदाय व निर्माण विभाग के अभियंता अनुपस्थित रहने पर नोटिस जारी करने को कहा। वहीं पंचायत की सम्पर्क सड़क पर पुलिया निर्माण के कार्य की गुणवत्ता पर निगरानी रखने के निर्देश दिए।

स्व्चछता से आएगी खुशहाली – डॉ. सिंह

बारां, 7 अक्टूबर। जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने गुरूवार रात अंता पंचायत समिति क्षेत्र की खजूरनाकलां ग्राम पंचायत में रात्रि चौपाल में भाग लेकर ग्रामीणों की समस्याओं की सुनवाई की तथा उनके निस्तारण के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए।

अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित रात्रि चौपाल में जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत सभी घरों में आवश्यक रूप से शौचालय निर्माण करने तथा स्वच्छता रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि गंदगी के कारण आने वाली पीढी बीमारियों से ग्रसित रहती है और उसका शारीरिक और मानसिक विकास नहीं हो पाता। स्वच्छता से बच्चे न सिर्फ तंदुरूस्त रहेंगे बल्कि तरक्की भी करेंगे और खुशहाली आएगी। उन्होंने ग्रामीणों से भामाशाह व आधार कार्ड बनवाने का आग्रह किया तथा भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी देते हुए इसके लाभ के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि योजना के तहत चिन्हित निजी अस्पतालों में भी निःशुल्क उपचार प्राप्त किया जा सकता है।

जनसुनवाई के दौरान उन्होंने केजीबीबी की छात्राओं के स्टाई फंड के भुगतान में देरी के मामले की जांच कराने के निर्देश दिए। साथ ही नरेगा के तहत नाले के निर्माण के सफाई कार्य में देरी पर नाराजगी जताई। उन्होंने माईनरों से अवरोध हटाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने आगामी दिनों पंचायत स्तर पर लगने वाले शिविरों सहित खाद्य सुरक्षा योजना से भी ग्रामीणों को अवगत कराया। रात्रि चौपाल में अनेक प्रकरणों का मौके पर निस्तारण किया गया। यहां उपखंड अधिकारी रविन्द्र शर्मा, डीएसपी, विकास अधिकारी, तहसीलदार समेत अनेक अधिकारी सरपंच आदि उपस्थित थे
कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त

बारां, 7 अक्टूबर। जिले में 11 व 12 अक्टूबर को मोहर्रम के त्यौहार पर कानून एव शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट डॉ. एस.पी. सिंह ने जिले में कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं।

आदेश के अनुसार कस्बा मांगरोल के लिए उपखंड मजिस्ट्रेट मांगरोल, कस्बा सीसवाली के लिए तहसीलदार मांगरोल, कस्बा अंता के लिए उपखंड मजिस्ट्रेट अंता, कस्बा बालदड़ा के लिए तहसीलदार अंता, कस्बा किशनगंज के लिए तहसीलदार किशनगंज, कस्बा शाहबाद के लिए तहसीलदार शाहबाद, कस्बा अटरू के लिए तहसीलदार अटरू, ग्राम शेरगढ़ के लिए नायब तहसीलदार अटरू, कस्बा छबड़ा के लिए उपखंड मजिस्ट्रेट छबड़ा, कस्बा छीपाबड़ौद के लिए उपखंड मजिस्ट्रेट छीपाबड़ौद तथा कस्बा हरनावदाशाहजी के लिए तहसीलदार छीपाबड़ौद को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

इसके अलावा आंकेड़ा के लिए संबंधित भू अभिलेख निरीक्षक, पलायथा के लिए नायब तहसीलदार अंता, पाटांेदा, सोरसन, बमोरीकला (मांगरोल) के लिए संबंधित भू अभिलेख निरीक्षक, नाहरगढ़ के लिए नाहरगढ़ नायब तहसीलदार, भंवरगढ़, कस्बाथाना, आटोन, बड़ोरा, सारथल, बिलेण्डी तथा केलवाड़ा के लिए संबंधित भू अभिलेख निरीक्षक को मोहर्रम का त्यौहार शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि अतिरिक्त जिला कलक्टर शाहबाद, उपखंड क्षेत्र किशनगंज/शाहबाद की कानून व्यवस्था की स्थिति पर निगरानी रखेंगे।

इसी प्रकार बारां शहर में तालाब पाड़ा, बारह भाईयांे की मस्जिद, श्योपरियों की मस्जिद (आजाद मार्केट) के लिए एसीईओ जिला परिषद, थाना कोतवाली बारां से इन्द्रा मार्केट प्रताप चौक, धर्मादा चौराहा, कोयला खिड़की होकर तालाब की पाल तक तहसीलदार बारां तथा कोतवाली बारां से श्री जी चौक, बोहरा गली, सदर बाजार होकर शास्त्री मार्केट तक के लिए नायब तहसीलदार बारां को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

उपखंड मजिस्ट्रेट बारां मोहर्रम के समस्त रूट पर कानून व्यवस्था की स्थिति पर निगरानी रखेंगे। जिले की कानून व्यवस्था के नोडल अधिकारी एडीएम बारां रहेंगे।

error: Content is protected !!